Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jharkhand Cabinet: इस नेता को भी मिली नए मंत्रिमंडल में जगह, पढ़ें Congress विधायक पर हेमंत ने क्यों 'खेला' दांव

सोमवार को झारखंड सरकार के नए मंत्री मंडल का विस्तार हुआ और इस कैबिनेट में जामताड़ा विधायक डॉ इरफान अंसारी को भी शामिल किया गया। हेमंत सोरेन ने जामताड़ा विधानसभा क्षेत्र से जेएमएम प्रत्याशी नलिन सोरेन की जीत के बाद डॉ इरफान के मंत्री बनने की संभावनाएं बढ़ गई थीं। नई कैबिनेट में डॉ इरफान को तीन विभाग दिए गए हैं।

By Jagran News Edited By: Shoyeb Ahmed Updated: Mon, 08 Jul 2024 08:10 PM (IST)
Hero Image
जामताड़ा के विधायक डॉ इरफान को भी मिली झारखंड कैबिनेट में जगह (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, जामताड़ा। सोमवार को जामताड़ा विधायक डॉ. इरफान अंसारी द्वारा झारखंड सरकार के मंत्री मंडल में कैबिनेट मंत्री के पद पर शपथ लेते ही तमाम कयासों पर विराम लग गया।

अल्पसंख्यक कोटे से आलमगीर आलम के इस्तीफे के बाद से ही जामताड़ा विधायक के मंत्री बनने के लगातार कयास लगाए जा रहे थे। इन संभावनाओं को पिछले दिनों हुए दुमका लोकसभा चुनाव परिणाम ने भी और मजबूती देने का काम किया।

क्योंकि जामताड़ा विधानसभा क्षेत्र से ही 34854 वोटों की भारी बढ़त ने जेएमएम प्रत्याशी नलिन सोरेन की जीत मुकर्रर की थी और डॉ. इरफान के मंत्री बनने की संभावनाओं को तकरीबन मुहर लगा दी थी।

कांग्रेस के जिला प्रवक्ता इरशादुल हक अर्सी व विश्वस्त सूत्रों के अनुसार जामताड़ा विधायक को बादल पत्रलेख की जगह कृषि, पशुपालन एवं सहकारिता मंत्री की जिम्मेदारी मिलनी लगभग तय मानी जा रही है।

कांग्रेस के पुराने व कद्दावर नेता रहे फुरकान अंसारी के पुत्र होने की वजह से वह राजनीतिक घराने से ताल्लुक रखते हैं और राजनीतिक गणित का ज्ञान भी उन्हें विरासत ही मिला है। लेकिन सच यह भी है कि लगातार क्षेत्र में सक्रियता और अपनी बयानबाजी ने भी उन्हें मुखर नेता के रूप में प्रमाणित करने का काम किया है।

लगातार बढ़ा है डॉ. इरफान का जनाधार

राजनीतिक गलियारों में इस संदर्भ को लेकर वजहें कई गिनाई जा सकती हैं, लेकिन डॉ. इरफान की चुनावी यात्रा पर गौर करें तो उनके जनाधार में लगातार इजाफा ही हुआ है। यही वजह रही कि सन 2014 में हुए विधानसभा चुनाव परिणाम में जामताड़ा डॉ. इरफान ने मात्र 9137 वोटों के अंतर से जीत दर्ज की थी।

जबकि, 2019 में हुए विधान सभा चुनाव के परिणाम में उन्होंने 38,406 मतों के भारी अंतर से लगातार दूसरी बार जीत दर्ज की। वहीं पिछले लोकसभा चुनावों के परिणाम पर गौर करें तो पिछले लोस चुनाव 2019 में जहां जेएमएम प्रत्याशी शिबू सोरेन को जामताड़ा से मात्र 17000 के करीब बढ़त मिली थी।

जबकि 2024 के चुनाव में नलिन को जामताड़ा से 34854 मतों की बढ़त मिल गई। लगातार बढ़ते मत प्रतिशत ने भी डॉ. इरफान के मंत्री पद की दावेदारी को मजबूत करने का काम किया।

ये भी पढ़ें-

Jharkhand Cabinet Expansion: हेमंत सरकार का हुआ कैबिनेट विस्तार, चंपई सोरेन बने मंत्री; लिस्ट में देखें किस किस ने ली शपथ

Jharkhand Cabinet: संताल परगना से पहली बार ये महिला मंत्री कैबिनेट में हुईं शामिल, ऐसा रहा इनका राजनीतिक सफर