Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jharkhand Teachers: झारखंड में इन सात जिलों के शिक्षकों की बल्ले-बल्ले, इसी महीने मिलेगा प्रमोशन; कोर्ट का आया बड़ा फैसला

Jharkhand Teachers Promotion झारखंड के सात जिलों के शिक्षकों की बल्ले-बल्ले हो गई है। इन शिक्षकों को अब जल्द ही प्रमोशन मिल जाएगा। दरअसल इसको लेकर कोर्ट का बड़ा फैसला आ गया है। मालूम हो कि कामर्स के शिक्षकों को प्रोन्नति नहीं देने की बात शिक्षा विभाग की ओर से की गई थी। इसके खिलाफ उच्च न्यायालय में मामला दायर किया गया था।

By Jagran News Edited By: Mukul KumarUpdated: Thu, 08 Feb 2024 10:28 AM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर। Jharkhand Teachers Promotions राज्य के प्रारंभिक विद्यालयों के वाणिज्य स्नातक योग्यताधारी शिक्षकों को सामाजिक विज्ञान कोटि में ग्रेड-4 में प्रोन्नति प्रदान करने का आदेश दिया गया है। मालूम हो कि कामर्स के शिक्षकों को प्रोन्नति नहीं देने की बात शिक्षा विभाग की ओर से की गई थी।

इसके खिलाफ उच्च न्यायालय में मामला दायर किया गया था। अदालत ने इन सभी शिक्षकों को प्रमोशन देने का आदेश अगस्त 2023 में दिया था, लेकिन विभिन्न जिला में सूची के बनने के बावजूद अब तक इन शिक्षकों को प्रमोशन नहीं दिया है।

इसे अदालत में अवमानना बताते हुए शिक्षकों ने फिर से उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाया है। इसके बाद स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग की नींद खुली है।

अंतिम सप्ताह तक हर हाल में प्रोन्नति देने का आदेश

बुधवार को ही प्राथमिक शिक्षा के अवर सचिव जागो चौधरी की ओर से सभी जिलों के उपायुक्त एवं जिला शिक्षा अधीक्षक को पत्र जारी करते हुए निर्देश दिया गया है कि जिन जिलों में सूची नहीं बनी है, वे बुधवार की शाम तक प्रोन्नति की सूची मांगी गई है।

जिन जिलों में प्रोन्नति की सूची बनी हुई है, वहां फरवरी के अंतिम सप्ताह तक हर हाल में प्रोन्नति देने का आदेश दिया गया है। साथ ही प्रोन्नति देने से संबंधित शपथ पत्र भी संबंधित जिला शिक्षा अधीक्षकों से मांगी गई है।

पूर्वी सिंहभूम में यह सूची दो माह पूर्व ही बन चुकी है। कुल सात जिलों के प्रारंभिक विद्यालयों में कार्यरत वाणिज्य स्नातक योग्यताधारी शिक्षकों को प्रोन्नति दिया जाना है।

सरायकेला-खरसावां, रांची भी शामिल

पूर्वी सिंहभूम के अलावा लातेहार, पलामू, सरायकेला-खरसावां, लोहरदगा, रांची एवं कोडरमा जिले में प्रारंभिक विद्यालयों में कार्यरत वाणिज्य स्नातक योग्यताधारी शिक्षकों की सूची बन चुकी है। पूर्वी सिंहभूम की सूची में 93 शिक्षक ग्रेड फोर के प्रमोशन के दायरे में आते हैं।

यह भी पढ़ें-

Hemant Soren: इस IAS अफसर को चल रही थी बड़ी जिम्‍मेदारी देने की बात, खुल गया सारा राज; हेमंत की अभी और बढ़ेंगी मुश्‍किलें

Bihar News: लालू परिवार की फिर बढ़ीं मुश्किलें, बेटी और पत्नी को कोर्ट में पेश होने के आदेश, दोनों पहुंचीं दिल्ली

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर