Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Tata Group डिजिटल प्लेटफॉर्म पर भी धमाके को तैयार, 1mg, बिग बास्केट के बाद जल्द ला रहा सुपर एप

टाटा संस के बोर्ड की पिछले दिनों डिजिटल ऑनलाइन बोर्ड मीटिंग हुई। बैठक में टाटा डिजिटल की कुछ महत्वपूर्ण पहलों को मंजूरी दे दी है जिसमें हाल ही में बिगबास्केट के अलावा अधिग्रहण और प्रस्तावित तकनीकी गठजोड़ भी शामिल हैं। बाजार में सुपर एप जल्द लाने पर भी चर्चा हुई।

By Jitendra SinghEdited By: Updated: Fri, 28 May 2021 09:40 AM (IST)
Hero Image
टाटा समूह डिजिटल प्लेटफॉर्म पर भी धमाके को तैयार

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : टाटा संस के बोर्ड की पिछले दिनों डिजिटल ऑनलाइन बोर्ड मीटिंग हुई। इसमें बोर्ड ने कोविड 19 महामारी के समय समूह की कंपनियों के प्रदर्शन पर चर्चा तो की ही साथ ही होल्डिंग कंपनियों के वार्षिक बजट योजनाओं को भी अंतिम रूप दिया। इस बैठक में टाटा समूह की होल्डिंग कंपनी टाटा संस के बोर्ड ने अधिकारियों के मुआवजे के पैकेज में बढ़ोतरी को मंजूरी दे दी है। साथ ही टाटा डिजिटल की कुछ महत्वपूर्ण पहलों को मंजूरी दे दी है, जिसमें हाल ही में बिगबास्केट के अलावा अधिग्रहण और प्रस्तावित तकनीकी गठजोड़ भी शामिल हैं।

टाटा समूह के अधिकारियों के वेतन में होगी बढ़ोतरी

इस बोर्ड मीटिंग का सबसे जरुरी हिस्सा था कुछ कंपनी के अधिकारियों के वेतन में बढ़ोतरी। कोविड 19 के कारण कंपनी ने वर्ष 2020 में कई अधिकारियों के वेतन में 20 प्रतिशत की कटौती की गई थी। लेकिन वर्ष 2021 में कई कंपनियों का प्रदर्शन बेहतर है और कंपनियों का राजस्व भी बढ़ा है। समूह का रेवेन्यू वर्ष 2019-20 में 2.56 प्रतिशत से बढ़कर 14.55 प्रतिशत तक पहुंचकर 32,783 करोड़ रुपये हो गया है। एक रिपोर्ट के अनुसार समूह भी अपने अधिकारियों को उनके प्रदर्शन के आधार पर बेहतर पैकेज में बढ़ोतरी की तैयारी कर रही है जिसे बोर्ड ने मंजूरी दी है।

डिजिटल प्लेटफॉर्म के लिए फंडिंग की जरूरत

टाटा संस बोर्ड को डिजिटल, मेडिकल, इलेक्ट्रॉनिक्स और टेक्नोलॉजी सेक्टर में संभावित फंडिंग जरूरतों से भी अवगत कराया गया है। बोर्ड को ऑनलाइन मेडिकल स्टोर 1mg के प्रस्तावित अधिग्रहण से भी अवगत कराया गया है। बोर्ड के सदस्यों को बताया गया कि टाटा संस द्वारा ई-फार्मेसी कंपनी वन-एमजी का अधिग्रहण किया गया है। इसके अलावा टाटा समूह ने बिग बास्केट का भी 1.2 बिलियन डॉलर में अधिग्रहण किया है। भारत के सबसे बड़े ई-किराना में समूह में 60 प्रतिशत से अधिक की हिस्सेदारी खरीदी है।

जल्द बाजार में आएगा सुपर एप

टाटा समूह अब डिजिटल प्लेटफार्म पर कदम रखते हुए एक सुपर एप तैयार कर रही है जिसमें एक ही वेबसाइट पर किसी भी कस्टमर को उसकी जरूरत के सभी सामान मिलेंगे। इसमें किराना सामान, हवाई यात्रा टिकट, कंज्यूमर बेस्ड इलेक्ट्रॉनिक्स उपकरण, दवा सहित जरूरत के सभी सामान उपलब्ध होंगे। बोर्ड को बताया गया कि इसके लिए सुपर एप तैयार किया जा रहा है। इसके अलावा बोर्ड मीटिंग में समूह की कंपनियों के प्रदर्शन और होल्डिंग कंपनी के वार्षिक बजट योजनाओं को मंजूरी दी गई। एक रिपोर्ट की माने तो समूह द्वारा 2000 करोड़ रुपये से अधिक के निवेश की उम्मीद है। कहा जा रहा है कि टाटा ट्रस्ट के चेयरमैन रतन टाटा और टाटा संस के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन ने समूह द्वारा निवेश को बढ़ावा देने पर जोर दिया है। 

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें