Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

साइकिल से चार धाम व 12 ज्योतिर्लिंग की यात्रा पर निकले रितेश, अब काठमांडु के लिए होंगे रवाना; कई राज्‍यों को कर चुके कवर

साइकिल से चार धाम 12 ज्योतिर्लिंग यात्रा पर निकले रितेश का हर कहीं जोरदार स्‍वागत हो रहा है। मध्य प्रदेश के भोपाल के सीहोर से चार धाम की यात्रा के दौरान रितेश राठौर आज करमाटांड़ पहुंचे। झारखंड में यात्रा करने के बाद वह काठमांडू की यात्रा के लिए निकलेंगे। झारखंड पहुंचने में उन्हें दो महीने और छह दिन लगे हैं।

By Shikesh Kumar Edited By: Arijita Sen Updated: Wed, 03 Jan 2024 05:20 PM (IST)
Hero Image
साइकिल से चार धाम 12 ज्योतिर्लिंग यात्रा पर निकले रितेश।

संवाद सूत्र, करमाटांड़ (जामताड़ा)। करमाटांड़ के गणपत चौक बाजार में मध्य प्रदेश भोपाल सीहोर के रहने वाले 31 वर्षीय रितेश राठौर साइकिल से चार धाम 12 ज्योतिर्लिंग की यात्रा करने के क्रम में पहुंचे। रितेश राठौर ने बताया कि उनका बचपन से सपना था चार धाम की यात्रा करना।

इस निमित्त ही उन्होंने साइकिल से यात्रा प्रारंभ की। जिसमें गुजरात, ओड़िसा, तमिलनाडु व कर्नाटक की यात्रा करने के बाद वह झारखंड में बाबा बैद्यनाथ धाम की यात्रा करने के लिए पहुंचे हुए हैं, जहां पर गणपत चौक बाजार में इनका भव्य स्वागत किया गया।

सफर में नहीं हुई पैसे की दिक्‍कत

उन्होंने बताया कि झारखंड में यात्रा करने के बाद वह काठमांडू की यात्रा के लिए निकलेंगे। झारखंड पहुंचने में उन्हें दो महीने और छह दिन लगे हैं और एक महीने के लगभग वह यात्रा करेंगे। जब तक दर्शन नहीं करते हैं, उनकी यात्रा जारी रहेगी।

आगे उन्होंने बताया कि जब वह निकले थे तो वह साथ में 5000 रुपये लेकर निकले थे, लेकिन यात्रा किस प्रकार से दो महीने में कट गई, उन्हें पता ही नहीं चला और पैसे की किल्लत कहीं नहीं हुई।

भारत के सभी राज्यों में लोग बहुत अच्छे रहते हैं, कई राज्यों में उन्हें यात्रा के दौरान मदद मिली है और लोग उन्हें सम्मान की दृष्टि से देखते हैं। यह काफी सुखद अनुभव है।

यह भी पढ़ें: Illegal Sand Mining: जामताड़ा में 38 करोड़ से ज्‍यादा के रेत की लूट, प्रशासन की सरपरस्ती में चांदी काट रहे बालू माफिया

यह भी पढ़ें: '...तो बताएं जेल से कैसे दी गई संपादक को धमकी?' ईडी के सवाल पर जेलर प्रमोद ने कहा- 'पता नहीं योगेंद्र तिवारी को कैसे मिला नंबर'