Move to Jagran APP

Railway Jobs: रेलवे विभाग में कॉन्ट्रैक्ट पर भर्ती, 95 हजार मिलेगी सैलरी; डिटेल पढ़कर फटाफट करें अप्लाई

Railway Job टाटानगर रेलवे अस्पताल में डॉक्टरों की कमी जल्दी पूरी होगी। पांच नए डॉक्टर संविदा पर बहाल किए जाएंगे जिन्हें 95000 रुपये मासिक वेतन मिलेगा। वर्तमान में नौ पद स्वीकृत हैं लेकिन केवल तीन स्थायी डॉक्टर कार्यरत हैं। दक्षिण पूर्व रेलवे के प्रमुख चिकित्सा निदेशक डॉ. अंजना श्रीवास्तव ने बहाली का आश्वासन दिया है। स्थानीय डॉक्टरों को प्राथमिकता दी जाएगी।

By Nirmal Prasad Edited By: Mukul Kumar Updated: Sun, 20 Oct 2024 12:52 PM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर। टाटानगर रेलवे अस्पताल में डाक्टरों की कमी जल्द पूरी होगी। यहां संविदा के आधार पर पांच नए डाक्टर बहाल किए जाएंगे, जिन्हें प्रतिमाह 50 हजार के बजाए 95 हजार रुपये मासिक वेतन मिलेगा।

इस अस्पताल पर 5200 स्थायी कर्मचारी निर्भर हैं। इसके अलावा, उनके आश्रित और छह हजार से अधिक सेवानिवृत्त रेल कर्मचारी निर्भर हैं। वर्तमान में डाक्टरों के नौ पद स्वीकृत हैं लेकिन मात्र तीन स्थायी डाक्टर ही कार्यरत हैं। अस्पताल आने वाले मरीजों को डाक्टर नहीं होने से काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता था।

दक्षिण पूर्व रेलवे की प्रिंसिपल चीफ मेडिकल डायरेक्टर डॉ. अंजना श्रीवास्तव ने शुक्रवार को ही रेल अस्पताल का दौरा किया था। इस दौरान मेंस यूनियन ने उन्हें डॉक्टरों की कमी की जानकारी दी।

डॉ. अंजना ने संविदा के आधार पर पांच डॉक्टरों की बहाली कराने का आश्वासन दिया है। संभावना जताई जा रही है कि रेल यूनियन में दिसंबर 2024 में होने वाले चुनाव के बाद डॉक्टरों के रिक्त पद भरे जाएंगे। वर्तमान में अस्पताल में स्त्री रोग व जनरल फिजिशन सहित सर्जन विशेषज्ञ कार्यरत हैं।

अस्पताल में हाइड्रोसील व गर्भवती महिलाओं की प्रसव से संबधित ऑपरेशन होते हैं जबकि बड़े आपरेशन के लिए मरीजों को कोलकाता रेफर किया जाता है। इसके अलावा डॉक्टर ट्रेन में मरीजों के बीमार होने पर आन-काल भी ड्यूटी करते हैं।

स्थानीय डॉक्टरों को मिलेगी प्राथमिकता

मेंस यूनियन का तर्क है कि इस बार डॉक्टरों की होने वाली नई बहाली में स्थानीय डाक्टरों को प्राथमिकता दी जाएगी। क्योंकि पूर्व में जो भी डॉक्टर बहाल होते थे वे दूसरे शहर या राज्य के होते थे या ब्रांच लाइन में काम पर भेजने पर नौकरी छोड़ देते थे।

यही कारण है कि अब यह तय किया गया है कि डॉक्टर संबधित क्षेत्र की स्थानीयता के आधार पर बहाल किए जाएंगे ताकि वे अपने आवासीय क्षेत्र में ही रहकर काम कर सके।

इन विशेषज्ञ डॉक्टरों की होगी बहाली

  • जनरल फिजिशियन, स्त्री रोग विशेषज्ञ, सर्जरी व हड्डी रोग विशेषज्ञ।

पीसीएमडी से हमने अस्पताल में विशेषज्ञ डाक्टरों की बहाली करने की मांग की है। इसके लिए उन्होंने आश्वस्त किया है। उम्मीद है कि चुनाव के बाद नए डॉक्टर आएंगे।-जवाहर लाल, सहायक महासचिव, दक्षिण पूर्व रेलवे मेंस यूनियन

यह भी पढ़ें-

मुजफ्फरपुर जंक्शन पर मिलेंगी वर्ल्डक्लास सुविधाएं, 442 करोड़ खर्च कर रहा रेलवे; पढ़ें क्या होगा खास

राजस्थान एग्रीकल्चर डिपार्टमेंट के अंतर्गत कई पदों पद आवेदन कल से होंगे शुरू, भर्ती डिटेल यहां से करें चेक

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।