Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Share Bazar : टाटा ग्रुप का यह शेयर निवेशकों को कर रहा कंगाल, कभी 300 प्रतिशत तक दिया था रिटर्न

Stock Market Latest Update टाटा टेलीसर्विसेज यानी टीटीएमएल का शेयर कभी निवेशकों को छप्पर फाड़कर मुनाफा दे रही थी। लेकिन आज की स्थिति यह है कि यह गोता लगा रही है। इस कंपनी के शेयर लोअर सर्किट पर चली गई है...

By Jitendra SinghEdited By: Updated: Thu, 24 Feb 2022 08:10 AM (IST)
Hero Image
Share Bazar : टाटा ग्रुप का यह शेयर निवेशकों को कर रहा कंगाल, कभी 300 प्रतिशत तक दिया था रिटर्न

जमशेदपुर : वैसे तो टाटा समूह की कई कंपनियां अपने निवेशकों को बेहतर रिटर्न दे रही है। लेकिन एक कंपनी ऐसी भी है जो कोविड काल से पहले मात्र 10-12 रुपये में ट्रेड कर रही थी लेकिन आज इसकी कीमत 290 रुपये के रिकार्ड स्तर को छू गया है। इस कंपनी के शेयर ने अपने निवेशकों को जबदस्त रिटर्न दिया है तो आइए जानते हैं कि वह कौन सी है कंपनी और किस तरह का करती है व्यापार।

टाटा टेली सर्विसेज है कंपनी का नाम

टाटा टेली सर्वसेज, टाटा समूह की एक सहायक कंपनी है जो मोबाइल नेटवर्क सर्विस, इंटरनेट व ब्राडबैंड जैसे क्षेत्रों में काम करती है। साथ ही यह कनेक्टिविटी, क्लाउड, सिक्योरिटी, इंटरनेट ऑफ थिंक्स सहित बिजनेस टू बिजनेस और बिजनेस टू कस्टमर सेगमेंट में भी अपनी सेवाएं देती है।

टाटा टेली सर्विसेज पिछले 12 वर्षों से घाटे में चल रही थी। लेकिन वर्ष 2021 में जब देश के अधिकतर कर्मचारी वर्क फ्रॉम हुए तो इंटरनेट सर्विस और खासकर क्लाउड आधारित कामकाज पर कंपनियों की निर्भरता बढ़ गई। जिसके कारण कंपनी का व्यापार बढ़ना शुरू हुआ और यह निवेशकों को अपनी ओर आकर्षिक करने में सफल रही। इसके बाद से टाटा टेली सर्विसेज के शेयर में लगातार नई ऊंचाई की ओर बढ़ता जा रहा है।

स्टॉक में 3000 प्रतिशत की हो चुकी है बढ़ोतरी

वर्ष 2021 में टाटा टेली सर्विसेज के प्रदर्शन पर गौर करे तो इस स्टॉक ने आश्चर्यजनक रूप से 3000 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज की है। साथ ही टाटा टेली कम्युनिकेशन का मार्केट कैपिटल भी 58,000 करोड़ की ऊंचाई पर पहुंच चुका है। हालांकि कंपनी का रेवेन्यू, रिजर्व में लगातार गिरावट देखी जा रही है।

साथ ही कंपनी पर काफी कर्ज है जो इसके मूल्यांकन करने वाले इस स्टॉक पर गंभीर सवाल खड़ा कर रहे हैं। 290 का स्तर छूने के बाद कंपनी के शेयर में लगातार लोअर सर्किट लग रहा है। ऐसे में खुदरा निवेशकों को अपनी स्थिति से बाहर निकलने का मौका भी नहीं मिल पा रहा है।

11 जनवरी 2022 को कंपनी के समायोजित सकल राजस्व बकाया पर अपनी बयाज की राशि को इक्विटी में बदलने का विकल्प चुना। यानि कंपनी ने कर्ज चुकाने के बजाए टीटीएमएल के कुल बकाया शेयर का 9.5 प्रतिशत हिस्सा सरकार को दे दिया जो निवेशकों को चौका दिया।

दूर संचार विभाग द्वारा की गई गणना के अनुसार कंपनी के शेयर का औसत मूल्य मात्र 41.50 रुपये प्रति शेयर है। इस खबर ने बिकवाली को तेज कर दिया। जिसके बाद से स्टॉक में लगातार गिरावट देखी जा रही है। 290.15 रुपये के उच्चतम स्तर पर पहुंचने के बाद इस स्टॉक में 55 प्रतिशत की गिरावट हो चुकी है।

बिना रिसर्च किए निवेश होता है जोखिम भरा

जमशेदपुर के स्टॉक मार्केट विशेषज्ञ महेंद्र कुमार का कहना है कि निवेशकों को किसी भी स्टॉक में निवेश करने से पहले संबधित कंपनी के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करनी चाहिए। क्योंकि बुनियादी बातों व सकारात्मक रूझान की अनदेखी कर केवल किसी स्टॉक की तेजी पर यदि कोई बड़ा निवेश करता है तो यह जोखिम भरा सौदा है। इसलिए निवेशकों से सलाह है कि पेनी शेयर या किसी भी शेयर में निवेश से पहले कंपनी के बारे में जरूर जानकारी प्राप्त कर लें।