Move to Jagran APP

योग दिवस की पूर्व संध्‍या पर आनंद मार्ग ने निश्‍शुल्‍क बांटे त्रिफला पौधे Jamshedpur News

पौध वितरण का यह विशेष अभियान आनंद मार्ग यूनिवर्सल रिलीफ टीम ग्‍लोबल एवं प्रीवेंशन ऑफ क्रुएलिटी टू एनीमल्‍स (PCAP) जमशेदपुर की ओर से किया गया।

By Vikas SrivastavaEdited By: Updated: Sat, 20 Jun 2020 06:41 PM (IST)
Hero Image
योग दिवस की पूर्व संध्‍या पर आनंद मार्ग ने निश्‍शुल्‍क बांटे त्रिफला पौधे Jamshedpur News
जमशेदपुर (जागरण संवाददाता)। विश्‍व योग दिवस (रविवार 21 जून) की पूर्व संध्या पर शनिवार को शहर में घूम-घूम कर लगभग 50 लोगों के बीच त्रिफला के पौधे का वितरण किया गया। पौध वितरण का यह विशेष अभियान आनंद मार्ग यूनिवर्सल रिलीफ टीम ग्‍लोबल एवं प्रीवेंशन ऑफ क्रुएलिटी टू एनीमल्‍स (PCAP) जमशेदपुर की ओर से चलाया गया ।

इस दौरान  बिरसानगर जहरेथान के लिए भी पौधे दिए गए।  विश्व में तेजी से फैल रहे कोरोना वायरस के कुप्रभाव और उससे उत्पन्न महामारी की स्थिति को देखते हुए सोशल मीडिया के माध्यम से निश्‍शुल्क पौधा वितरण का प्रचार किया गया था। इस प्रचार से लोगों ने अपने पौधे की आवश्यकता को बतायी। प्रत्येक इलाके में घूम-घूम कर लगभग 50  त्रिफला के पौधों ( आंवला, हरे ,बहेरा ) पथरकूची का वितरण किया गया ।

प्रत्‍येक व्‍यक्ति को दिए गए दो से तीन पौधे

 

 आनंद मार्ग यूनिवर्सल रिलीफ टीम ग्लोबल एवं  प्रीवेंशन आफ क्रुएलिटी टू एनिमल्स एंड प्लांट्स (PCAP)जमशेदपुर की ओर निशुल्क पौधा वितरण कार्यक्रम क्रोना वायरस के दुष्प्रभाव के कारण सोशल डिस्टेंस, हैंडग्‍लव्‍स  एवं मास्क पहनकर  शहर में घूम-घूम कर सोनारी, टेल्को, बर्मामाइंस एवं कदमा में किया गया । प्रत्येक व्यक्ति को दो-तीन तरह के पौधे दिए गए । इस कार्यक्रम में राकेश कुमार एवं सुनील आनंद का सहयोग रहा ।

सुनील आनंद ने पर्यावरण के महत्व के विषय में बताते हुए  कहा कि सन 1980 के बाद से धरती की सतह का औसत तापमान तकरीबन एक  डिग्री सेल्सियस तक बढ़ गया है । नासा का कहना है कि यह गर्मी कार्बन डाइऑक्साइड के उत्सर्जन ग्रीन हाउस गैसों और पर्यावरण के साथ छेड़छाड़ के कारण उत्पन्न हुई है । जंगलों की अंधाधुंध कटाई ने इस समस्या को गंभीर कर दिया है जो कार्बन डाइऑक्साइड पेड़-पौधे सोख लेते थे वह अब वातावरण में घुल रही है । दूसरी ओर ब्रिटिश मौसम वैज्ञानिकों ने चेताया है कि अगले 5 साल पिछले 10 वर्षों के मुकाबले अधिक सर्वाधिक गर्म रहने वाले हैं । तापमान बढ़ने का सीधा असर खेती किसानी पर पड़ेगा और पैदावार कम हो जाएगी । 

पर्यावरण संरक्षण में योगदान का प्रयास 

कृषि विशेषज्ञों का कहना है कि एक डिग्री तापमान बढ़ने से पैदावार में 3 से 7 फ़ीसद की कमी आ जाती है भारत में पर्यावरण को लेकर एक बड़ा खतरा पॉलिथीन और प्लास्टिक से भी है आनंद मार्ग यूनिवर्सल रिलीफ टीम ग्लोबल जमशेदपुर की ओर से इस समस्या से उबरने के लिए एक छोटा सा प्रयास संस्था की ओर से की जा रही है प्रत्येक महीने कम से  इसी तरह प्रत्येक महीने में संस्था की ओर से रक्तदान शिविर एवं मोतियाबिंद जांच शिविर में भाग लेने वाले सभी लोगों को पौधा दिया जाता है पौधा देने का तरीका यह है कि जो भी अपनी योग्यता के अनुसार है पौधा लेते हैं फलदार पौधे ,शो वाले पौधे, फूल वाले पौधे एवं औषधीय पौधे दिए जाते हैं जनप्रतिनिधियों को भी पौधा भेंट किया जाता है। अगला मोबाइल पौधा वितरण कार्यक्रम विश्व योग दिवस के अवसर पर 21 जून को आयोजित किया जाएगा।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।