Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

टाटा स्टील में 800 कर्मियों की छंटनी, लागत घटाने के लिए कंपनी ने उठाया यह कदम, इस दिशा में निवेश करने का है विचार

टाटा स्टील अपनी नीदरलैंड्स स्थित आईजेमुदेन प्लांट में करीब 800 कर्मचारियों की छंटनी करेगी। कंपनी प्रबंधन की ओर से इसकी घोषणा की गई है। दरअसल कंपनी बाजार में अपनी स्थिति बेहतर करने और लागत घटाने के लिए हर पहलू पर विचार कर रही है। फिलहाल कंपनी के इस प्लांट में करीब 9200 कर्मचारी काम कर रहे हैं। कंपनी को नई योजनाओं के लिए निवेश करना है।

By Jagran NewsEdited By: Arijita SenUpdated: Wed, 15 Nov 2023 01:49 PM (IST)
Hero Image
टाटा स्टील में 800 कर्मियों की हुई छंटनी।

जासं, जमशेदपुर। टाटा स्टील अपनी नीदरलैंड्स स्थित आईजेमुदेन प्लांट में करीब 800 कर्मचारियों की छंटनी करेगी। कंपनी प्रबंधन की ओर से इसकी घोषणा की गई है। यह प्लांट एमस्टर्डम से करीब 30 किलोमीटर पश्चिम में डच कास्ट पर स्थित है। फिलहाल कंपनी के इस प्लांट में करीब 9,200 कर्मचारी काम कर रहे हैं।

लागत घटाने पर कंपनी कर रही है विचार

कंपनी ने अपने एक बयान में कहा है कि इस समय कंपनी बाजार में अपनी स्थिति बेहतर करने और लागत घटाने के लिए हर पहलू पर विचार कर रही है लेकिन तब भी कुछ और करना होगा। इसी क्रम में करीब 800 लोगों की छंटनी का निर्णय लिया गया है। इसी समय प्लांट में प्रदूषण कम करने के लिए कंपनी ग्रीन टेक्नोलाॅजी भी अपना रही है।

कंपनी ने अपने एक बयान में कहा है कि एक स्वच्छ कंपनी में परिवर्तन के लिए महत्वपूर्ण निवेश किए जा रहे हैं। टाटा स्टील फैक्ट्री को नीदरलैंड के कुल कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जन के लगभग सात प्रतिशत के लिए दोषी ठहराया जा रहा है जो इसे देश का सबसे बड़ा प्रदूषक बनाता है इसलिए इस दिशा में ज्यादा निवेश करना होगा।

टाटा स्‍टील इस नई योजना पर कर रही काम

टाटा स्टील ने कहा है कि वह साल 2030 तक कोयले और लौह अयस्क पर आधारित प्रोडक्ट को मेटल स्क्रैप और हाइड्रोजन पर चलने वाले ओवन से बदलने की योजना बना रही है। कंपनी स्टील बनाने के पर्यावरण-अनुकूल तरीके अपनाने की योजना पर डच सरकार के साथ काम कर रही है।

यह भी पढ़ें: न काली टी शर्ट न काला बैग, उलिहातू में पीएम मोदी की जनसभा में सुरक्षा का खास इंतजाम, पानी की बोतल तक अंदर ले जाना है मना

यह भी पढ़ें: प्रधानमंत्री मोदी का झारखंड दौरा: पीएम मोदी के खाने के लिए खास मेन्‍यू तैयार, जानें कौन-कौन से लजीज पकवान होंगे तैयार

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर