Move to Jagran APP

Ratan Tata News: पद्म विभूषण रतन टाटा के स्वर्गवास पर झारखंड में एक दिवसीय शोक, जमशेदपुर था दूसरा घर; इसमें बसती थी जान

पद्मविभूषण रतन टाटा का जमशेदपुर से विशेष लगाव था जो टाटा समूह की शुरुआत का शहर है। वे संस्थापक दिवस समारोह में नियमित रूप से भाग लेते थे और शहर के विकास कंपनी के विस्तार और कर्मचारियों के स्वास्थ्य सुविधाओं में सुधार के लिए हमेशा चिंतित रहते थे। उन्होंने शहरवासियों को संस्थापक दिवस पर कई उपहार दिए जिनमें अस्पतालों और खेल अकादमियों का उद्घाटन शामिल है।

By Mukul Kumar Edited By: Mukul Kumar Updated: Thu, 10 Oct 2024 08:30 AM (IST)
Hero Image
मशहूर उद्योगपति रतन टाटा का स्वर्गवास। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर। मशहूर उद्योगपति और पद्मविभूषण रतन टाटा के स्वर्गवास पर झारखंड सरकार ने एक दिवसीय शोक की घोषणा की है। आज यानी कि गुरुवार को रतन टाटा का राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार होगा।

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने एक्स पर अपने शोक संदेश में लिखा है-झारखंड जैसे देश के पिछड़े राज्य को विश्व में पहचान दिलाने वाले टाटा समूह के पूर्व चेयरमैन एवं पद्यविभूषण रतन टाटा जी के देहावसान पर एक दिवसीय राजकीय शोक की घोषणा की जाती है। विश्वास नहीं हो रहा है कि अब वे हमारे बीच नहीं हैं। मरांग बुरु रतन टाटा जी की आत्मा को शांति प्रदान करें।

बता दें कि रतन टाटा के लिए जमशेदपुर शहर उनका दूसरा घर के समान था। जिस शहर से टाटा समूह की शुरुआत हुई थी, रतन टाटा की जान इसलिए यहां बसती थी।

रतन टाटा चेयरमैन रहने के दौरान प्रतिवर्ष तीन मार्च को होने वाले संस्थापक दिवस समारोह में एक दिन पहले जमशेदपुर आते थे और पूरी संजीदगी से समारोह में शिरकत होते थे।

साथ ही शहर के विकास से लेकर कंपनी के विस्तार और कर्मचारियों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा के प्रति हमेशा चिंतित रहते थे। इसलिए हर बार संस्थापक दिवस पर उनके द्वारा शहरवासियों को कोई न कोई उपहार देने की परंपरा शुरू की थी।

फिर चाहे मेहरबाई टाटा मेमोरियल अस्पताल में नए ब्लाक व आधुनिक मशीन का उद्घाटन करना हो या फिर खेल के क्षेत्र में नवल टाटा हाकी एकेडमी बिल्डिंग का उद्घाटन करना हो। स्वास्थ्य से लेकर खेल सहित विभिन्न क्षेत्रों में शहर और यहां के अधिकारियों को रतन टाटा का हमेशा मार्गदर्शन जरूर मिला है।

आइएसडब्ल्यूपी में किया था ग्राफिटी प्लांट का उद्घाटन

रतन टाटा ने ही दो मार्च 2021 में इंडियन स्टील एंड वायर प्रोडक्ट लिमिटेड (वर्तमान में वायर डिवीजन) में ग्राफिटी प्लांट का उद्घाटन किया था। यह देश का पहला प्लांट था जहां से एक मिलियन टन ग्राफिन का उत्पादन शुरू किया गया जिससे कई तरह के उत्पादों का निर्माण शुरू हुआ।

एमटीएमएच में की थी नए ब्लॉक की शुरूआत

रतन टाटा ने ही 13 मार्च 2019 में मेहरबाई टाटा मेमोरियल हास्पिटल के नए ब्लाक का उद्घाटन किया था। इसमें अस्पताल में नए बेड सहित कई तरह के आधुनिक मशीनें लाई गई थी। इस दौरान उनके साथ टाटा संस के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन सहित सीईओ सह एमडी टीवी नरेंद्रन भी साथ थे।

यह भी पढ़ें-

रतन टाटा के निधन से शोक की लहर, आनंद महिंद्रा और गौतम अडानी के बाद बिहार से भी आया रिएक्शन

सादा जीवन जीते थे रतन टाटा, सौ से ज्यादा देशों में चलाते थे कंपनियां; कई विवादों में आया नाम

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें