Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

स्पीकर नहीं, स्थानीय विधायक के नाते स्वास्थ्य मंत्री से है मांग, डॉक्टरों की दूर करें किल्लत: रवींद्रनाथ महतो

मैं यहां आज स्पीकर के नाते नहीं बल्कि स्थानीय नाला विधायक होने के नाते स्वास्थ्य मंत्री से स्वास्थ्य केंद्रों में चिकित्सकों का अभाव दूर करने की मांग कर रहा हूं। सुदूरवर्ती क्षेत्र में चिकित्सकों की कमी दूर करके ही आम लोगों को राहत पहुंचाई जा सकती है। ग्रामीण क्षेत्रों में अगर कोई चिकित्सक भेजा भी जाता है तो वह रहना नहीं चाहते।

By Jagran NewsEdited By: Yashodhan SharmaUpdated: Sun, 23 Jul 2023 01:27 AM (IST)
Hero Image
स्पीकर नहीं, स्थानीय विधायक के नाते स्वास्थ्य मंत्री से है मांग, डाक्टरों की किल्लत करें

संवाद सहयोगी, फतेहपुर/जामताड़ा: मैं यहां आज स्पीकर के नाते नहीं, बल्कि स्थानीय नाला विधायक होने के नाते स्वास्थ्य मंत्री से स्वास्थ्य केंद्रों में चिकित्सकों का अभाव दूर करने की मांग कर रहा हूं। सुदूरवर्ती क्षेत्र में चिकित्सकों की कमी दूर करके ही आम लोगों को राहत पहुंचाई जा सकती है।

ग्रामीण क्षेत्रों में अगर कोई चिकित्सक भेजा भी जाता है तो वह रहना नहीं चाहते। ऐसे में शहरों की तरह गांव में चिकित्सक को वह सुख सुविधा नहीं मिल पाती है। जिस वजह से पदस्थापन के बाद ही गांव छोड़ने के लिए चिकित्सक जोर लगाना शुरू कर देते हैं।

स्वास्थ्य मंत्री ने किया आश्वस्त

ये बातें रवींद्रनाथ महतो ने शनिवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र फतेहपुर में वुमन डॉक्टर्स विंग IMA झारखंड व स्वास्थ्य विभाग झारखंड सरकार के संयुक्त तत्वावधान में आयोजति मेगा महिला स्वास्थ्य जांच शिविर के दौरान कहीं, जिसपर झारखंड के स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने उन्हें आश्वस्त किया कि उनकी ये मांगें प्रमुखता के आधार पर पूरी की जाएंगी। सरकार की मंशा ग्रामीण क्षेत्र की स्वास्थ्य सुविधा में सुधार की है और वे लगातार इस ओर प्रयासरत हैं।

साथ ही सिविल सर्जन से कहा गया कि जिन चिकित्सकों काे नाला, कुंडहित व फतेहपुर में पदस्थापित किया जाता है, उन्हें जामताड़ा में प्रतिनियुक्त ना किया जाए।

इससे पूर्व शनिवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र फतेहपुर में वुमन डॉक्टर्स विंग IMA झारखंड व स्वास्थ्य विभाग झारखंड सरकार के संयुक्त तत्वावधान में मेगा महिला स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया।

इस दौरान बतौर मुख्य अतिथि विधानसभा अध्यक्ष रवींद्र नाथ महतो व स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम की शुरूआत की। इसके पहले अतिथियों के पहुंचने पर आदिवासी समुदाय के लोगों ने पारंपरिक नृत्य-संगीत के जरिए स्वागत किया।

मेगा शिविर से मिलेगा महिलाओं को लाभ

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि अधिकांश महिलाएं स्तन व सर्वाइकल प्री कैंसर के कारण असमय काल के गाल में समा जाती हैं। समय रहते अगर कैंसर की बीमारी पकड़ में आ जाती है तो इसका इलाज संभव है। निश्चित तौर पर मेगा शिविर से महिलाओं को लाभ मिलेगा।

उन्होंने कहा कि बीमारी को छिपाने से बढ़ती है और ऐसा जागरूकता के अभाव से होता है। ग्रामीण क्षेत्रों में इस तरह का शिविर का आयोजन करने के पीछे यह कारण है कि लोगों में जागरूकता बढ़े। सरकार की मनसा है कि स्वास्थ्य समाज का निर्माण हो। इसके लिए लगातार प्रयास किया जा रहा।

भ्रूण हत्या पर जताई चिंता

इस दौरान स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि हम सब अपनी अपनी मां की संतान है। मां से बढ़ा कोई नहीं होता है। मां के बाद ही भगवान का स्थान आता है, लेकिन आजकल भ्रूण हत्याएं बढ़ रही हैं, जो कि चिंता का विषय है।

इस पर रोक लगाने की आवश्यकता है। मां की कोख सुरक्षित रहेगी तभी सभी सुरक्षित रह सकते हैं। स्वास्थ्य मंत्री ने सहिया की ओर मुखातिब होकर कहा कि हमें स्वास्थ्य सहियाओं की चिंता है।

सहियाओं के लिए रखी गई निधि की मांग

हाल ही में केंद्र में आयोजित बैठक में सहियाओं की समस्याओं को रखा गया है। इसके लिए निधि की मांग की गई है। साथ ही स्वास्थ्य मंत्री ने यह भी कहा कि केंद्र के भरोसे में नहीं बैठे हैं, बल्कि सहियाओं को लेकर मुख्यमंत्री से उनकी लगातार वार्ता जारी है। इस महंगाई के दौर में जो भी दिया जा रहा है, वह काफी कम है।

विधान सभा अध्यक्ष रवींद्र नाथ महतो ने कहा कि सरकार हर क्षेत्र में विकास करने को लेकर प्रयत्नशील है। स्तन व सर्वाइकल कैंसर जांच शिविर का आयोजन नाला विधानसभा क्षेत्र के फतेहपुर में किए जाने को लेकर स्वास्थ्य मंत्री व डॉक्टर भारती कश्यप को उन्होंने बधाई दी।

उन्होंने कहा कि इन दोनों के प्रयास से यहां शिविर का आयोजन हो सका है। मौके पर जामताड़ा विधायक इरफान अंसारी, कांग्रेस जिला अध्यक्ष हरिमोहन मिश्रा, स्वास्थ्य मंत्री की पत्नी सुधा गुप्ता, सिविल सर्जन सुरेन्द्र मिश्रा, डॉक्टर नेपाल हेम्ब्रम व अन्य लोग उपस्थित रहे।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें