Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jamtara News : स्कूल परिसर और शौचालय स्वच्छ नहीं तो नपेंगे प्रधान शिक्षक, स्कूल सचिव की जिम्मेदारी भी तय

शनिवार को प्रखंड कार्यालय में बीडीओ श्रीमान मरांडी की अध्यक्षता में विद्यालय निगरानी समिति की बैठक हुई। बैठक में विद्यालय संचालन तथा एमडीएम गतिविधियों पर चर्चा की गई। इस दौरान बीडीओ ने सभी की जिम्मेदारी भी तय की।

By Abhijit ChaudharyEdited By: Ashisha Singh RajputUpdated: Sun, 04 Dec 2022 04:03 AM (IST)
Hero Image
बीडीओ ने विद्यालय निगरानी समिति की बैठक में व्यवस्थाएं दुरुस्त रखने के निर्देश दिए।

कुंडहित (जामताड़ा), संवाद सहयोगी। शनिवार को प्रखंड कार्यालय में बीडीओ श्रीमान मरांडी की अध्यक्षता में विद्यालय निगरानी समिति की बैठक हुई। बैठक में विद्यालय संचालन तथा एमडीएम गतिविधियों पर चर्चा की गई। बीडीओ ने कहा कि विद्यालय संचालन में किसी तरह की कोताही बर्दाश्त नहीं होगी। विद्यालय अवधि में शिक्षक स्कूल में रहकर पठन-पाठन कार्य पूरा करें।

वहीं विद्यालय में एमडीएम का उचित ढंग से संचालन कराने के लिए भी कहा। उन्होंने विद्यालय में बच्चों को पूरक पोषक के रूप में अंडा देना अनिवार्य बताया। विद्यालय में किसी भी हालत में एमडीएम बंद न हो इसके लिए बीईईओ राम सुंदर भगत को नियमित विद्यालय भ्रमण तथा गतिविधियों पर ध्यान देने को कहा।

साथ ही एमडीएम बनाने से लेकर बच्चों को खिलाने तक विद्यालय में शिक्षक, संयोजिका, रसोईया को जिम्मेदारी पूर्ण करने के लिए कहा। बच्चों की दैनिक उपस्थिति ई विद्या वाहिनी एप के माध्यम से नियमित एंट्री कराने का निर्देश दिया। ताकि प्रखंड से लेकर राज्य तक विद्यालय संचालन की गतिविधियों की तमाम जानकारी मिल सके।

बीडीओ ने बीईईओ को निर्देश देते हुए कहा कि स्कूल सचिव एमडीएम पंजी, चखना पंजी, बाल पंजी, उपस्थिति पंजी, भंडार पंजी, रोकड़ पंजी, बिल वाउचर पंजी आदि की नियमित रूप से जांच परख करें। उन्होंने विद्यालय परिसर व शौचालय की नियमित साफ-सफाई कराने पर भी ध्यान देने के लिए भी कहा।

साथ ही कहा कि विद्यालय परिसर व शौचालय स्वच्छ नहीं रहने पर संबंधित विद्यालय के प्रधान शिक्षक को दोषी माना जाएगा। मौके पर सीएचसी कुंडहित के प्रतिनिधि आयुष चिकित्सक डा. तापस मंडल, शिक्षक स्वपन पातर, अनिल मुर्मू, मेघनाथ सेन, रवि वाद्यकर आदि उपस्थित थे।