Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कोरोना की चौथी लहर से बचने के लिए झारखंड ने कसी कमर, पूर्वी सिंहभूम जिले में शुरू हुई तैयारी, जांच में वृद्धि

झारखंड के पूर्वी सिंहभूम जिले में कोरोना को लेकर तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। लोगों की लगातार जांच की जा रही है स्‍वास्‍थ्‍य निर्देश जारी किए जा रहे हैं। सभी को सतर्क रहने के लिए कहा गया है।

By Jagran NewsEdited By: Arijita SenUpdated: Thu, 22 Dec 2022 01:41 PM (IST)
Hero Image
कोरोना की चौथी लहर से बचने के लिए झारखंड ने कसी कमर

जासं, जमशेदपुर। कोरोना को लेकर चीन में हाहाकार मचा हुआ है। स्थिति पहली व दूसरी लहर वाली हो गई है। वहां की लगभग 60 प्रतिशत आबादी संक्रमित हो चुकी है, जिससे भारत में भी खतरा बढ़ गया है। इसे लेकर केंद्र सरकार ने सभी राज्यों को अलर्ट करते हुए चेतावनी जारी की है। चूंकि, कोरोना की शुरुआत चीन से ही हुई थी और किसी को अंदाजा नहीं था कि इतना बड़ा नुकसान कर जाएगा। ऐसे में, सभी को सावधान होने की जरूरत है। अन्यथा चौथी लहर आने में देर नहीं लगेगी।

वैज्ञानिकों ने भी चिंता जाहिर की है। सिविल सर्जन डा. साहिर पाल ने कहा कि कोरोना को लेकर अलर्ट जारी की गई है। जिलेवासी पूर्व की तरह गलती न दोहराएं। अगर कोई बाहर से आता है और उसमें कोई लक्षण दिखे, तो उसकी जांच अवश्य कराएं। पूर्व में लापरवाही का परिणाम हम भुगत चुके हैं। फिलहाल पूर्वी सिंहभूम जिला कोरोना से मुक्त हो चुका है। यहां एक भी संक्रमित रोगी नहीं है, लेकिन सतर्कता जरूरी है।

28 लोगों का लिया गया नमूना

कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए फिर से जांच दर बढ़ा दिया गया है। बुधवार को 28 लोगों का नमूना आरटीपीसीआर जांच के लिए लिया गया है। जांच रिपोर्ट गुरुवार तक आने की उम्मीद है। इस दौरान अगर कोई भी संक्रमित मरीज मिला, तो वह खतरे की घंटी हो सकती है।

कोरोना से निपटने के लिए अपनाए जा रहे ये तीन कदम

सतर्क रहें- कोरोना को लेकर सभी को सतर्क होने की जरूरत है। किसी भी व्यक्ति में कोई लक्षण दिखे, तो लापरवाही न बरतें, बल्कि उसकी जांच कराएं। कोरोना जांच का नमूना फिलहाल जिला सर्विलांस विभाग के कार्यालय व परसुडीह स्थित सदर अस्पताल में लिया जा रहा है।

जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजा जाएगा नमूना- चीन में संक्रमण की नई लहर के लिए जिम्मेदार ओमिक्रोन के सब वैरिएंट बीएफ.7 के तीन मामले देश में भी मिले हैं। इसे देखते हुए संक्रमित मरीजों का नमूना जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजा जाएगा, ताकि पता चल सके कि यहां कौन से वैरिएंट मौजूद हैं।

विदेशों से आने वालों पर होगी नजर- कई देशों में कोरोना के मामले बढ़े हैं। ऐसे में, विदेशों से आने वालों पर कड़ी नजर होगी, ताकि संक्रमण को फैलने से रोका जा सके।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों को पत्र लिखकर किया सतर्क, उछाल लाने वाले कोविड वैरिएंट पहले से भारत में मौजूद

Covid In China: चीन में लगातार बढ़ रहे कोरोना के मामले, विशेषज्ञों ने दी तीन लहर आने की चेतावनी