Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

रोटरी क्लब ने स्थापित किया सांकेतिक भाषा बोर्ड, सीखने के लिए प्रेरित किए जाएंगे बच्‍चे

रोटरी क्लब की अध्यक्ष मधुमिता का कहना है कि सांकेतिक भाषा की अपनी उपयोगिता है। हम स्कूल के बच्चों और शिक्षकों को इस भाषा को सीखने और उनके बीच जागरूकता पैदा करने के लिए पहल कर रहे हैं।

By Vikas SrivastavaEdited By: Updated: Thu, 10 Feb 2022 04:09 PM (IST)
Hero Image
रोटरी क्लब ने मोतीलाल नेहरू पब्लिक स्कूल में श्रवण बाधितों के लिए सांकेतिक भाषा बार्ड स्थापित किया ।

जमशेदपुर (जागरण संवाददाता) । महात्मा गांधी ने कहा कि भविष्य इस बात पर निर्भर करता है कि वर्तमान में हम क्या करते हैं। गांधी जी के इस कथन से सीख लेते हुए रोटरी क्लब ने मानवीय सेवा के क्षेत्र में आगे बढ़ते हुए एक नई पहल की है ताकि समाज के लोग एक-दूसरे के साथ तालमेल बैठाकर मानवीय रूप से बेहतर आचरण कर सके।

इस दिशा में पहल करते हुए रोटरी क्लब ने गुरुवार को बिष्टुपुर स्थित मोतीलाल नेहरू पब्लिक स्कूल में श्रवण बाधितों के लिए सांकेतिक भाषा बार्ड स्थापित किया है। क्योंकि श्रावण बाधित दिव्यांग अपने हाथों से अलग-अलग मुद्राएं बनाकर अपनी बात बताते हैं। रोटरी क्लब, प्रोजेक्ट डिसेबिलिटी के चेयरपर्सन अविनाश दुग्गर, वैकल्पिक चेयरमैन राजीव अग्रवाल और रोटरी क्लब की अध्यक्ष मधुमिता सांत्रा ने संयुक्त रूप से इस सांकेतिक भाषा बोर्ड का उद्घाटन किया।

बच्चों के बीच जागरूकता पैदा करना है उद्देश्य

रोटरी क्लब की अध्यक्ष मधुमिता का कहना है कि सांकेतिक भाषा की अपनी उपयोगिता है। हम स्कूल के बच्चों और शिक्षकों को इस भाषा को सीखने और उनके बीच जागरूकता पैदा करने के लिए पहल कर रहे हैं। इस मौके पर अध्यक्ष ने अपने संबोधन में समाज के समावेशी विकास की आवश्यकता पर जोर देते हुए कहा कि यह समाज सभी का है और हर किसी को अपनी कहने का हक है। फिर चाहे उसका माध्यम कोई भी क्यों न हो। इसलिए जरूरी है कि अपनी बातों को समझाने के साथ-साथ हम दूसरों की बातों को भी अच्छी तरह से समझ सके।

वहीं, रोटरी क्लब सदस्य अविनाश दुग्गर ने कहा कि हर भाषा को सीखने का अपना महत्व है। यदि आप श्रावण दिव्यांग से सांकेतिक रूप से बात करते हैं तो इससे उन्हें भी खुशी मिलती है। उन्हें यह एहसास कराता है कि आप उन्हें अपने बराबर का दर्जा दे रहे हैं। इससे उन्हें सम्मान की भी प्राप्ति होती है। वहीं, स्कूल प्रबंधन ने सेल्फ एक्सप्लेनेट्री बोर्ड लगाने के लिए रोटरी क्लब के प्रति आभार व्यक्त किया। इस मौके पर रोटरी क्लब के एमएल अग्रवाल, जगन्नाथ संतरा और मोना बहादुर भी सहित अन्य उपस्थित थे।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें