Move to Jagran APP

World Cup 2023: 'वह नॉकआउट चरण, रहना होगा अलर्ट', ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज खिलाड़ी ने इस टीम को लेकर कही बड़ी बात

विश्व कप में सेमीफाइनल में पहुंचने वाली टीमों के नाम अभी भी तय नहीं हैं। हालांकि बांग्लादेश वर्ल्ड कप की रेस से बाहर हो चुकी है। अंक तालिका में दसवें नंबर की टीम के पास भी टॉप 4 में पहुंचने का मौका है। ऐसे में अब आने वाले हर मैच में टीम को सतर्क रहना होगा। इसी को लेकर ऑस्ट्रेलिया के इस दिग्गज क्रिकेटर ने बड़ी बात कही है।

By Jitendra SinghEdited By: Shashank ShekharPublished: Wed, 01 Nov 2023 09:56 PM (IST)Updated: Wed, 01 Nov 2023 09:56 PM (IST)
ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज खिलाड़ी ने इस टीम को लेकर कही बड़ी बात

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर। आईसीसी विश्व कप (World Cup) में अभी भी सेमीफाइनल में पहुंचने वाली टीमों के नाम तय नहीं हैं। सिर्फ बांग्लादेश दौड़ से बाहर हुआ है, जबकि अंक तालिका में दसवें नंबर की टीम इंग्लैंड के पास भी शीर्ष में पहुंचने का मौका है।

अंक तालिका में भारत दूसरे पायदान पर है। भारत के वर्तमान में 12 अंक हैं। विश्व कप 2023 में सेमीफाइनल में जगह पक्की करने के लिए केवल एक और अंक की आवश्यकता है।

सेमीफाइनल में होगी अग्निपरीक्षा

उनके अंतिम तीन मैचों में से किसी एक में जीत या टाई होने से ही वह सेमीफाइनल में पहुंच जाएगा, लेकिन कीनन में मास्टर्स क्रिकेट टूर्नामेंट खेलने पहुंचे गुजरे जमाने के क्रिकेट सितारों की माने तो विजयी रथ पर सवार मेजबान टीम को सतर्क रहने की जरूरत है। उसकी अग्निपरीक्षा सेमीफाइनल में होगी।

आस्ट्रेलिया टीम की ओर से खेल चुके पीटर स्मिथ की माने तो भारत का सेमीफाइनल तक का सफर आसान लग रहा है, लेकिन सेमीफाइनल में उसे सतर्क रहना होगा। क्योंकि, वह नॉकआउट चरण है।

ऐसी स्थिति में एक हार का मतलब विश्वकप से बाहर हो जाना है। ऐसा कई बार हुआ है, जब भारतीय टीम सेमीफाइनल में हार चुकी है। हालांकि, भारतीय टीम लड़ाकू है और विपरीत परिस्थितियों में भी बेहतर प्रदर्शन करती है।

इस बार बेहतर प्रदर्शन करेगा भारत- इमैनुअल 

आस्ट्रेलिया में रहने वाले भारतीय क्रिकेट इमानुअल बेंजामिन को भी उम्मीद है कि भारत इस बार बेहतर प्रदर्शन करेगा और जीतेगा। विश्व विजेता बनने के आसार नजर आ रहे हैं। उनका मानना है कि इस बार भारतीय क्रिकेट टीम में एक से बढ़कर एक खिलाड़ी हैं, जो किसी भी टीम को मात देने की क्षमता रखते हैं।

पूर्व क्रिकेटर असित सहाय ने कहा कि भारतीय पिच पर इंग्लैंड के असफल होने की वजह यहां की विविधता भरी पिच है। इंग्लैंड हो या पाकिस्तान या फिर न्यूजीलैंड और दक्षिण अफ्रीका, सभी देश में एक तरह की पिच होती है।

इंग्लैंड की पिच पर स्विंग मिलती है, लेकिन फिर विकेट फ्लैट हो जाती है। हालांकि, भारत में हर तरह की पिच है। यहां एक ही मैदान पर तीन-चार स्वभाव वाली पिच देखने को मिल जाएगी।

'परिस्थितियों को सम्मान हर खिलाड़ी को करना पड़ता है'

पूर्व रणजी खिलाड़ी रणजी खिलाड़ी संजय रंजन सिन्हा ने क्रिकेट में कोई कितना भी धुरंधर बल्लेबाज हो। चाहे वह सचिन तेंदुलकर या सर डॉन ब्रैडमैन ही क्यों न हो, परिस्थितियों को सम्मान करना ही पड़ता है। पहली गेंद से अटैक का अप्रोच हर मैदान पर काम नहीं आता है।

संयुक्त बिहार के रणजी खिलाड़ी रहे अविनाश कुमार ने कहा कि इस बार इंग्लैंड के पास वैसे बल्लेबाज ही नहीं है, जो मध्यक्रम में पारी को संभाल सके।

टीम के साथ दिक्कत यह है कि विकेट पर आकर ही सभी गेंदबाजों पर टूटने की कोशिश करते हैं, लेकिन गेंदबाज भी तो खेलने आया है। यदि पिच से थोड़ी भी मदद मिली तो कितनी भी छोटी बाउंड्री हो, गेंदबाज-बल्लेबाजों को अपना शिकार बना लेते हैं।

टेल्को ग्राउंड में मास्टर्स क्रिकेट टूर्नामेंट का हो रहा आयोजन

गुरुवार से कीनन स्टेडियम व टेल्को ग्राउंड में मास्टर्स क्रिकेट टूर्नामेंट का आयोजन हो रहा है, जिसमें 60 साल से अधिक उम्र के पूर्व क्रिकेटर भाग लेंगे। विश्व कप 1983 में भारतीय विजेता टीम में हिस्सा रहे कीर्ति आजाद शहर पहुंच चुके हैं।

वे गुरुवार से शुरू होने पंकज मेमोरियल टूर्नामेंट में हिस्सा लेंगे। भारतीय क्रिकेट टीम के हिस्सा रहे अरुण लाल, राजेश चौहान, सुरेंद्र खन्ना भी टूर्नामेंट का गवाह बनेंगे। उम्र अधिक होने के चलते उपरोक्त खिलाड़ी खेल नहीं पाएंगे। हालांकि, कीर्ति आजाद ने खेलने की हामी भर दी है।

यह भी पढ़ें: गुदड़ी के लाल: उधार के जूते पहनकर दौड़ने वाली गुरुबारी ने जीता गोल्‍ड, कभी माड़ भात तो कभी खाली पेट रहकर होता है गुजारा

यह भी पढ़ें: आलीशान ट्रेन कराएगी तीर्थ यात्रा: 11 दिनों में तिरुपति से लेकर रामेश्‍वर तक का कर सकेंगे दर्शन, टिकट पर भी है बड़ी छूट


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.