Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अनिश्चितकालीन हड़ताल पर पूर्वी सिंहभूम के 1430 राशन डीलर, लाभुक परेशान; एक रुपये किलो दाल की योजना भी पड़ी ठप

East Singhbhum News राशन डीलरों की अनिश्चितकालीन हड़ताल जारी है। जिले के 1430 राशन डीलर सोमवार से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले गए हैं। इसके चलते लाभुकों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। राज्य सरकार की एक रुपये में एक किलो दाल देने की योजना एक जनवरी से शुरू होनी थी वह भी ठप पड़ गई है।

By Birendra Kumar OJha Edited By: Aysha SheikhUpdated: Tue, 02 Jan 2024 09:02 AM (IST)
Hero Image
अनिश्चितकालीन हड़ताल पर पूर्वी सिंहभूम के 1430 राशन डीलर, लाभुक परेशान; एक रुपये किलो दाल की योजना भी पड़ी ठप

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर। देश भर के साथ पूर्वी सिंहभूम जिले के 1430 राशन डीलर सोमवार से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले गए हैं। जनवितरण प्रणाली (पीडीएस) दुकानदारों ने अपनी दुकानों को बंद करके हड़ताल का पोस्टर लगा दिया, जिससे लाभुकों को हड़ताल की सूचना मिल सके। फेयर प्राइस शाप डीलर्स  एसोसिएशन, पूर्वी सिंहभूम के पदाधिकारियों-सदस्यों ने जिला आपूर्ति कार्यालय के समक्ष प्रदर्शन किया।

हड़ताल की सात सूत्री मांगें

संगठन के महासचिव प्रमोद गुप्ता ने बताया कि उनकी हड़ताल सात सूत्री मांग पर आधारित है, जिसमें जनवितरण प्रणाली दुकानदारों की मृत्यु पर पूर्व की भांति अनुकंपा का लाभ और 60 वर्ष की बाध्यता समाप्त करने, दुकानदारों को नवंबर 2021 से दिसंबर 2022 तक का बकाया कमीशन का भुगतान करने, ग्रीन कार्ड का जनवरी से अप्रैल 2023 तक का बकाया कमीशन देने, दुकानदारों को एक रुपये की जगह तीन रुपये प्रति किलो कमीशन देने, सभी दुकानदारों को प्रतिमाह 30,000 रुपये मानदेय देने, जब तक फोर-जी इंटरनेट की सुविधा नहीं मिलती, तब तक ई-पोस मशीन को वजन मशीन से नहीं जोड़ने और लाभुकों को ई-पोस मशीन से दो माह का राशन वितरण करने की सुविधा देना आदि हैं।

दाल की योजना पड़ी ठप

इसके साथ राज्य सरकार की एक रुपये में एक किलो दाल देने की योजना एक जनवरी से शुरू होनी थी, वह भी ठप पड़ गया। इसके अलावा एक रुपये में धोती, साड़ी या लुंगी का वितरण भी प्रभावित हो गया है। जिले में 17 लाख 33 हजार लाभुक हैं।

गुप्ता ने बताया कि हड़ताल के क्रम में अपनी मांगों को लेकर राशन डीलर 16 जनवरी को नई दिल्ली स्थित रामलीला मैदान में प्रदर्शन किया जाएगा। जिला आपूर्ति व राशनिंग विभाग कार्यालय के समक्ष प्रदर्शन में जिला अध्यक्ष मोहन साव पारस, कोषाध्यक्ष नागेश जायसवाल, जिला सचिव बिनोद साव, उमेश साव व किशोरी लाल, संगठन सचिव अजय कुमार सिंह, जितेंद्र कुमार, मो.तनवीर, विवेक कुमार गुप्ता आदि शामिल थे।

ये भी पढ़ें -

Jharkhand Weather: ठंड में बारिश... आज इन जिलों में बरसेगा पानी, फिर आएगा मौसम में बदलाव

रांची में ठहर गए 800 बसों के पहिए... क्या है हिट एंड रन कानून, जिससे चालकों के उड़े होश; कर रहे हड़ताल

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर