Move to Jagran APP

Swachh Bharat Mission : आपके घर में भी नहीं है शौचालय? फटाफट यहां करें आवेदन, तुरंत मिलेगा लाभ

Swachh Bharat Mission झारखंड में एक बार फिर से शेष घरों में शौचालय निर्माण कराया जाएगा। स्वच्छ भारत मिशन के तहत इस कार्य को किया जाएगा। इसका लाभ वही व्यक्ति ले पाएंगे जो एकल परिवार में रहते हैं। दरअसल पेयजल एवं स्वच्छता विभाग का मिशन गांवों को खुले से शौच मुक्त करना है। इसी के तहत यह काम किया जाएगा।

By Antim Chaudhari Edited By: Shashank Shekhar Updated: Mon, 20 May 2024 04:13 PM (IST)
Hero Image
Swachh Bharat Mission : आपके घर में भी नहीं है शौचालय? फटाफट यहां करें आवेदन, तुरंत मिलेगा लाभ (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, जामताड़ा। Swachh Bharat Mission पेयजल एवं स्वच्छता विभाग गांवों को खुले से शौच मुक्त करने का निर्णय लिया है। स्वच्छ भारत मिशन के तहत एक बार फिर छूटे हुए घरों में शौचालय का निर्माण कराया जाएगा। इसमें वह व्यक्ति पात्र होंगे, जो संयुक्त परिवार से अलग होकर एकल परिवार में रहते हैं।

पहले की योजना से वंचित रह गए हैं या फिर अबुआ आवास के लाभुक हैं। उन्हें चिह्नित कर शौचालय का लाभ दिया जाएगा। लाभुक खुद भी एसबीएम के वेबसाइट पर आवेदन कर सकते हैं। जलसहिया के माध्यम से प्रखंड या जिला कार्यालय को आवेदन दे सकते हैं। इसके बाद उन्हें शौचालय का लाभ दिया जाएगा।

क्या है ये स्कीम

बता दें कि भारत सरकार ने 2020 में स्वच्छ भारत मिशन चरण दो शुरू किया है। इसमें गांव खुले में शौच मुक्त एक बड़ा दायित्व है। अभी जिला में कई ऐसे घर हैं, जहां शौचालय नहीं बना है। इसलिए, यह निर्णय लिया गया है। इसके तहत अबुआ आवास के लाभुक को भी जोड़ने का विचार है।

उन्हें शौचालय बनाने के लिए प्रेरित भी किया जा रहा है। लाभुक को शौचालय बनाने के लिए जिला से अग्रिम राशि भी देने का निर्णय है।

क्या कहते हैं अधिकारी

छूटे घरों में शौचालय बनवाने के लिए चिह्नित किया जा रहा है। इस योजना से अबुआ आवास के लाभुक को भी जोड़ना है। लाभुक खुद आनलाइन आवेदन कर सकते हैं। जलसहिया के माध्यम से भी आवेदन करें।- अनुज मंडल, जिला समन्वयक, पेयजल एवं स्वच्छता विभाग, जामताड़ा

ये भी पढ़ें- 

Jharkhand Crime: IDBI के मैनेजर ने ठगे 35 लाख रुपये, FIR दर्ज; ऐसे हुआ मामले का खुलासा

जमीन विवाद में तेज धारदार हथियार से काटकर 30 वर्षीय युवक की हत्या, फरार आरोपितों की तलाश में जुटी पुलिस

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।