Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jharkhand News: पूर्व CM रघुवर दास के विधानसभा क्षेत्र में ऐसा क्या हुआ? विरोध में खड़ा हुआ छत्तीसगढ़ी साहू समाज

Independence Day 2024 झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास के विधानसभा क्षेत्र जमशेदपुर पूर्वी में स्वतंत्रा दिवस के दिन कुछ ऐसा हुआ कि छत्तीसगढ़ी समाज के लोग स्थानीय विधायक से लेकर जमशेदपुर अधिसूचित क्षेत्र समिति (अक्षेस) के विरोध में उठ खड़े हुए और मुर्दाबाद के नारे लगाने लगे। मामला जमशेदपुर पूर्वी के अंतर्गत आने वाले एग्रिको पोस्ट ऑफिस रोड का है।

By Jagran News Edited By: Mohit Tripathi Updated: Thu, 15 Aug 2024 12:35 PM (IST)
Hero Image
सामुदायिक भवन के सामने नारेबाजी करते छत्तीसगढ़ी समाज के लोग।

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर। Jharkhand News: आजादी की 78वीं वर्षगांठ पर जब जमशेदपुर सहित पूरा देश स्वतंत्रता दिवस का जश्न मना रहा था। उसी समय जमशेदपुर में छत्तीसगढ़ी समाज के लोग एकजुट होकर नारेबाजी कर रहे थे। यह मामला जमशेदपुर के एग्रिको पोस्ट ऑफिस रोड का है।

क्या है पूरा मामला?

दरअसल, रघुवर दास ने मुख्यमंत्री रहते हुए छत्तीसगढ़ी साहू समाज की मांग पर यहां सामुदायिक भवन तैयार करवाया था। लेकिन, 2019 के विधानसभा चुनाव में जैसे ही रघुवर दास की हार हुई, उनके विरोधी एकजुट हो गए। इस सामुदायिक भवन का हैंडओवर दिया जाना था। परंतु जमशेदपुर अधिसूचित क्षेत्र समिति (अक्षेस) ने वहां ताला लगवा दिया।

हालांकि, बताया गया कि इसके बावजूद छत्तीसगढ़ी साहू समाज के लोग प्रतिवर्ष यहां सामुदायिक भवन के प्रांगण में ध्वजारोहण करते थे। साहू समाज के लोगों को उम्मीद थी कि एक न एक दिन यह भवन उन्हें हैंडओवर कर दिया जाएगा। पंरतु, गुरुवार सुबह जब केंद्रीय समिति के लोग यहां पहुंचे, तो उन्होंने यहां सामुदायिक भवन पर बह्मषि ऋषि समाज का बोर्ड लगा देखा।

सरयू राय के निर्देश पर दी गई चाबी

इस संबंध में जब समाज के लोगों ने जानकारी प्राप्त की तो पता चला कि ऋषि समाज को स्थानीय विधायक सरयू राय के निर्देश पर जमशेदपुर अक्षेस के विशेष पदाधिकारी कृष्ण कुमार ने भवन की चाबी दी है। इतना ही नहीं इस भवन को ऋषि समाज के नाम पर आवंटित भी कर दिया है।

बस इसी बात पर मामला गर्मा गया। छत्तीसगढ़ी साहू समाज के सदस्य आक्रोशित हो उठे और स्थानीय विधायक सहित जमशेदपुर अक्षेस के विशेष पदाधिकारी के खिलाफ जमकर नारेबाजी करने लगे।

विधानसभा चुनाव में गरमाएगा यह मुद्दा 

बता दें कि आगामी विधानसभा चुनाव में यह मामला और गरमा सकता है। नारेबाजी करने वालों में साहू समाज के केंद्रीय अध्यक्ष तुकाराम साहू, महामंत्री लखन लाल साहू, एन प्रकाश साहू, लखन साहू, खेमचंद साहू, नागेश्वर साहू, जया साहू, गीता साहू, कमला साहू, प्रमिला साहू, सरस्वती साहू, दुर्गा साहू, नेहा साहू, तरुण साहू, संगीता साहू सहित काफी संख्या में तेली साहू समाज के पुरुष व महिला सदस्य उपस्थित हैं।

यह भी पढ़ें: Independence Day 2024: CM हेमंत सोरेन ने रांची में फहराया झंडा, कहा- अक्टूबर तक 35 हजार पदों पर होगी बहाली

Independence Day 2024: झारखंड के राज्यपाल संतोष कुमार गंगवार ने किया ध्वजारोहण