Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Rajdhani Express: बाल-बाल बची राजधानी एक्सप्रेस, ट्रैक में दरार पर अचानक पड़ी नजर तो अधिकारियों ने अपनाया PLAN-B

Tejas Rajdhani Express तेजस राजधानी एक्सप्रेस दुर्घटनाग्रस्त होने से बच गई है। ट्रेन को जिस लाइन पर चलाया जा रहा था उसमें दरार पड़ी थी। अचानक अधिकारियों की उसपर नजर पड़ी। फिर अधिकारियों ने ट्रेन को सुरक्षित करने के लिए प्लान बी को अपनाया। दरार की जानकारी मिलने के बाद पटरी को ठीक करने को लेकर काम शुरू किया गया।

By Nirmal Prasad Edited By: Mukul Kumar Updated: Tue, 17 Sep 2024 12:39 PM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

संवाद सूत्र, नीमडीह। नई दिल्ली से चलकर भुवनेश्वर जाने वाली 20818 राजधानी तेजस एक्सप्रेस सोमवार को दुर्घटनाग्रस्त होने से बच गई। इस ट्रेन को जिस अप लाइन से भेजा जा रहा था उसमें दरार थी। सूचना मिलने के बाद ट्रेन को बराभूम स्टेशन तक पीछे लाकर उसे लूप लाइन से रवाना किया गया।

प्राप्त जानकारी के अनुसार, तेजस राजधानी एक्सप्रेस के लिए बराभूम सेक्शन में सुबह क्लियर देकर अप लाइन से भेजा जाना था।

इसी दौरान अप लाइन में ट्रैक मेंटेनर पेट्रोलिंग पार्टी को लाइन में (किलोमीटर 354/21-23) दरार दिखी और इसकी तुरंत सूचना स्टेशन मास्टर को दी गई, जिसके बाद ट्रेन के लोको पायलट को तुरंत ट्रेन को रोकने का आदेश दिया गया।

लोको पायलट को जब तक सूचना मिलती तब तक ट्रेन अप लाइन में आगे बढ़ चुकी थी। ऐसे में तेजस राजधानी एक्सप्रेस को वापस क्रासिंग प्वाइंट तक वापस लाया गया और इसे बगल की लूप लाइन से रवाना किया गया।

पेट्रोलिंग पार्टी ने यदि इस मामले में अपनी सूझ-बूझ नहीं दिखाई होती तो बड़ी दुर्घटना होने से इनकार नहीं किया जा सकता है।

इंजीनियरिंग विभाग ने की लाइन की मरम्मती

ट्रैक में दरार की जानकारी मिलने पर इंजीनियरिंग विभाग की टीम मौके पर पहुंची और तत्काल पटरी को बदलने का काम शुरू किया गया। इस दौरान लगभग आधे घंटे तक चांडिल-बराभूम से नई दिल्ली अप लाइन में ट्रेनों का परिचालन पूरी तरह से बाधित रहा।

अधिक गर्मी या ठंड से रेल में आती है दरार

रेलवे के इंजीनियरिंग विभाग के अधिकारियों का कहना है कि रेल पटरियाें में अधिक गर्मी या ठंड के कारण भी दरार आ जाती है। इसके अलावा रेलवे ट्रैक एक समय बाद पुराना होने के कारण भी दरार की शिकायत मिलती है।

राजधानी एक्सप्रेस के रवाना होने से पहले बराभूम स्टेशन के अप लाइन ट्रैक पर छोटी सी दरार थी। कम समय में इसे ठीक कर दिया गया है। इससे ट्रेनों की आवाजाही पर कोई असर नहीं पड़ा है। -विकास कुमार, सीनियर डीसीएम, आद्रा डिविजन

यह भी पढ़ें-

आगरा से 130 की स्पीड में कानपुर पहुंची वंदे भारत एक्सप्रेस, काशी विश्वनाथ का सफर कुछ घंटों में होगा पूरा

मेरठ की सभी मेट्रो में महिलाएं होंगी Train Operator, बीटेक और इंजीनियरिंग की छात्राओं को मिलेगा प्लेसमेंट

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर