Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Steel Production In India: देश में बढ़ती स्टील की डिमांड को पूरा करेगी टाटा स्टील, सीईओ टीवी नरेंद्र ने शेयरधारकों से कही बड़ी बात

Steel Production In India टीवी नरेंद्रन का मानना है कि वित्तीय वर्ष 2021-22 में कड़ी मेहनत के साथ हमने निरंतर सुधार करते हुए अपने आपरेशन कास्ट में कटौती की। अकार्बनिक डेवलपमेंट और डाउनस्ट्रीम प्रोडक्ट पर फोकस किया। हालांकि रा मटेरियल और स्टील की कीमतों में अस्थिरता बनी रही।

By Madhukar KumarEdited By: Updated: Fri, 17 Jun 2022 06:51 AM (IST)
Hero Image
Steel Production In India: टाटा स्टील के सीईओ का कहना है कि वे अपने डाउनस्ट्रीम प्रोडक्ट पर फोकस जारी रखेंगे।

जमशेदपुर, जासं। टाटा स्टील लांग टर्म स्ट्रेटजी के साथ भारत में अपना विकास कार्य जारी रखेगी। हमारा उद्देश्य देश में स्टील की डिमांड को पूरी करना है। टाटा स्टील प्रबंधन ने पिछले दिनों अपनी वित्तीय रिपोर्ट जारी की है। इसमें टाटा स्टील के सीईओ सह एमडी टीवी नरेंद्रन ने कंपनी के विकास के संबंध में अपने विचार सभी शेयरधारकों के साथ साझा किया है। बकौल टीवी नरेंद्रन, हम भारतीय बाजार में अवसर व डिमांड के आधार पर अपने प्रोडक्शन में भी निरंतर गति बनाए रखेंगे। इसके लिए हमने अपने विस्तारीकरण प्रोजेक्ट को निर्धारित समय पर पूरा करने का लक्ष्य रखा है। कलिंगनगर में आठ मिलियन टन विस्तारीकरण प्रोजेक्ट का काम उत्पादन वर्ष 2022-23 में पूरा हो जाएगा। पेलेट प्लांट का काम 70 प्रतिशत तक पूरा हो चुका है जबकि कोल्ड रोलिंग मिल व पिकलिंग लाइन को चार चरण में पूरा किया जा रहा है। यहां से कोटेड स्टील व हाई एंड स्टील सहित अन्य उत्पादों का उत्पादन होगा। इसके अलावा नए वित्तीय वर्ष में हम अपने डाउनस्ट्रीम सेग्मेंट में वैल्यू एडेड प्रोडक्ट, सप्लाई चेन को मजबूत बनाने, इंफ्रास्ट्रक्चर में आवश्यक निवेश पर फोकस रहेगा। साथ ही कार्बन उत्सर्जन को भी कम करना है।

डाउनस्ट्रीम प्रोजेक्ट पर जारी रहेगा काम

टाटा स्टील के सीईओ का कहना है कि वे अपने डाउनस्ट्रीम प्रोडक्ट पर फोकस जारी रखेंगे। इसमें खडगपुर से टाटा मेटालिक्स द्वारा डीआइ पाइप्स के उत्पादन को दोगुना करेंगे। हम आटोमोटिव मार्केट पर फोकस करते हुए जमशेदपुर में 0.5 एमटी का प्लांट स्थापित करेंगे जिससे स्पेशल बार एंड वायर राड का उत्पादन होगा। इसके अलावा नीलांचल इस्पात निगम लिमिटेड के अधिग्रहण पर पहली तिमाही में बड़ी पूंजी लगेगी। टाटा स्टील से समीप होने के कारण यह प्लांट हमारे लिए महत्वपूर्ण है। इसके अलावा 12 माह के भीरत बिलेट उत्पादन क्षमता को 1.1 एमटी तक बढ़ाने का प्रयास होगा।

कंपोजिट, ग्राफीन व मेडिकल उपकरण पर होगा काम

टीवी नरेंद्रन ने बताया है कि हम नए प्रोडक्ट मार्केट में विविधता लाने के लिए मुख्य रूप से तीन क्षेत्रों में काम कर रहे हैं जिसमें कंपोजिट, ग्रैफेन व मेडिकल उपकरण जैसे प्रोडक्ट शामिल है। वर्तमान में 100 टीपीए ग्राफीन का उत्पादन कर रहे हैं। बाजार की डिमांड को देखते हुए हम मेडिकल उपकरण के उत्पादन पर निवेश करेंगे। हमारी पहली पसंद हाइड्रो क्सीपाटाइट है जो एक कैल्शियम फास्फेट आधारित सिरेमिक आर्थेपेडिग कोडिंग वाला है। इसका इस्तेमाल प्रत्यारोपण, दंत प्रत्यारोपण, बोन फिलर व कास्मेटिव के क्षेत्र में उपयोग में लाए जाते हैं। इसके लिए हम रिसर्च एंड डेवलपमेंट, ब्रांडिंग और मार्केटिंग व सेल्स पर फोकस कर रहे हैं।

समेकित राजस्व में 56 प्रतिशत की बढ़ोतरी

टीवी नरेंद्रन का मानना है कि वित्तीय वर्ष 2021-22 में कड़ी मेहनत के साथ हमने निरंतर सुधार करते हुए अपने आपरेशन कास्ट में कटौती की। अकार्बनिक डेवलपमेंट और डाउनस्ट्रीम प्रोडक्ट पर फोकस किया। हालांकि रा मटेरियल और स्टील की कीमतों में अस्थिरता बनी रही। कुछ भू-राजनीतिक अनिश्चितताओं और सप्लाई चेन में व्यवधान होने के बावजूद हमने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया। टाटा स्टील का समेकित रेवेन्यु में 56 प्रतिशत की बढ़ोतरी के साथ 2,43,959 करोड़ हुआ। जिसकी बाद हमारा टैक्स अदायगी के बाद मुनाफे में 410 प्रतिशत की बढ़ोतरी के साथ 41,749 करोड़ रुपये हो गया है। क्रूड स्टील में 31.03 मिलियन टन के उत्पादन पर हमने 29.52 मिलियन टन की डिलीवरी की।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें