Move to Jagran APP

Jharkhand Land News: जमीन का सीमांकन करने पहुंचे थे अंचल कर्मी, आक्रोशित ग्रामीणों ने बना लिया बंधक

Jharkhand News पूर्वी सिंहभूम में भू-माफिया का खामियाजा ग्रामीणों और प्रशासनिक पदाधिकारियों को भुगतना पड़ रहा है। फिर भी भू-माफिया पर अंचल विभाग द्वारा कोई ठोस कार्रवाई अब तक नहीं की गई है। ऐसा ही एक जीता जागता मामला जूनबनी पंचायत के जूनबनी जाहेर टोला में देखा गया। जूनबनी जाहेर टोला के लगभग 16 एकड़ जगह 2015 में खरीद-बिक्री हो गई।

By Shashank Shekhar Edited By: Shashank Shekhar Published: Thu, 27 Jun 2024 04:35 PM (IST)Updated: Thu, 27 Jun 2024 04:35 PM (IST)
अंचल कर्मी को ग्रामीणों ने बनाया बंधक। फोटो- जागरण

संवाद सूत्र, धालभूमगढ़ (पूर्वी सिंहभूम)। पूर्वी सिंहभूम के धालभूमगढ़ प्रखंड क्षेत्र में भू-माफिया का खामियाजा ग्रामीणों और प्रशासनिक पदाधिकारियों को भुगतना पड़ रहा है। फिर भी भू-माफिया पर अंचल विभाग द्वारा कोई ठोस कार्रवाई अब तक नहीं की गई है। ऐसा ही एक जीता जागता मामला जूनबनी पंचायत के जूनबनी जाहेर टोला में देखा गया।

जूनबनी जाहेर टोला के लगभग 16 एकड़ जगह 2015 में खरीद-बिक्री हो गई। अंचल विभाग द्वारा बुधवार को सीमांकन कराने के लिए क्रेता के साथ-साथ आठ ग्रामीणों को भी नोटिस भेजा था। इसमें एक ग्रामीण ने नोटिस नहीं लिया।

क्या है पूरा मामला 

जब जमीन क्रेता प्रकाश चंद्र मुखर्जी, अंचल अमीन शंभु महापात्र, हल्का कर्मचारी लखीकांत घोष सुबह जूनबनी जाहेर टोला पहुंचे तो वहां ग्रामीण महिला पुरुषों ने जमकर विरोध किया। साथ ही हल्का कर्मचारी, अमीन एवं जमीन मालिकों को बंधक बनाकर रखा। विधायक रामदास सोरेन और एसडीओ के पहुंचने पर ग्रामीणों ने सबकों मुक्त कर दिया।

ग्रामीण मांग कर रहे थे कि जाहेर टोला जमीन की खरीद बिक्री मामले में जो भी भू-माफिया है, उन्हें बुलाएं। इसकी जानकारी विधायक रामदास सोरेन को मिलने पर तुरंत जूनबनी जाहेर टोला पहुंचे और स्थिति को संभाला। विधायक रामदास सोरेन ने इसकी सूचना अनुमंडल पदाधिकारी सच्चिदानंद महतो को दूरभाष पर दी।

बाद में अनुमंडल पदाधिकारी सच्चिदानंद महतो, अंचल अधिकारी समीर कश्यप जाहेर टोला पहुंचे व जमीन के कागजों को देखा। विधायक रामदास सोरेन और ग्रामीणों ने पूरे मामले को बताया।

जाहेर टोला में जाहेर थान की भी बिक्री हो गई- विधायक

विधायक रामदास सोरेन ने अनुमंडल पदाधिकारी को कहा कि जाहेर टोला में जाहेर थान की भी बिक्री हो गई है। विधायक ने एसडीओ से कहा कि वे इस मामले की जांच कल से ही कराएं। जमीन माफिया का नाम सामने लाएं। बिहार सरकार की जमीन कैसे बिक गई?

ये भी पढ़ें-

Jharkhand Crime: सरायकेला में घूस लेते रंगे हाथ महिला लिपिक गिरफ्तार, ACB की टीम ने ऐसे बिछाया था जाल

Palamu News: पलामू में उग्रवादियों का तांडव, विधायक के भाई के तीन वाहनों को फूंका; सामने आई ये बड़ी वजह


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.