Move to Jagran APP

हिरण, चीतल व सांभर करेंगे आपका स्वागत

नववर्ष मनाने के लिए लोग जहां कुछ लोग पर्यटन स्थल पर जाने की सोच रहे हैं वहीं बच्चे अपने परिजनों से नए साल के अवसर पर बिरसा मृग विहार चलने की जिद कर रहे हैं।

By JagranEdited By: Updated: Tue, 29 Dec 2020 07:28 PM (IST)
Hero Image
हिरण, चीतल व सांभर करेंगे आपका स्वागत

खूंटी : नववर्ष मनाने के लिए लोग जहां कुछ लोग पर्यटन स्थल पर जाने की सोच रहे हैं, वहीं बच्चे अपने परिजनों से नए साल के अवसर पर बिरसा मृग विहार चलने की जिद कर रहे हैं। वैसे भी यदि सपरिवार पिकनिक का मजा लेना हो तो यहां आना काफी मुफीद रहता है।

रांची-खूंटी मार्ग के मध्य में करीब 54 एकड़ में बने बिरसा मृग विहार में किसी भी समय हिरणों को कुलांचें मारते देखा जा सकता है। यहां का प्राकृतिक सौंदर्य मन मोह लेता है। यहां बने चिल्ड्रेन पार्क में बच्चों को जमकर मस्ती करने का अवसर प्राप्त होता है। बच्चे तरह-तरह के झूलों का भरपूर लुत्फ उठा सकते हैं। यहां हिरणों के अलावा 130 चीतल हैं, जिनमें 47 नर, 82 मादा व एक बच्चा शामिल है। साथ ही यहां 41 सांभर भी हैं, जिन्हें देखना मनोहारी होता है। बिरसा मृग विहार में सुविधाओं की कोई कमी नहीं है। उद्यान में फूलों का पार्क भी है, जो पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है। उद्यान परिसर के बाहर पार्किंग और अंदर कैंटीन की सुविधा है। साथ ही जगह-जगह पर पीने के पानी एवं महिलाओं व पुरुषों के लिए अलग-अलग शौचालय की भी व्यवस्था है। यहां तीन वाच टॉवर हैं, जहां से आप पूरे उद्यान को देख सकते हैं। साथ ही यहां दो फाउंटेन भी हैं। उद्यान परिसर में मृगों के पानी पीने के लिए एक चेक डैम का निर्माण भी किया गया है। उद्यान परिसर गुरुवार को बंद रहता है।

-----

खूंटी से मात्र 15 किमी है दूरी

बिरसा मृग विहार पहुंचना बहुत आसान है। खूंटी जिला मुख्यालय से इसकी दूरी मात्र 15 किमी है और रांची से 20 किमी दूरी है। यहां आप बस, ऑटो या अपने निजी वाहन से पहुंच सकते हैं।

-------------

पांच रुपये में लें पूरे दिन आनंद

बिरसा मृग विहार में पूरे दिन आनंद लेने के लिए मात्र पांच रुपये प्रवेश शुल्क देना होता है। उद्यान सुबह नौ बजे से शाम पांच बजे तक खुला रहता है।

---------------------

बच्चों के आकर्षण का केंद्र है एडवेंचर पार्क

बिरसा मृग विहार में बच्चों के लिए 5.82 लाख रुपये की लागत से एडवेंचर पार्क बनाया गया है। पार्क में बच्चों के लिए 10 रुपये टिकट रखा गया है। यहां कमांडो नेट, वर्मा ब्रिज, मल्टी वैन, ट्रेप्पोलिन, फ्लाइंग वाल, फ्लाइंग नेट, कारगो नेट, टायर स्विग, जूम बाइक, हेमोक्स व आठ हॉरिजेंटल लेडर लगाए गए हैं। बच्चे यहां मस्ती के साथ कलाबाजी भी कर सकते हैं।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें