Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Cyber ​​Crime: जामताड़ा में साइबर ठगों का भंडाफोड़, फोन-पे कस्टमर केयर बनकर करते थे ठगी; 3 गिरफ्तार

जामताड़ा साइबर पुलिस ने तीन साइबर ठगों को गिरफ्तार किया है। ये शातिर यूट्यूब पर फोन-पे कस्टमर केयर का वीडियो डालकर लोगों को ठगते थे। साथ ही एचडीएफसी बैंक के डेबिट व क्रेडिट कार्ड होल्डर्स से केवाईसी अपडेट के नाम पर भी ठगी करते थे। पुलिस ने इनके पास से 52 हजार कैश बाइक और 14 सिम कार्ड बरामद किए हैं।

By Kaushal Kumar Singh Edited By: Mohit Tripathi Updated: Sat, 28 Sep 2024 06:52 PM (IST)
Hero Image
यू-ट्यूब पर फोन-पे कस्टमर केयर का वीडियो डाल ठगी करने वाले तीन धराए। (सांकेतिक फोटो)

जागरण संवाददाता, जामताड़ा। जामताड़ा साइबर थाना पुलिस ने छापेमारी कर तीन साइबर ठगों को दबोचा है। ये शातिर यूट्यूब पर फोन-पे कस्टमर केयर का वीडियो डालकर डालते थे और ज्योंही कोई इनके झांसे में आता उन्हें ठगी का शिकार बना लेते थे। साथ ही एचडीएफसी बैंक के डेबिट व क्रेडिट कार्ड होल्डर्स से केवाईसी अपडेट के नाम पर लोगों को झांसे में ठगी का शिकार बना रहे थे।

पुलिस की गिरफ्त में आए आरोपित नारायणपुर थाना क्षेत्र के पोखरिया गांव का रहने वाला सफाकत अंसारी व मुक्तदा अंसारी है। जबकि तीसरा आरोपित करमाटांड़ थाना क्षेत्र के सतुआटांड़ का रहने वाला इब्राहिम अंसारी है। सभी आरोपितों के खिलाफ केस दर्ज कर उन्हें जेल भेज दिया है।

52 हजार कैश, बाइक व 14 सिमकार्ड बरामद

साइबर डीएसपी अशोक कुमार राम ने बताया कि विभागीय सूचना थी कि ये शातिर पिछले काफी दिनों से क्षेत्र में साइबर ठगी के मामलों को अंजाम दे रहे हैं।

छापेमारी के दौरान आरोपितों के पास से पुलिस टीम ने छापेमारी के दौरान 52,500 रुपये कैश, एक बाइक, 10 मोबाइल, 14 सिम कार्ड जब्त व एटीएम समेत अन्य वोटर आईडी व पैन कार्ड बरामद किए हैं। सभी आरोपितों के खिलाफ केस दर्ज कर उन्हें जेल भेज दिया है।

प्राइवेट बैंकों के कार्ड होल्डर्स बन रहे साइबर ठगों के शिकार

विश्वस्त सूत्रों की मानें तो अबतक जितने भी डेबिट व क्रेडिट कार्ड होल्डर्स से ठगी के मामले सामने आ रहे हैं, इनमें से ज्यादातर कार्ड होल्डर्स प्राइवेट बैंकों के हैं।

सूत्र बताते हैं कि इन शातिरों को कई माध्यमों से प्राइवेट बैंक के खाता धारकों के डिटेल्स आसानी से उपलब्ध हो जाते हैं। जिससे ये आसानी इन्हें अपने झांसे में लेकर ठगी का शिकार बना लेते हैं। पुलिस की गिरफ्त में आए शातिरों के निशाने पर इन दिनों पश्चिम बंगाल, बिहार व यूपी के रहने वाले लोग थे।

यह भी पढ़ें: Dhanbad News: धनबाद में CBI की छापामारी, कोलियरी प्रबंधक व कलर्क को रिश्वत लेते रंगे हाथ पकड़ा, किया गिरफ्तार

Jharkhand News: CBI करेगी राज्यसभा चुनाव में हॉर्स ट्रेडिंग से जुड़ी सीडी की जांच, हाईकोर्ट का आदेश जारी

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें