Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PM Modi Jharkhand Visit: जमशेदपुर में PM मोदी का मेगा शो! एक लाख करोड़ के ज्यादा तोहफों की लगाएं झड़ी, पढ़ें डिटेल

PM Modi Jamshedpur Visit पीएम मोदी कल जमशेदपुर दौरे पर आएंगे। इस दौरान वह झारखंड को 1 लाख करोड़ रुपये से अधिक की योजनाओं की सौगात देंगे। पीएम मोदी टाटानगर रेलवे स्टेशन से छह वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाएंगे। साथ ही प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत दो करोड़ नए घरों के आवंटन का शुभारंभ करेंगे। इस मौके पर 46 हजार लाभार्थी गृह प्रवेश करेंगे।

By Jagran News Edited By: Mohit Tripathi Updated: Sat, 14 Sep 2024 10:42 PM (IST)
Hero Image
टाटानगर में आज पीएम का मेगा शो, कई योजनाओं का उद्घाटन-शिलान्यास।

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर। इस्पात नगरी जमशेदपुर के लिए रविवार का दिन ऐतिहासिक होने जा रहा है। तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने के बाद नरेन्द्र मोदी पहली बार जमशेदपुर पधार रहे हैं। वे अपने दौरे के दौरान झारखंड को एक लाख करोड़ रुपये से ज्यादा की योजनाओं की सौगात देंगे। टाटानगर रेलवे स्टेशन से छह वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाएंगे।

प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत दो करोड़ नए घरों के आवंटन कार्य का शुभारंभ करेंगे। इस मौके पर झारखंड के 46 हजार लाभुक गृह प्रवेश करेंगे।

इसके साथ ही वह प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के लाभार्थियों के बैंक खातों में पांच करोड़ से अधिक की धनराशि सिंगल क्लिक के ज़रिए ट्रांसफर करेंगे।

20 हजार लाभार्थियों को स्वीकृति पत्र करेंगे वितरित 

झारखंड के 20 हजार लाभार्थियों को स्वीकृति पत्र भी वितरित करेंगे। चालू वित्तीय वर्ष में झारखंड को 1,13,195 आवास का लक्ष्य दिया गया है, जिसके लिए 187.79 करोड़ रुपये की राशि जारी की जा चुकी है।

रेलवे की सेवा को लेकर भी बड़ी सौगात देते हुए प्रधानमंत्री मोदी छह वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाएंगे। इनमें टाटानगर से खुलने वाली टाटा-पटना, टाटा-ब्रह्मपुर तथा राउरकेला के अलावा देवघर-बनारस, दुर्ग-हावड़ा, हावड़ा-भागलपुर ट्रेन शामिल हैं। वे कार्यक्रम स्थल पर ही स्कूली बच्चों से भी रूबरू होंगे।

पीएमजीएसवाई के चौथे चरण का होगा शुभारंभ

मोदी के दौरे के दौरान ही केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना (पीएमजीएसवाई) के चौथे चरण का भी शुभारंभ होगा।

इस योजना के अंतर्गत उन 25 हजार बस्तियों को सड़क संपर्क मिलेगा, जिनका अभी मुख्य मार्ग से संपर्क नहीं है। इसके लिए 62,500 किलोमीटर बारहमासी सड़कों का निर्माण किया जाएगा।

सड़कों के साथ-साथ आवश्यकतानुसार पुलों का निर्माण भी होगा। प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के तहत सड़कों के निर्माण पर 70 हजार करोड़ रुपये से ज़्यादा की राशि खर्च की जाएगी।

रोड शो के बाद करेंगे परिवर्तन महारैली

प्रधानमंत्री मोदी का विशेष विमान रविवार सुबह 9:45 बजे सोनारी एयरपोर्ट पर लैंड करेगा। इसके बाद वह सीधे टाटानगर रेलवे स्टेशन पहुंचेंगे। रेलवे स्टेशन पर 10:15 बजे वह छह वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाएंगे। इसके बाद वह आवास योजना के लाभार्थियों के खातों में राशि भेजेंगे।

इस कार्यक्रम में राज्यपाल संतोष कुमार गंगवार, केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान, रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव, सांसद बिद्युत वरण महतो आदि उपस्थित रहेंगे।

सरकारी कार्यक्रम के बाद मोदी बिस्टुपुर स्थित वोल्टास हाउस से रोड शो करेंगे। रोड शो के बाद मोदी गोपाल मैदान पहुंचेंगे जहां वह परिवर्तन महारैली को संबोधित करेंगे। दोपहर 1:30 बजे वह गोपाल मैदान से प्रस्थान करेंगे।

सुरक्षा में पांच हजार से ज़्यादा जवानों की तैनाती

प्रधानमंत्री के इस दौरे को लेकर सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद कर दी गई है। जिला पुलिस, आरपीएफ, सीआरपीएफ के पांच हजार से ज्यादा जवान तैनात रहेंगे। एसपीजी की टीम सभी चारों कार्यक्रम स्थलों की सुरक्षा की कमान संभालेगी। कार्यक्रम स्थलों में प्रवेश के लिए पहचान पत्र अनिवार्य कर दिया गया है। ड्रोन कैमरों के इस्तेमाल पर भी रोक रहेगी।

मोदी का मिनट टू मिनट कार्यक्रम सुबह 9:45 बजे

  • 9:45 बजे सोनारी एयरपोर्ट पर विशेष विमान से आगमन।
  • 10:00 बजे टाटानगर रेलवे स्टेशन पहुंचेंगे।
  • 10:15 बजे छह वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाएंगे।
  • 10: 45 बजे: आवास योजना के लाभार्थियों के खातों में राशि भेजेंगे।
  • 11:30 बजे: बिस्टुपुर स्थित वोल्टास हाउस से रोड शो।
  • 12:30 बजे: गोपाल मैदान में परिवर्तन रैली को संबोधित करेंगे।
  • 1:30 बजे: गोपाल मैदान से प्रस्थान।

यह भी पढ़ें: पीएम मोदी की जमशेदपुर रैली में आत्मदाह की चेतावनी से मचा हड़कंप, पुलिस ने कई को किया नजरबंद; यह है मामला

Jharkhand Elections 2024: बदलने लगा है झारखंड का सियासी माहौल! भाजपा में अब ये दो दिग्गज नेता हुए शामिल

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर