Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Railway News : इन रेलकर्मियों का वेतन किया जाएगा बंद, पेंशन होगा चालू और एक आश्रित को दी जाएगी अनुकंपा पर नौकरी

Railway News Jamshedpur रेलवे में वैसे कर्मचारी जो लंबे समय से कैंसर टीबी या अन्य रोगों से ग्रसित हैं और उन्हें सेंट्रल स्टाफ बेनीफिट फंड (एसबीबीएफ) से गुजारा भत्ता मिलेगा। उनकी अब मेडिकल बोर्ड के समक्ष जांच होगी।

By Sanam SinghEdited By: Updated: Mon, 06 Jun 2022 11:11 AM (IST)
Hero Image
Railway News : चक्रधरपुर, रांची, आद्रा व खड़गपुर डिवीजन में लगभग 52 ऐसे रेलकर्मी जो होंगे प्रभावित।

निर्मल प्रसाद, जमशेदपुर : Unfit for all railway workers will not get salary दक्षिण पूर्व रेलवे में वैसे कर्मचारी जो लंबे समय से कैंसर, टीबी या अन्य रोगों से लंबित समय से ग्रसित हैं और उन्हें सेंट्रल स्टाफ बेनीफिट फंड (एसबीबीएफ) से गुजारा भत्ता मिलेगा। उनकी अब मेडिकल बोर्ड के समक्ष जांच होगी। यदि बोर्ड ऐसे कर्मचारियों को अनफिट फार ऑल (स्थायी रूप से नौकरी करने में अक्षम) पाएंगे। ऐसे कर्मचारियों का वेतन बंद कर उन्हें पेंशन दिया जाएगा। साथ ही उनके आश्रित को अनुकंपा के आधार पर पिता की नौकरी मिलेगी।

दक्षिण पूर्व रेलवे के सेंट्रल स्टाफ बेनीफिट फंड (एसबीबीएफ) की बीते शनिवार को हुई बैठक में यह निर्णय लिया गया। जोन के चक्रधरपुर, रांची, आद्रा व खड़गपुर डिवीजन में लगभग 52 ऐसे कर्मचारी हैं जिनका मेडिकल लीव खत्म हो चुका है। एसबीबीएफ के नियमों के तहत ऐसे कर्मचारियों को परिवार का भरण-पोषण के लिए उनका बेसिक गुजारा भत्ता के रूप में मिलता है। बैठक में तय हुआ कि बोर्ड जांच में यदि पाता है कि ऐसे कर्मचारी भविष्य में नौकरी करने में अक्षम हैं तो उनका वेतन बंद कर पेंशन शुरू किया जाएगा। साथ ही अनुकंपा के आधार पर उनके आश्रित को नौकरी दी जाएगी। चक्रधरपुर मंडल में ऐसे नौ कर्मचारी हैं जिन्हें एसबीबीएफ से गुजारा भत्ता मिलता है।

मेडिकल बोर्ड जून में ही कराएगी जांच

बैठक में यह मामला उठा कि एसबीबीएफ के तहत गुजारा भत्ता पाने वाले कर्मचारियों को पिछले तीन माह से अनुदान राशि नहीं मिली है। ऐसे में प्रधान मुख्य कार्मिक पदाधिकारी डा. महुआ वर्मा सहित रेल अधिकारियों ने मेंस कांग्रेस के समक्ष कुछ आंकड़े रखे। जिसमें कुछ कर्मचारी ऐसे भी पकड़े गए हैं जो लंबी बीमारी का बहाना बनाकर गुजारा भत्ता ले रहे हैं। ऐसे में बोर्ड में तय हुआ कि एसबीबीएफ से गुजारा भत्ता पाने वाले सभी रेल कर्मचारियों की जांच मेडिकल बोर्ड के समक्ष होगी। यदि कर्मचारी ड्यूटी नहीं करना चाहते हैं तो उनके पास अवसर है कि वे अपने आश्रित को अपनी नौकरी दे सकते हैं। जून माह में ही सभी कर्मचारियों को मेडिकल बोर्ड के समक्ष जांच से गुजरना होगा। जो कर्मचारी सहीं में बीमार हैं उन्हें जुलाई माह से एरियर के साथ गुजारा भत्ता मिलना शुरू हो जाएगा।

लंबे समय से बीमार कर्मचारियों के पास यह अवसर है कि अनुकंपा के आधार पर अपनी नौकरी अपने आश्रित को दे सकते हैं। इसके लिए उनका एसबीबीएफ की तरह से मिलने वाला गुजारा भत्ता बंद कर उनका पेंशन शुरू किया जाएगा।

-शशि मिश्रा, महामंत्री, मेंस कांग्रेस, चक्रधरपुर मंडल

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें