Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Share Market : सबसे ज्यादा कमाई करने वाली TCS की शेयर में क्यों आई गिरावट, आप भी जानकर हैरान रह जाएंगे

Share Market टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज यानी टीसीएस टाटा समूह की सोने का अंडा देने वाली मुर्गी कही जाती है। यह कंपनी टाटा समूह को 97 फीसद तक राजस्व देती है। लेकिन शेयर की कीमत में उतार-चढ़ाव होने से निवेशकों की धड़कनें तेज हो गई है...

By Jitendra SinghEdited By: Updated: Tue, 12 Oct 2021 09:32 AM (IST)
Hero Image
बसे ज्यादा कमाई करने वाली TCS की शेयर में क्यों आई गिरावट

जमशेदपुर : इंफोरमेशन टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में देश की सबसे प्रतिष्ठित कंपनियों में से एक टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज लिमिटेड (टीसीएस) के शेयर में सोमवार को अच्छी गिरावट देखी गई। यह शेयर एक दिन में 248 रुपये (6.32 प्रतिशत) गिरा।

शुक्रवार को टीसीसी 3935.30 रुपये पर बंद हुआ था लेकिन सोमवार को बाजार खुलते ही इस स्टॉक में गिरावट देखी गई। इसने सात प्रतिशत की गिरावट के साथ 3660 रुपये तक डुबकी लगाई लेकिन निवेशकों ने अपना विश्वास बनाए रखा जिसके कारण यह 3686.50 पर बंद हुआ।

क्यों आई ये गिरावट

बाजार विशेषज्ञ अनिल गुप्ता की माने तो तिमाही आंकड़ों के तहत टीसीएस का रेवेन्यू बेहतर रहा। सितंबर माह में कंपनी के कांस्टेंट करेंसी भी अच्छा रहा लेकिन अमेरिका में कंपनी के रेवेन्यू में अनुमान से कमजोर रहा। कंपनी को उम्मीद थी कि यूएसए में कंपनी का रेवेन्यू 3.7 प्रतिशत तक रहेगा जबकि यह 2.9 प्रतिशत पर ही सिमट कर रह गया। जबकि बेसिक प्वाइंट ग्रोथ भी 26.2 प्रतिशत के मुकाबले में 25.6 प्रतिशत रहा। इसके कारण बाजार में यह गिरावट देखी जा रही है।

4657 रुपये का दिया जा रहा है लक्ष्य

वित्त विशेषज्ञ अजय श्रीवास्तव कहते हैं तो टीसीएस का डिमांड इंन्वायरमेंट अब भी मजबूत बना हुआ है और कंपनी ने कई नए प्रोजेक्ट अपने हाथ में लिए है। कई कंपनियों ने अपने आईटी सिस्टम को दुरूस्त करने के लिए टीसीएस के साथ डील साइन भी किया है।

ऐसे में भविष्य में टीसीएस 4657 रुपये का लक्ष्य दिया जा रहा है। ऐसे में वर्तमान समय में टीसीएस के शेयर में लगभग 1000 रुपये तक की बढ़ोतरी का अनुमान लगाया जा रहा है। बाजार विशेषज्ञों की सलाह है कि सीमित समय के लिए इस स्टॉक पर दांव खेला जा सकता है लेकिन अपना स्टॉप लॉस बनाकर चलें। एक आंकड़े के बाद भी यदि स्टॉक में गिरावट आती है तो उसे बेचकर नुकसान को बुक कर लें।