Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Tata Group ने कैंपबेल विल्सन को बनाया एयर इंडिया का सीईओ सह एमडी, जानें कौन है कैंपबेल विल्सन

Tata Group appoints Campbell Wilson as CEO ः विल्सन ने वर्ष 1996 में न्यूजीलैंड में सिंगापुर एयरलाइंस में मैनेजमेंट ट्रेनी के रूप में कैरियर की शुरूआत की। 2011 में इन्हें स्कूट का संस्थापक सीईओ बनाया गया। इससे पहले इन्होंने कनाडा हांगकांग जापान में सिंगापुर एयरलाइंस के लिए काम किया था।

By Jitendra SinghEdited By: Updated: Thu, 12 May 2022 06:49 PM (IST)
Hero Image
Air India News : कैंपबेल विल्सन की फाइल फोटो।

जमशेदपुर,जासं। टाटा समूह ने कैंपबेल विल्सन (Campbell Wilson ) (50 वर्षीय) को एयर इंडिया (Air India)  का चीफ एक्जीक्यूटिव ऑफिसर (सीईओ) सह प्रबंध निदेशक (एमडी) के रूप में नियुक्त करने की घोषणा की है। एयर इंडिया बोर्ड ने विल्सन की नियुक्ति को आवश्यक नियामकीय मंजूरी के अधीन मंजूरी दे दी है।

विल्सन के पास एविएशन इंडस्ट्री में फूल सर्विस व कम लागत में विमान संचालन का 26 वर्षों का अनुभव है। इससे पहले वे सिंगापुर एयरलाइंस (एसआइए) की सहायक कंपनी स्कूट में कम लागत वाले विमानों के सीईओ के रूप में काम कर चुके हैं। विल्सन ने न्यूजीलैंड में कैंटरबरी यूनिवर्सिटी से मास्टर्स आफ कामर्स इन बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन प्राप्त किया है।

विल्सन की नियुक्ति पर है खुशी

कैंपबेल विल्सन की नियुक्ति पर टिप्पणी करते हुए टाटा समूह सह एयर इंडिया के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन ने कहा- एयर इंडिया में इनका स्वागत करने में मुझे खुशी हो रही है। विल्सन के पास वैश्विक एविएशन की दिग्गज कंपनियों में काम करने का काफी अनुभव है। एयर इंडिया को एशिया में एयरलाइंस ब्रांड बनाने में हमें विल्सन के अनुभव का लाभ मिलेगा। मैं एयर इंडिया को विश्वस्तरीय एयरलाइंस बनाने के लिए उनके साथ काम करने के लिए उत्सुक हूं।

सिंगापुर एयरलाइंस में प्रशिक्षु के रूप में शुरू किया था काम

विल्सन ने वर्ष 1996 में न्यूजीलैंड में सिंगापुर एयरलाइंस में मैनेजमेंट ट्रेनी के रूप में अपने एविएशन कैरियर की शुरूआत की। वर्ष 2011 में इन्हें स्कूट के संस्थापक सीईओ बनाया गया। सिंगापुर लौटने से पहले इन्होंने कनाडा, हांगकांग और जापान में सिंगापुर एयरलाइंस के लिए काम किया। जिसका नेतृत्व इन्होंने वर्ष 2016 में किया। इस दौरान विल्सन ने सिंगापुर एयरलाइंस में सीनियर वाइस प्रेसिडेंट (सेल्स एंड मार्केटिंग) के रूप में काम किया। अप्रैल 2020 में स्कूट में सीईओ के दूसरे कार्यकाल में विल्सन में मूल्य निर्धारण, डिस्ट्रीब्यूशन, ई-कामर्स, मर्चेंडाइजिंग, ब्रांड एंड मार्केटिंग, ग्लोबल सेल्स सहित विभिन्न क्षेत्र में काम किया।

टाटा समूह का हिस्सा बनना सम्मान की बात : विल्सन

कैंपबेल विल्सन का कहना है कि प्रतिष्ठित एयर इंडिया का नेतृत्व करना और टाटा समूह का हिस्सा बनना मेरे लिए सम्मान की बात है। एयर इंडिया दुनिया की सर्वश्रेष्ठ एयरलाइंस में से एक बनने के लिए रोमांचक यात्रा पर है। हम एक्जीक्यूटिव कस्टमर फीडबैक के साथ विश्वस्तरीय प्रोडक्ट व सेवा देंगे। हम अपने कस्टमर को सेवा से बेहतर आतिथ्य का अनुभव देंगे। एयर इंडिया को शिखर पर ले जाने के लिए जो मिशन शुरू हुआ है और टाटा के सहयोगियों के साथ जुड़ने के लिए मैं उत्साहित हूं।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें