Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

देशभर में 25 हजार EV चार्जिंग स्टेशन स्थापित करेगी टाटा पावर, 2045 तक कार्बन उत्सर्जन शून्य करने का है लक्ष्य

टाटा पावर चालू वित्तीय वर्ष में अपने पूंजीगत व्यय को दोगुना करते हुए 12 हजार करोड़ रुपये खर्च करेगी। चेयरमैन ने कंपनी के शेयरधारकों को बताया कि टाटा पावर ग्रीन एनर्जी के क्षेत्र में बड़े परिवर्तन की ओर आगे बढ़ रहे हैं।

By Jagran NewsEdited By: Mohit TripathiUpdated: Tue, 20 Jun 2023 01:11 AM (IST)
Hero Image
चेयरमैन एन चंद्रशेखरन ने की घोषणा, देश भर में स्थापित होंगे 25 हजार नए ईवी चार्जिंग स्टेशन

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर: टाटा पावर चालू वित्तीय वर्ष में अपने पूंजीगत व्यय को दोगुना करते हुए 12 हजार करोड़ रुपये खर्च करेगी। टाटा पावर की 104वीं वार्षिक आमसभा सोमवार को मुंबई से ऑडियो-विजुअल माध्यम से हुई। चेयरमैन ने कंपनी के शेयरधारकों को बताया कि टाटा पावर ग्रीन एनर्जी के क्षेत्र में बड़े परिवर्तन की ओर आगे बढ़ रहे हैं।

उन्होंने बताया कि कंपनी पावर डिस्ट्रीब्यूशन के क्षेत्र में व्यापक तरीके से उतरेगी। ओडिशा के बाद दिल्ली और मुंबई जैसे शहरों में कंपनी को विस्तार देने के लिए सरकारी बिड में उतर रही है। इसके अलावा कंपनी 24 घंटे वाली रिन्यूएबल एनर्जी सॉल्यूशन पेश करने के लिए तैयार है।

उन्होंने बैटरी स्टोरेज, पंप हाइड्रो के साथ हाइब्रिड रिन्यूएबल एनर्जी सॉल्यूशन की भी पेशकश की है। कंपनी की भावी योजनाओं की जानकारी देते हुए चेयरमैन ने बताया कि कंपनी के पास बड़ी यूटिलिटीज परियोजनाओं की चार गीगावाट आवर्स को ओपन ऑर्डर बुक है।

उन्होंने कहा कि हम नई टेक्नोलॉजी के माध्यम से छोटे मॉड्यूलर परमाणु रिएक्टर के क्षेत्र में भी काम कर रहे हैं। चेयरमैन एन चंद्रशेखर ने बताया कि अगले पांच वर्षों में टाटा पावर देश भर में 25 हजार नए ईवी चार्जिंग प्वाइंट का विस्तार करेगी। हमारा लक्ष्य अगले पांच वर्षों में 40 मिलियन से अधिक उपभोक्ताओं तक पहुंचने का लक्ष्य है।

2045 तक टाटा पावर ने शून्य कार्बन उत्सर्जन का लक्ष्य अपने लिए तय किया है। कंपनी ने प्रति इक्विटी शेयर दो रुपये लाभांश की घोषणा की है। समेकित रूप से टाटा पावर ने पिछले वर्ष के 42,576 करोड़ की तुलना में 32 प्रतिशत ग्रोथ के साथ 56,033 करोड़ रुपये का कारोबार किया है। कंपनी का मुनाफा भी 2156 करोड़ से 77 प्रतिशत बढ़कर 3810 करोड़ हुआ है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें