Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Tata workers Union : आरओ विवाद को लेकर हो रही है रिक्विजिशन मीटिंग की तैयारी

टाटा वर्कर्स यूनियन के कमेटी मेंबर अब इस पूरे मामले में यूनियन नेतृत्व को घेरने की तैयारी कर रहे हैं। उनका कहना है कि देश में एक नियमावली से मुख्य और उप चुनाव होते हैं।

By Rakesh RanjanEdited By: Updated: Thu, 14 Mar 2019 01:08 PM (IST)
Hero Image
Tata workers Union : आरओ विवाद को लेकर हो रही है रिक्विजिशन मीटिंग की तैयारी

जमशेदपुर, जागरण संवाददता। टाटा वर्कर्स यूनियन में उभरे निर्वाचन पदाधिकारी (आरओ) और चुनाव उप समिति को लेकर यूनियन का एक खेमा रिक्विजिशन (अधियाचना) मीटिंग की तैयारी कर रहा है। कमेटी मेंबर इसे लेकर हस्ताक्षर अभियान शुरू करने वाले हैं। विश्वस्त सूत्रों की माने तो यदि इससे भी बात नहीं बनी तो इस मुद्दे को कोर्ट भी ले जाने की तैयारी हो रही है।

टाटा वर्कर्स यूनियन में चुनाव के लिए अपनी नियमावली है। यूनियन के आठ पदों पर उपचुनाव होना है, लेकिन यूनियन अध्यक्ष आर रवि प्रसाद ने नियमावली को दरकिनार करते हुए उपचुनाव के लिए अपने ही ऑफिस बियरर को निर्वाचन पदाधिकारी सहित छह को चुनाव उप समिति में प्रतिनियुक्त कर दिया। इसे लेकर मामला तूल पकडऩे लगा है। 

एक देश में दो चुनाव नियमावली हैं क्या

कमेटी मेंबर अब इस पूरे मामले में यूनियन नेतृत्व को घेरने की तैयारी कर रहे हैं। उनका कहना है कि देश में एक नियमावली से मुख्य और उप चुनाव होते हैं। जब चुनाव आयोग इसे लेकर कोई मतभेद नहीं करता तो एक नियमावली पर टाटा वर्कर्स यूनियन नेतृत्व कैसे अपनी नियमावली से इतर चुनाव करा सकती है। कमेटी मेंबरों का सवाल है कि आखिर इससे यूनियन नेतृत्व को क्या मिलेगा? उनकी मंशा आखिर क्या है? 

20 कमेटी मेंबरों का हस्ताक्षर जरूरी

किसी भी कमेटी मेंबर को यूनियन नेतृत्व के किसी भी फैसले के खिलाफ रिक्विजिशन मीटिंग बुलाने की आजादी है। इसके लिए उन्हें 20 कमेटी मेंबरों का हस्ताक्षर चाहिए होता है। कमेटी मेंबर सह प्रथम हस्ताक्षरकर्ता यूनियन नेतृत्व को संबधित विषय पर बैठक बुलाने की मांग करेगा। यदि यूनियन नेतृत्व पहल नहीं करता है तो पहले हस्ताक्षरकर्ता खुद बैठक बुला सकता है।  

आज होगी उपचुनाव पर बैठक : अध्यक्ष द्वारा मनोनित आरओ सह उपाध्यक्ष भगवान सिंह ने बताया कि वे गुरुवार को चुनाव उप समिति की बैठक बुलाने की तैयारी कर रहे हैं। इसमें रिक्त विभागों के एमओआर पर चर्चा होगी। 

रायपुर जाएंगे अधिकारी : रायपुर में राष्ट्रीय इंटक की जनरल काउंसिल और वर्किंग कमेटी की बैठक 15 व 16 मार्च को होने वाली है। इस बैठक में शामिल होने के लिए यूनियन अध्यक्ष आर रवि प्रसाद, डिप्टी प्रेसिडेंट अरविंद पांडेय, सहायक सचिव नितेश राज और कोषाध्यक्ष प्रभात लाल गुरुवार को सड़क मार्ग से रांची जाएंगे और फिर से यहां से हवाई मार्ग से रायपुर के लिए रवाना होंगे। 

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें