Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

विश्वकर्मा योजना : देश के 70 स्थानों पर लॉन्च होगी प्रधानमंत्री विश्वकर्मा स्कीम, PM दिल्ली में करेंगे शुरूआत

Jharkhand 17 सितंबर को देश के 70 जगहों पर प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना को लॉन्च किया जाएगा। जिसमें झारखंड का पूर्वी सिंहभूम जिला भी शामिल है। आज देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी नई दिल्ली के द्वारका स्थित इंडिया इंटरनेशनल कन्वेंशन व एक्सपो सेंटर से योजना को शुरू करेंगे। इसका लक्ष्य अपने हाथों और औजारों से काम करने वाले कारीगरों और शिल्पकारों को मजबूत करना है।

By Birendra Kumar OJhaEdited By: Jagran News NetworkUpdated: Sun, 17 Sep 2023 12:20 PM (IST)
Hero Image
PM मोदी नई दिल्ली के द्वारका में योजना की करेंगे शुरुआत। फोटो जागरण

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर। प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना 17 सितंबर को पूरे देश के 70 स्थानों पर लॉन्च किया जाएगा। जिसमें पूर्वी सिंहभूम जिला भी शामिल है। इस अवसर पर रविवार को सिदगोड़ा स्थित टाउन हॉल में जिलास्तरीय कार्यक्रम होगा। जिसमें केंद्रीय राज्य मंत्री (मत्स्य पालन, पशुपालन, डेयरी और सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय) एल मुरुगन पूर्वी सिंहभूम जिले के 18 कारीगरों को सम्मानित करेंगे।

इस अवसर पर राज्य के स्वास्थ्य, चिकित्सा शिक्षा, परिवार कल्याण एवं आपदा प्रबंधन विभाग के मंत्री बन्ना गुप्ता व जमशेदपुर के सांसद विद्युत वरण महतो भी उपस्थित रहेंगे। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी नई दिल्ली के द्वारका स्थित इंडिया इंटरनेशनल कन्वेंशन व एक्सपो सेंटर से इस योजना की शुरुआत करेंगे।

इस कार्यक्रम का सीधा प्रसारण सिदगोड़ा के टाउन हॉल में किया जाएगा, जिसे जिले भर से आए कारीगर भी देखेंगे। प्रधानमंत्री विभिन्न स्थानों के कारीगरों से ऑनलाइन संवाद भी करेंगे। सिदगोड़ा स्थित कार्यक्रम स्थल पर विभिन्न स्टॉल भी लगाए जाएंगे। जिसमें जिले भर के कारीगरों द्वारा तैयार उनकी कारीगरी की प्रदर्शनी व बिक्री होगी।

जिला प्रशासन की तैयारी पूरी जिला समाहरणालय सभागार में उपविकास आयुक्त मनीष कुमार की अध्यक्षता में शनिवार को बैठक हुई। जिसमें प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना की लॉन्चिंग से संबंधित जिलास्तरीय कार्यक्रम की सभी तैयारी की समीक्षा की गई।

यह भी पढ़ें: Jharkhand News: कमल खिलाने के लिए मैदान में उतरेंगे BJP के पूर्णकालिक विस्तारक, बाबूलाल ने सौंपी बाइक की चाबी

इस बैठक में अनुमंडल पदाधिकारी धालभूम पीयूष सिन्हा, जिला परिवहन पदाधिकारी धनंजय, सिविल सर्जन डा. जुझार माझी सहित अन्य संबंधित पदाधिकारी उपस्थित थे। बैठक में कार्यक्रम की तैयारी को लेकर विस्तृत चर्चा की गई, जिसमें उपविकास आयुक्त ने निर्देश दिया कि प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के लॉन्चिंग में जिले भर से जितने भी कारीगर आ रहे हैं, वे सही तरीके से और सुरक्षित रूप से कार्यक्रम स्थल तक पहुंच पाएं।

इसका मुख्य रूप से ध्यान रखा जाए। उन्होंने लाइव टेलीकास्ट, माइक, स्पीकर, जेनरेटर आदि को लेकर निर्देश दिया कि दोहरी व्यवस्था की जाए, जिससे लाइव प्रसारण में कोई चूक ना हो।

उन्होंने टाउन हॉल में एयर कंडीशनर की व्यवस्था पूर्ण रूप से क्रियाशील अवस्था में रखने का निर्देश दिया, ताकि कार्यक्रम में आए हुए कारीगरों व अन्य को किसी प्रकार की कोई भी परेशानी का सामना न करना पड़े। कार्यक्रम स्थल पर एंबुलेंस, चिकित्सा दल, अग्निशमन वाहन व अग्निशमन दस्ता तैनात रखने को कहा। बैठक के बाद उप विकास आयुक्त ने कार्यक्रम स्थल का निरीक्षण भी किया।

कारीगरों और शिल्पकारों की पारंपरिक कौशल को मिलेगा बढ़ावा

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 17 सितंबर को पीएम विश्वकर्मा योजना का शुभारंभ करेंगे। इस योजना का उद्देश्य अपने हाथों और औजारों से काम करने वाले कारीगरों और शिल्पकारों द्वारा पारंपरिक कौशल के अभ्यास को बढ़ावा देना और मजबूत करना है। गुणवत्ता के साथ-साथ उनके उत्पादों और सेवाओं की पहुंच में सुधार करना है। 15,000 रुपये का टूल किट प्रोत्साहन योजना के तहत लाभार्थियों को 15,000 रुपये का टूल किट प्रोत्साहन प्रदान किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: संदिग्ध आतंकी राहुल सेन की रांची NIA स्पेशल कोर्ट में पेशी, पूछताछ के लिए रिमांड पर लेने की तैयारी

इसके साथ ही लाभार्थियों को 500 रुपये प्रतिदिन मानदेय के साथ आधारभूत कौशल प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। इसका उद्देश्य कारीगरों के उत्थान, उन्हें विकास की मुख्यधारा से जोड़ने और लाभ प्रदान कर आत्मनिर्भर बनाने का प्रयास किया जाना है।

इन लोगों को मिलेगा योजना का लाभ

केंद्र सरकार इस महत्वाकांक्षी योजना में 1. बढ़ई (सुथार) 2. नाव निर्माता, 3. अस्त्रकार, 4. ब्लैकस्मिथ (लोहार, 5. हथौड़ा और टूल किट निर्माता, 6. ताला बनाने वाला, 7. गोल्डस्मिथ (सुनार), 8. पॉटर (कुम्हार), 9. स्कल्पटर (मूर्तिकार, पत्थर तराशने वाला) व पत्थर तोड़ने वाला 10. मोची (चर्मकार), जूता बनाने वाला या फुटवियर कारीगर 11. मेसन (राजमिस्त्री) 12. टोकरी, चटाई, झाड़ू बनाने वाला या कॅयर बुनकर 13. गुड़िया और खिलौना निर्माता (पारंपरिक) 14. बार्बर (नाई) 15. गारलैंड मेकर (मालाकार) 16. वाशरमैन (धोबी) 17. टेलर (दर्जी) 18. फिशिंग नेट निर्माता को शामिल करेगी।

विश्वकर्मा सर्टिफिकेट और आईडी दी जाएगी योजना के तहत

उन लोगों को 5 प्रतिशत की रियायती ब्याज दर के साथ 1 लाख रुपये (पहली किस्त) और 2 लाख रुपये (दूसरी किस्त) तक की ऋण सहायता उपलब्ध कराई जाएगी। इसके अलावा पीएम विश्वकर्मा सर्टिफिकेट और आईडी सामान्य सेवा केंद्रों के माध्यम से रजिस्ट्रेशन कर मुहैया कराए जाएंगे।

योजना के तहत इन कार्यों से जुड़े लोगों के कौशल विकास, बाजार पहुंच और आर्थिक सहयोग पर ध्यान दिया जा रहा है। उन्हें बेसिक और एडवांस ट्रेनिंग दी जाएगी। डिजिटल लेनदेन में प्रोत्साहन भी दिया जाएगा।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर