Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bijli News : बिजली चोरी पर लगेगी लगाम! अब घर-घर किया जाएगा ये काम, विभाग की तैयारियां पूरी

Jharkhand Bijli News झारखंड के जामताड़ा और मिहिजाम में बिजली सुधार पर काम होगा जिससे लोगों को बिना किसी परेशानी के बिजली आपूर्ति की जा सके। इसके तहत एलटी वायर को एलटी-एवी केबल में बदला जाएगा। लगभग 180 किमी नंगे तार को बदलने का कार्य किया जाना है। प्रशासनिक स्वीकृति मिलने के साथ सर्वे का काम पूरा कर लिया गया है।

By Kaushal Kumar Singh Edited By: Shashank Shekhar Updated: Sun, 02 Jun 2024 05:52 PM (IST)
Hero Image
Bijli News : बिजली चोरी पर लगेगी लगाम! अब घर-घर किया जाएगा ये काम (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, जामताड़ा। जामताड़ा व मिहिजाम शहरी क्षेत्र में इस साल पुनरुत्थान वितरण क्षेत्र योजना (आरडीएसएस) के तहत बिजली सुधार पर काम होगा। इसके तहत एलटी वायर को एलटी-एवी केबल में बदला जाएगा। लगभग 180 किमी नंगे तार को बदलने का कार्य किया जाएगा।

इसके लिए प्रशासनिक स्वीकृति मिल गयी है। दोनों ही जगहों पर सर्वे का काम पूरा कर लिया गया है। इस कार्य का मुख्य उद्देश्य शहरवासियों को बिजली की समस्या से निजात दिलाना है। इस योजना के पूरा होने पर शहर को निर्बाध रूप से बिजली आपूर्ति की जाएगी।

बिजली व्यवस्था में सुधार के लिए दोनों ही क्षेत्र में 17 हजार स्मार्ट मीटर लागाए जाएंगे। बिजली लोड को कम करने के लिए विभिन्न जगहों पर दो सौ नए ट्रांसफार्मर लगाए जाएंगे। यह काम हो जाने पर बिजली चोरी, बिजली आपूर्ति और बिल में हो रही कमी को पूरा किया जाएगा। इसके अलावा दुर्घटनाओं में कमी आएगी।

बता दें कि भारत सरकार ने तकनीकी रूप से उन्नत करने, बिजली की क्षति रोकने और घाटा कम करने के लिए यह योजना शुरू की है। आरडीएसएस के तहत 17 हजार प्रीपेड स्मार्ट मीटर को मंजूरी दी गई है। इसे अगले कुछ सालों में पूरा किया जाना है। 

बनाए जाएंगे नए फीडर

आरडीएसएस योजना के तहत नए फीडर बनाए जाएंगे। इन फीडरों से लाइनों को जोड़ा जाएगा जिससे बिजली का भार कम होना शुरू होगा। ओवरलोड ट्रांसफार्मर हैं तो वहां नए ट्रांसफार्मर लगाए जाएंगे। झूलती लाइनों से होनेवाली समस्याओं के निदान के लिए खंभों के बीच की दूरी कम किया जाएगा।

इसके लिए नए खंभे लगेंगे। चोरी में कमी लाने के लिए पीवीसी कोटेड लाइनों का जाल बिछाया जाएगा। इससे दुर्घटनाओं में भी कमी आएगी।

तार को बदला जाएगा 

शहर के गली-मोहल्लों में लो टेंशन वायर को एलटी एवी केबल में बदला जाएगा। खुले तारों को भूमिगत और कवर्ड करने की योजना है। तकनीकी रूप से उन्नत करने, बिजली क्षति रोकने और घाटा को कम करने के लिए यह योजना शुरू है। बिजली चोरी पर अंकुश लगने के साथ-साथ दुर्घटनाओं में भी कमी आएगी।

ट्रांसफार्मर पर अधिक लोड और बिजली चोरी की वजह से शहरवासियों को लो वोल्टेज का भी सामना करना पड़ता था। करीब 180 किमी तार बदले जाएंगे। इनकी जगहों पर कवर्ड तार लगाए जाएंगे। 

क्या कहते हैं अधिकारी

आरडीएसएस के तहत शहरी विद्युत व्यवस्था स्मार्ट होगी। लोगों को सुविधाएं मिलेंगी। जामताड़ा और मिहिजाम शहर में 180 किमी तार बदलें जाएंगे। 17 हजार स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे। 200 नए ट्रांसफार्मर लगाए जाएंगे। अभिषेक आनंद, कार्यपालक अभियंता, जामताड़ा विद्युत अवर प्रमंडल

ये भी पढ़ें- 

झारखंड के किसानों की बल्ले-बल्ले, 50 फीसदी अनुदान पर मिलेंगे धान के बीज

ध्यान दें! 5 जून को टाटानगर-इतवारी सहित 14 ट्रेनें रहेंगी रद्द, बढ़ेगी झारखंड के यात्रियों की परेशानी