Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

आवास पर अनिच्छा

संवाद सहयोगी मुरलीपहाड़ी (जामताड़ा) यह जामताड़ा जिले के नारायणपुर प्रखंड में प्रधानम

By JagranEdited By: Updated: Tue, 18 Jan 2022 01:04 AM (IST)
Hero Image
आवास पर अनिच्छा

संवाद सहयोगी, मुरलीपहाड़ी (जामताड़ा) : यह जामताड़ा जिले के नारायणपुर प्रखंड में प्रधानमंत्री आवास योजना में उदासीनता का यह मामला है। इसमें लाभुकों की लापरवाही उजागर हुई है। यहां की विभिन्न पंचायतों के 629 ग्रामीणों ने पैसे लेकर घर नहीं बनाए। इन्हें प्रधानमंत्री आवास योजना से पैसे दिए गए थे। प्रशासनिक अधिकारी जागरूक कर रहे हैं। काम पूरा नहीं करने पर कार्रवाई की चेतावनी भी दे रहे हैं, लेकिन लाभुकों में अरुचि बरकरार है। पैसे की कमी भी इसकी वजह बन रही है। इसलिए इन पर जागरूकता व चेतावनी का कोई खास फर्क नहीं पड़ रहा है। अब पंचायत कर्मियों को भी आवास बनवाने में पसीने छूट रहे हैं। केंद्र सरकार गरीब परिवारों को पक्के मकान में रहने का मौका दे रही है, लेकिन दुर्भाग्य कहिए कि वे अपने ही पक्के मकान के प्रति गंभीरता नहीं दिखा रहे हैं। ऐसे लोगों के कारण ही अन्य जरूरतमंदों के प्रति शक गहरा गया है। सूचना यह भी है कि कई लोगों के हजारों रुपये बिचौलिये हड़प गए।

प्रत्येक लाभुक को एक वर्ष के अंदर आवास पूर्ण करना है। यहां एक वर्ष तो दूर वर्ष 2016-17 में स्वीकृत पीएम आवास भी अभी तक अधूरे हैं। वित्तीय वर्ष 2017-18 में 11, 18-19 में 14, 19-20 में 77 और 2020-21 में 560 आवास अपूर्ण हैं। कार्य में लेटलतीफी बढ़ती जा रही है। ऐसा प्रतीत ही नहीं हो रहा है कि लाभुकों को काम पूरा करना है। इनमें से 479 ऐसे लाभुक हैं जिन्होंने 45 हजार रुपये लेकर महज निर्माण कार्य केवल कुर्सी लेवल तक कराया। इनमें से डेढ़ सौ लाभुक ही ऐसे हैं जिन्होंने लिंटर लेवल तक काम कराया।

हाल में ही ऐसे लोगों को प्रखंड कार्यालय ने चार बार नोटिस भी थमा दिया। सभी नोटिस में प्राथमिकी दर्ज करने की चेतावनी है। कभी जिला के अधिकारी पंचायत कर्मियों को फटकार लगाते हैं तो कभी राज्य स्तर के अधिकारी प्रखंड स्तरीय अधिकारी को डांटते हैं।

राशि पड़ जा रही है कम : बंदरचुवां व पोस्ता समेत अन्य पंचायतों के लाभुकों को आवास का कार्य पूर्ण करने में एक लाख 35 हजार रुपये कम पड़ रहे हैं। नमिता देवी की मानें तो योजना की प्रथम किस्त 45000 रुपये से लिंटर तक का कार्य पूर्ण नहीं हो पा रहा है। जब तक हम घर से इसमें पैसे नहीं लगाएंगे तब तक आवास का कार्य हम पूरा नहीं कर पा रहे।

------------------------

आवास का निर्माण पूर्ण कराने के लिए हमलोग काफी सक्रिय हैं। जब तक लाभुक इसमें रुचि लेकर काम नहीं करेंगे तब तक हम लक्ष्य को हासिल नहीं कर पाएंगे। लाभुकों को रुचि दिखानी चाहिए।

तापस लायक, प्रखंड समन्वयक, पीएम आवास योजना नारायणपुर।