Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jamtara Crime: साइबर फ्रॉड पर पुलिस का एक्शन, पकडे़ गए गैंग के पांच सदस्य; पूछताछ में चौंकाने वाले खुलासे

जामताड़ा में साइबर ठगी पर पुलिस ने बड़ी कार्रवाई की है। इस दौरान पांच शातिर साइबर ठगों का धर दबोचा है। इन आरोपितों से पुलिस ने पूछताछ की हैं उसमें चौंकाने वाले खुलासे सामने आए हैं। इस दौरान आरोपितों के पास से मोबाइल समेत कई सामान बरामद किए गए हैं। आरोपितों में शामिल विशाल मंडल फ्रॉड के साथ ठगों के लिए महाजनी का काम करता था।

By Kaushal Kumar SinghEdited By: Shashank ShekharUpdated: Tue, 28 Nov 2023 08:03 PM (IST)
Hero Image
साइबर फ्रॉड गिरोह पर पुलिस का एक्शन, पकडे़ गए गैंग के पांच सदस्य; पूछताछ में चौंकाने वाले खुलासे

जागरण संवाददाता, जामताड़ा। जामताड़ा साइबर थाना पुलिस सोमवार देर शाम छापेमारी के दौरान पांच शातिर साइबर ठगों का दबोचा है। इन आरोपितों पुलिस की पूछताछ में जो खुलासे हुए हैं, वह चौंकाने वाले हैं।

इन आरोपितों में शामिल करमाटांड़ के मुरलीडीह का विशाल मंडल साइबर अपराध करने के साथ ही अन्य ठगों के लिए महाजनी का काम करता था। यह साइबर अपराधियों को हर तरह के खर्चे के लिए पैसे ब्याज पर देता था।

इतना ही नहीं, किसी के पकड़े जाने के बाद उसकी जमानत व कोर्ट कचहरी का खर्च भी वही उठाता था। इसके एवज में वह ऐसे ठगों से अपने पैसे सूद समेत वसूलता था। साथ ही खर्च देकर क्षेत्र के युवाओं को साइबर अपराध से जुड़ने का प्रोत्साहन देने का काम कर रहा था।

विशाल पुराना व शातिर साइबर ठग- पुलिस 

पुलिस सूत्रों के अनुसार, विशाल पुराना व शातिर साइबर ठग है और उसके खिलाफ अन्य राज्यों में इससे संबंधित मामले भी दर्ज हैं। टीम उसके द्वारा साइबर ठगी के जरिए अर्जित संपत्तियों का भी ब्योरा जुटा रही है ताकि ईडी को उसकी संपत्ति अटैच की जा सके।

इस बात की जानकारी मंगलवार दोपहर बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान जामताड़ा एसपी अनिमेष नैथानी ने दी। उन्होंने बताया कि विभाग को सूचना मिली थी कि करमाटांड़ क्षेत्र में ये शातिर इन दिनों सक्रिय हैं।

पांच साइबर ठग पुलिस की पकड़ में आए

साइबर डीएसपी मजरूल होदा, थाना प्रभारी मनोज कुमार सिंह व विश्वनाथ सिंह की अगुवाई टीम गठित कर सोमवार को करमाटांड़ थाना क्षेत्र के घोषबाद और मुरलीडीह गांव में छापेमारी की गई।

मौके से पांच साइबर ठग पुलिस की पकड़ में आए। घोषबाद से रियाज अंसारी, जबकि मुरलीडीह गांव से विद़ुर महतो, विशाल मंडल, जयंत विश्वास और अजय यादव पुलिस की गिरफ्त में आया है। सभी आरोपितों के खिलाफ केस दर्ज कर उन्हें जेल भेज दिया गया है।

आरोपितों के पास से 19 मोबाइल मिले, एक आईफोन शामिल

एसपी ने बताया कि आरोपितों के पास से 19 मोबाइल मिले, जिनमें से एक आईफोन है। 34 अलग-अलग कंपनियों के सिम कार्ड, दो एटीएम कार्ड और तकरीबन ढाई लाख के मूल्य का सोने के चेन व लॉकेट बरामद हुए हैं। ये शातिर लोगों को क्रडिट का केवाईसी अपडेट करने व नए क्रेडिट देने के नाम पर झांसे में लेकर ठगी करते थे।

पुलिस की टेक्निकल सेल इन आरोपितों के मोबाइल डिटेल्स खंगाल रही है ताकि इस बात का पता चल सके कि इन शातिरों ने अबतक कितने लोगों को अपनी ठगी का शिकार बनाया है। अभी तक इनके द्वारा तेलंगाना, महाराष्ट, छत्तीसगढ़ समेत अन्य कुछ राज्यों में ठगी करने के साक्ष्य मिल रहे हैं। इसकी गहन पड़ताल की जा रही है।

यह भी पढ़ें: JDU अध्यक्ष ललन सिंह पहुंचे रांची, CM नीतीश के कार्यक्रम को लेकर बनाएंगे रणनीति; हेमंत सोरेन से हो सकती है मुलाकात

यह भी पढ़ें: Jharkhand Politics: बाबूलाल के दिशोम गुरू को 'श‍िबू' कहने पर भड़की झामुमो, मरांडी को लेकर कह दी बड़ी बात

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर