Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Work From Home : टीसीएस, इंफोसिस, विप्रो समेत इन आईटी कंपनियों ने खत्म किया ‘वर्क फ्राम होम’

Work From Home लगभग दो साल के लंबे इंतजार के बाद कोरोना की रफ्तार काफी सुस्त हो गया है। ऐसे में अब आईटी कंपनियां अपने कर्मचारियों को वापस ऑफिस बुला रही है। इसमें टीसीएस विप्रो इंफोसिस भी शामिल हैं...

By Jitendra SinghEdited By: Updated: Mon, 07 Mar 2022 08:30 AM (IST)
Hero Image
Work From Home : टीसीएस, इंफोसिस, विप्रो समेत इन आईटी कंपनियों ने खत्म किया ‘वर्क फ्राम होम’

जमशेदपुर, जासं। कोरोना काल में जब लॉकडाउन लगा था, तो देश भर की अधिकांश कंपनी में कर्मचारी ‘वर्क फ्राम होम’ यानी घर से काम कर रहे थे। यह सिलसिल बीच में बंद हो गया था, लेकिन कोरोना की दूसरी और तीसरी लहर में भी चला।

अब चूंकि देश भर में कोविड-19 या कोरोना के संक्रमण मामलों में गिरावट देखी जा रही है, कई आईटी कंपनियां अपने कर्मचारियों को वापस कार्यालयों में बुलाने के लिए कमर कस रही हैं। हालांकि, कर्मचारियों को थोड़ी राहत के बाद भी कई कंपनियां हाइब्रिड मॉडल के साथ काम करना जारी रखेंगी। केंद्र और राज्य सरकारों ने भी अब महामारी के कारण लाए गए प्रतिबंधों और प्रतिबंधों में ढील दी है।

कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय के एक बयान के अनुसार, सरकार ने पहले ही अपने कर्मचारियों को नियमित रूप से कार्यालय आने के लिए कहा है। कुछ प्रमुख आईटी कंपनियां अपने प्रमुख कर्मचारियों को कार्यालय में वापस लाने की योजना बना रही हैं।

टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS)

टीसीएस एक रिमोट वर्किंग पॉलिसी लेकर आया है, जो आपके द्वारा डब्ल्यूएफएच का विकल्प चुने जाने पर भी बेस लोकेशन से काम का गठन करती है। सहयोगियों को भेजे गए आंतरिक ईमेल के अनुसार, टीसीएस को उम्मीद है कि उसके कर्मचारी अपने प्रतिनियुक्त स्थानों पर घर से काम करेंगे, भले ही वह दूरस्थ रूप से काम करना जारी रखें।

यह कंपनी के 25/25 दीर्घकालिक दृष्टिकोण का हिस्सा है, जहां केवल एक चौथाई कर्मचारी आधार के कार्यालयों को रिपोर्ट करने की उम्मीद है। टीसीएस के सीएचआरओ मिलिंद लक्कड़ ने पहले कहा था कि 25/25 मॉडल की यात्रा का एक महत्वपूर्ण हिस्सा पहले लोगों को फिजिकली आफिस में वापस लाना और धीरे-धीरे हाइब्रिड वर्क मॉडल में बदलना है।

Infosys

इंफोसिस प्रबंधन के अनुसार, इसके 96 प्रतिशत से अधिक कर्मचारी अभी भी दूर से काम कर रहे हैं। कंपनी इस मोड से अचानक बदलाव की परिकल्पना नहीं करती है, क्योंकि कंपनी सावधानी बरत रही है। इंफोसिस के एचआर हेड, एग्जिक्यूटिव वाइस प्रेसिडेंट रिचर्ड लोबो ने कहा कि प्रबंधन कार्यालय में चरणबद्ध वापसी की योजना बना रहा है, अपने कर्मचारियों को प्रति सप्ताह एक या दो दिन के लिए व्यक्तिगत रूप से कार्यालय में उपस्थित होने के लिए प्रेरित कर रहा है।

एक स्थिर स्थिति में, कोविड परिदृश्यों के अधीन, हम एक हाइब्रिड मॉडल की अपेक्षा करते हैं, जिसमें लगभग 40-50 प्रतिशत कर्मचारियों के कार्यालय से कार्यालय में वापसी के बाद के चरणों के बाद काम करने की संभावना है।

HCL

इस बीच, एचसीएल टेक्नोलॉजीज फिलहाल अपने हाइब्रिड वर्क मोड को जारी रखेगी। तीसरी सबसे बड़ी साफ्टवेयर सर्विस फर्म अभी भी निगरानी के चरण में है। कंपनी के प्रवक्ता ने कहा कि एचसीएल में हमारी सर्वोच्च प्राथमिकताओं में से एक हमारे कर्मचारी और उनके परिवारों की सुरक्षा और भलाई है।

हम अपने व्यवसाय को सामान्य बनाए रखने के लिए भी पूरी तरह से प्रतिबद्ध हैं, जिससे हमारे ग्राहकों को निर्बाध सेवाएं सुनिश्चित हो सकें। वर्तमान में हम स्थिति की निगरानी कर रहे हैं और हाइब्रिड मॉडल में काम करना जारी रखेंगे।

Cognizant

कोग्निजेंट की योजना चरणबद्ध तरीके से कर्मचारियों को परिसर में वापस लाने की है। वरिष्ठ उपाध्यक्ष शांतनु झा ने कहा कि कोग्निजेंट का लक्ष्य अप्रैल 2022 से चरणबद्ध तरीके से कार्यालय लौटना है, क्योंकि हम ओमिक्रोन वेरिएंट के अनिश्चित पथ की निगरानी करेंगे। तब तक यात्रा प्रतिबंधित रहेगी और कार्यालय आधारित काम स्वैच्छिक रहेगा। एचआर ने पहले के एक बयान में कहा कि कर्मचारियों के लिए एक क्लाइंट साइट को असाइन नहीं किया गया है।

पूरी तरह से दूर से काम करने के लिए, हाइब्रिड माडल के तहत हमारे नए मानक वर्कवीक में कार्यालय में तीन दिन होंगे। जहां से वे सबसे अच्छा काम करेंगे। एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, आईसीआईसीआई बैंक, पारले प्रोडक्ट्स, सन फार्मास्युटिकल, टाटा के स्वामित्व वाली वोल्टास, गोदरेज, गोल्डमैन सैक्स, डाबर, हायर, पैनासोनिक, बायोकॉन, डिक्सन टेक्नोलॉजीज और मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज ने भी कर्मचारियों को बुलाने की योजना को अंतिम रूप दिया है।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर