Move to Jagran APP

Tata Motors : कभी ट्रेन का इंजन व टैंक बनाने वाली टाटा मोटर्स आज कैसे बना रही इलेक्ट्रिक कार, जानिए पूरा इतिहास

Tata Motors कार हो या बस-ट्रक भारत के किसी भी कोने में चले जाइए आपको टाटा ब्रांड नजर आ ही जाएगा। लेकिन क्या आपको पता है कि आज इलेक्ट्रिक व्हीकल सेगमेंट में क्रांति लाने वाली यह कंपनी कभी ट्रेन का इंजन और टैंक बनाती थी। जानिए रोचक इतिहास...

By Jitendra SinghEdited By: Published: Mon, 08 Nov 2021 09:45 AM (IST)Updated: Mon, 08 Nov 2021 09:45 AM (IST)
Tata Motors : कभी ट्रेन का इंजन व टैंक बनाने वाली टाटा मोटर्स आज कैसे बना रही इलेक्ट्रिक कार

जमशेदपुर, जासं। जमशेदपुर स्थित टाटा मोटर्स कभी लोकोमोटिव कंपनी हुआ करती थी। भारत की पहली ऑटोमोबाइल कंपनी में तब ट्रेन का इंजन बना करता था। द्वितीय विश्वयुद्ध में कंपनी ने टैंक का भी निर्माण किया। आज वैश्विक कंपनी बन चुकी टाटा मोटर्स भारत में इलेक्ट्रिक व्हीकल का अगुआ बन चुकी है।

कार से लेकर रक्षा वाहन बनाती है टाटा मोटर्स

टाटा मोटर्स के विविध पोर्टफोलियो में कारों, स्पोर्ट्स यूटिलिटी वाहनों, ट्रकों, बसों और रक्षा वाहनों की एक विस्तृत श्रृंखला शामिल है। टाटा मोटर्स भारत के सबसे बड़े ओईएम में से एक है जो एकीकृत, स्मार्ट और ई-मोबिलिटी समाधानों की एक विस्तृत श्रृंखला पेश करती है।

यह 1868 में जमशेदजी टाटा द्वारा स्थापित 110 अरब अमेरिकी डॉलर के टाटा समूह का एक हिस्सा है। कंपनी ग्राहकों की आकांक्षाओं के अनुरूप नवोन्मेषी मोबिलिटी समाधान पेश करके 'कनेक्टिंग एस्पिरेशन्स' में विश्वास करती है। पूर्व में टाटा इंजीनियरिंग और लोकोमोटिव कंपनी (टेल्को) के रूप में जाना जाता था। कंपनी की स्थापना 1945 में लोकोमोटिव के निर्माता के रूप में की गई थी।

1954 में आया पहला वाणिज्यिक वाहन

पहला वाणिज्यिक वाहन 1954 में डेमलर-बेंज एजी के सहयोग से निर्मित किया गया था, जो 1969 में समाप्त हो गया। टाटा मोटर्स ने 1988 में टाटा मोबाइल के लांच के साथ यात्री वाहन बाजार में प्रवेश किया। उसके बाद 1991 में टाटा सिएरा की लांचिंग की गई। इसके बाद कंपनी ने प्रतिस्पर्धी स्वदेशी ऑटोमोबाइल विकसित करने की क्षमता हासिल करने के लिए प्रयास भी तेज कर दिए।

इंडिका से आई जान

टाटा मोटर्स ने 1998 में टाटा इंडिका को लांच किया, जो पूरी तरह से स्वदेशी भारतीय यात्री कार थी। हालांकि शुरुआत में ऑटो विश्लेषकों द्वारा इसकी आलोचना की गई थी, लेकिन इसकी उत्कृष्ट ईंधन क्षमता, शक्तिशाली इंजन और आक्रामक विपणन रणनीति ने इसे भारतीय ऑटोमोबाइल उद्योग के इतिहास में सबसे अधिक बिकने वाली कारों में से एक बना दिया। कार का नया संस्करण, जिसका नाम इंडिका वी2 है पिछले संस्करण की तुलना में एक बड़ा सुधार था और जल्दी ही लोगों का पसंदीदा बन गया।

जब रतन टाटा को झेलना पड़ा अपमान

1999 में समूह अपना नया कार व्यवसाय फोर्ड को बेचना चाहता था। टाटा समूह के चेयरमैन रतन टाटा ने अपनी टीम के साथ डेट्रॉइट के लिए उड़ान भरी और फोर्ड के चेयरमैन बिल फोर्ड से मुलाकात की। तीन घंटे की बैठक में रतन टाटा को अपमान का सामना करना पड़ा। कहा गया कि टाटा कारों के बारे में कुछ नहीं जानते हैं और उन्हें मोटर वाहन क्षेत्र से दूर रहना चाहिए था और फोर्ड कंपनी को खरीदकर टाटा पर एहसान कर रही थी।

इस बैठक के बाद रतन टाटा ने कार नहीं बेचने का फैसला किया और भारत लौट आए। उन्होंने अपना सारा ध्यान टाटा मोटर्स पर लगाया। जैसा कि हम कहते हैं विफलता सबसे बड़ी प्रेरणा है। कार का एक नया संस्करण, जिसका नाम इंडिका वी 2 है। पिछले संस्करण की तुलना में एक बड़ा सुधार था और जल्दी ही एक बड़े पैमाने पर पसंदीदा कार बन गया।

जगुआर और लैंड रोवर के खरीदने से आइ नई जान

टाटा मोटर्स ने दक्षिण अफ्रीका को बड़ी संख्या में कारों का सफलतापूर्वक निर्यात भी किया। इंडिका की सफलता ने टाटा मोटर्स के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। नौ साल बाद स्थिति बदल गई। रतन टाटा ने जगुआर और लैंड रोवर को खरीदा, जो 2008 के वैश्विक वित्तीय मंदी के बाद दिवालिया होने के कगार पर थी।

फोर्ड के चेयरमैन ने कहा था, आप हम पर उपकार कर रहे हैं

फोर्ड के चेयरमैन बिल फोर्ड ने रतन टाटा को धन्यवाद देते हुए कहा था कि आप जेएलआर खरीदकर हम पर बड़ा उपकार कर रहे हैं। टाटा ने न केवल जेएलआर को खरीदा, बल्कि उन्होंने इसे अपने सबसे सफल उपक्रमों में से एक में बदल दिया। जगुआर और लैंड रोवर्स टाटा मोटर्स की सबसे सफल बिकने वाली कारों में से कुछ हैं।

दक्षिण कोरिया की देवू व स्पेन की हिस्पानो का किया अधिग्रहण

2004 में टाटा मोटर्स ने देवू की दक्षिण कोरिया स्थित ट्रक निर्माण इकाई, देवू वाणिज्यिक वाहन कंपनी का अधिग्रहण किया। जिसे बाद में टाटा देवू का नाम दिया गया। 2005 में टाटा मोटर्स ने स्पेनिश बस और कोच निर्माता हिस्पानो कारोसेरा में 21 प्रतिशत नियंत्रण हिस्सेदारी हासिल कर ली। टाटा ने 2009 में हिस्पानो कैरोसेरा का पूर्ण स्वामित्व हासिल कर लिया।

2009 में दुनिया की सबसे सस्ती कार उतार सबको चौंकाया

नैनो को 2009 में एक सिटी कार के रूप में लॉन्च किया गया था, जिसका उद्देश्य भारतीय आबादी के उस वर्ग के लिए एक किफायती विकल्प के रूप में अपील करना था जो मुख्य रूप से मोटरसाइकिलों के मालिक हैं और उसने कभी कार नहीं खरीदी है। शुरुआत में इसकी कीमत 100,000 रुपये थी।

इस वाहन ने अपेक्षाकृत कम कीमत के लिए बहुत ध्यान आकर्षित किया। हालांकि नैनो को सुरक्षा के लिए बहुत खराब दर्जा दिया गया था और 2018 में टाटा समूह के अध्यक्ष साइरस मिस्त्री ने टाटा नैनो को एक असफल परियोजना कहा, जिसका उत्पादन मई में समाप्त हो गया।

इलेक्ट्रिक वाहन बाजार पर किया फोकस

टाटा मोटर्स ने टाटा इंडिका यात्री कार के इलेक्ट्रिक संस्करणों का अनावरण किया है जो टीएम4 इलेक्ट्रिक मोटर और इनवर्टर के साथ-साथ टाटा एस वाणिज्यिक वाहन द्वारा संचालित है। ये दोनों लिथियम बैटरी पर चलते हैं।

2008 में टाटा मोटर्स की यूके की सहायक कंपनी टाटा मोटर्स यूरोपियन टेक्निकल सेंटर ने नॉर्वे की इलेक्ट्रिक वाहन प्रौद्योगिकी फर्म मिलजोबिल ग्रेनलैंड/इनोवासजोन में 50.3% हिस्सेदारी 1.93 मिलियन अमेरिकी डॉलर में खरीदी और अगले वर्ष यूरोप में इलेक्ट्रिक इंडिका हैचबैक लॉन्च करने की योजना बनाई।

सीएनजी बस ने भी किया लोगों को आकर्षित

सितंबर 2010 में टाटा मोटर्स ने 2010 के राष्ट्रमंडल खेलों के दौरान उपयोग किए जाने वाले दिल्ली परिवहन निगम को चार सीएनजी-इलेक्ट्रिक हाइब्रिड लो-फ्लोर्ड स्टारबस प्रस्तुत किए। ये भारत में सार्वजनिक परिवहन के लिए उपयोग की जाने वाली पहली पर्यावरण के अनुकूल बसें थीं।

इलेक्ट्रिक एसयूवी नेक्सॉन की है जबरदस्त मांग

दिसंबर 2019 में टाटा मोटर्स ने नेक्सॉन ईवी का अनावरण किया। इसमें एक एसयूवी जिसमें 30.2KWh लिथियम-आयन बैटरी और एक बार चार्ज करने पर 312 किमी चलती है। यह फास्ट चार्जिंग तकनीक से भी लैस है, जो 60 मिनट में वाहन को 0 से 80 प्रतिशत तक चार्ज कर सकती है। पिछले महीने भारत में Nexon EV की 525 इकाइयों की बिक्री के साथ, Tata Nexon EV भारत में अप्रैल 2021 के महीने में सबसे अधिक बिकने वाली इलेक्ट्रिक कार थी।

ऐसा है टाटा मोटर्स का सफनामा

  • 2010 में टाटा मोटर्स ने इतालवी डिजाइन और इंजीनियरिंग कंपनी ट्रिलिक्स में 80% हिस्सेदारी का अधिग्रहण किया।
  • 2012 में टाटा मोटर्स ने घोषणा की कि वह DRDO के सहयोग से फ्यूचरिस्टिक इन्फैंट्री कॉम्बैट व्हीकल्स के विकास में लगभग 6 बिलियन का निवेश करेगी।
  • 2014 में टाटा मोटर्स ने भारत में पहली ट्रक रेसिंग चैंपियनशिप "T1 प्राइमा ट्रक रेसिंग चैंपियनशिप" की शुरुआत की।
  • 2 नवंबर 2015 को टाटा मोटर्स ने वैश्विक स्तर पर यात्री वाहनों को बढ़ावा देने और उनका समर्थन करने के लिए नई दिल्ली में लियोनेल मेस्सी को वैश्विक ब्रांड एंबेसडर घोषित किया।
  • 27 दिसंबर 2016 को टाटा मोटर्स ने बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार को अपने वाणिज्यिक वाहनों की श्रेणी के लिए ब्रांड एंबेसडर के रूप में घोषित किया।
  • 8 मार्च 2017 को टाटा मोटर्स ने घोषणा की कि उसने भारत के घरेलू बाजार के लिए वाहन विकसित करने के लिए वोक्सवैगन के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं।
  • 3 मई 2018 को टाटा मोटर्स ने घोषणा की कि उसने अपनी पूरी क्षमता को अनलॉक करने के लिए अपने एयरोस्पेस और रक्षा व्यवसाय को एक अन्य टाटा समूह इकाई, टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स को बेच दिया।
  • अक्टूबर 2021 को टाटा मोटर्स ने अपनी मिनी एसयूवी पंच लांच की।

This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.