Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Agniveer Bharti 2024: अग्निवीर भर्ती परीक्षा कब होगी? क्या है आवेदन की तारीख और कैसे करें अप्लाई; यहां पढ़ें पूरी डिटेल

भारतीय सेना में अग्निवीर बनना है तो ऑनलाइन सामान्य प्रवेश परीक्षा के लिए पंजीकरण 13 फरवरी से 22 मार्च के बीच करें। सभी वर्ग के पुरुष और महिला आवेदन दे सकते हैं। आयु सीमा की गणना एक अक्टूबर 2024 से होगी। पंजीकरण प्रक्रिया अग्निवीर (जनरल ड्यूटी टेक्निकल कार्यालय सहायक एसकेटी ट्रेडर्स मैन) अग्निवीर सेना महिला पुलिस के लिए नर्सिंग सहायक सिपाही (फार्मा) पदों के लिए खुली रहेगी।

By Ch Rao Edited By: Shashank ShekharUpdated: Mon, 19 Feb 2024 02:39 PM (IST)
Hero Image
Agniveer Bharti 2024: अग्निवीर भर्ती परीक्षा कब होगी? क्या है आवेदन की तारीख और कैसे करें अप्लाई;

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर। Agniveer Bharti 2024 भारतीय सेना में अग्निवीर बनना है तो ऑनलाइन सामान्य प्रवेश परीक्षा के लिए पंजीकरण 13 फरवरी से 22 मार्च के बीच करें। सभी वर्ग के पुरुष और महिला आवेदन दे सकते हैं। आयु सीमा की गणना एक अक्टूबर 2024 से होगी।

ऑनलाइन पंजीकरण की प्रक्रिया अग्निवीर (जनरल ड्यूटी, टेक्निकल, कार्यालय सहायक, एसकेटी, ट्रेडर्स मैन), अग्निवीर सेना महिला पुलिस के लिए नर्सिंग सहायक सिपाही (फार्मा) पदों के लिए खुली रहेगी। ऑनलाइन सामान्य प्रवेश परीक्षा 22 अप्रैल 2024 से प्रारंभ होगी।

ऐसे करें ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

सभी उम्मीदवारों को ऑनलाइन पंजीकरण के लिए www.joinindianarmy.nic.in पर लॉग-इन करना है। पात्रता की जांच कर प्रोफाइल बनानी है। वेबसाइट लॉग-इन करने पर सभी श्रेणियों के लिए माक टेस्ट तैयार किए गए हैं।ऑनलाइन परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को 250 रुपये के परीक्षा शुल्क का भुगतान करना है।

भुगतान का विकल्प एसबीआइ पोर्टल पर उपलब्ध है। सभी बैंकों के क्रेडिट, डेबिट, मेस्ट्रो, मास्टर, विजा, रुपये कार्ड के माध्यम से भुगतान की सुविधा है। एसबीआइ की इंटरनेट बैंकिंग और यूपीआइ पर किया जा सकता है।

परीक्षा केंद्रों के लिए पांच विकल्प 

पंजीयन के दौरान उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्रों के पांच विकल्प चुनने होंगे। भर्ती कार्यालय दानापुर द्वारा कार्य दिवस पर दिन के 10.00 से 1.00 बजे के बीच सहायता प्रदान की जाएगी। अग्निवीर कार्यालय सहायक और एसकेटी में शामिल होने वाले उम्मीदवारों को आनलाइन परीक्षा के दौरान टाइपिंग टेस्ट देना होगा।

भर्ती प्रक्रिया दो चरणों में होगी। प्रथम चरण में ऑनलाइन कंप्यूटर आधारित सामान्य प्रवेश परीक्षा और द्वितीय चरण में भर्ती रैली आयोजित होगा। उम्मीदवारों को आधारकार्ड डिजिलाकर से लिंक कराना होगा। आइटीआइ, पालिटेक्निक डिप्लोमा, एनसीसी व खेल-कूद प्रमाण पत्र वाले उम्मीदवारों को बोनस मिलेगा।

ये भी पढ़ें: मुख्यमंत्री बनने के बाद पहली बार गिरिडीह आएंगे Champai Soren, हेमंत के अधूरे काम को करेंगे पूरा; देंगे बड़ी सौगात

ये भी पढ़ें: Lok Sabha Election: अब Champai के सामने नया संकट! लोकसभा सीटों को लेकर कांग्रेस-JMM में ठनी; 7-9 फॉर्मूले पर फंसा पेंच