Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

प्रतिभाओं को निखारने में करेंगे हर संभव सहयोग : निक्की प्रधान

खरवार भोक्ता समाज की बेटी निक्की प्रधान ने लगातार दूसरे ओलिंपिक में भ्हाकी का प्रतिनिधित्व करने वाली हॉक खिलाड़ी का स्वगत किया गया।

By JagranEdited By: Updated: Sat, 28 Aug 2021 01:27 AM (IST)
Hero Image
प्रतिभाओं को निखारने में करेंगे हर संभव सहयोग : निक्की प्रधान

जागरण संवाददाता, खूंटी : खरवार भोक्ता समाज की बेटी निक्की प्रधान ने लगातार दूसरे ओलिंपिक में भारतीय हॉकी टीम का प्रतिनिधित्व कर अंतरराष्ट्रीय पटल पर खरवार भोक्ता समाज का नाम रोशन किया है। इसके लिए पूरे समाज को निक्की पर गर्व है। यह बातें सिमरिया विधानसभा क्षेत्र के पूर्व उम्मीदवार सह समाज के केंद्रीय उपाध्यक्ष रामदेव सिंह भोक्ता ने कही। वे शुक्रवार को बिरसा कॉलेज स्थित फुटबॉल स्टेडियम में खरवार भोक्ता समाज विकास संघ खूंटी जिला द्वारा आयोजित निक्की प्रधान के सम्मान समारोह को बतौर मुख्य अतिथि सभा को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि निक्की ने अपनी लगन व कठिन परिश्रम के बल पर राज्य में प्रथम ओलंपियन बनने का गौरव हासिल किया है। निक्की के इस उपलब्धि से समाज के लोग गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं। इस अवसर पर समाज के मुख्य संरक्षक जोधेश्वर सिंह भोक्ता ने कहा कि समाज के बच्चे-बच्चियों में प्रतिभा की कोई कमी नहीं है। निक्की की सफलता समाज के बच्चों के बीच प्रेरणा का काम करेगी। स्कूली दिनों में हॉकी के प्रति निक्की में जुनून पैदा करने वाले उसके प्रारंभिक कोच व शिक्षक दशरथ महतो ने कहा कि समाज की और 10 बच्चियों को वे निक्की की तरह खेल के क्षेत्र में आगे लाने का प्रयास करेंगे। कार्यक्रम की अध्यक्षता संघ के जिलाध्यक्ष संजय प्रधान व संचालन जगन्नाथ सिंह भोक्ता ने किया।

इससे पूर्व निक्की के खूंटी पहुंचने पर साहू तालाब के समीप चतरा के पूर्व विधायक जयप्रकाश सिंह भोक्ता और समाज के संरक्षक सुदर्शन भोक्ता के नेतृत्व में लोगों ने पुष्प कुछ प्रदान कर उनका स्वागत किया। यहां से फूलों से सुसज्जित एक खुली जीप पर निक्की को सवार करा कर बाजे गाजे व नृत्य दलों के साथ जुलूस के रूप में समारोह स्थल फुटबॉल स्टेडियम ले जाया गया। स्टेडियम में बनाए गए मंच पर ओलंपियन निक्की प्रधान उसके माता-पिता जीतन देवी व सोमा प्रधान और गुरु दशरथ महतो को शॉल ओढाकर व मोमेंटम और पुष्प गुच्छ प्रदान कर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में सचिव धीरज प्रधान, कोषाध्यक्ष भोला प्रधान सहित बड़ी संख्या में समाज के अन्य लोग शामिल थे। बारिश ने डाली खलल, पर कम नहीं हुआ उत्साह

ओलंपियन निक्की प्रधान के खूंटी पहुंचे के कुछ देर बाद ही झमाझम बारिश शुरू हो गई। निक्की के स्वागत में निकला काफिला जैसे ही नेताजी चौक से गुजरा बारिश शुरू हो गई। झमाझम बारिश भी लोगों के उत्साह को कम न कर सकी। बारिश के दौरान भी लोग गाजे-बाजे के साथ नृत्य कर लोग खुशियां मना रहे थे। समाज की बेटी के इस उपलब्धि पर लोग फूले नहीं समां रहे थे। काफिले में पारंपरिक पाईका नृत्य दल में शामिल कलाकार नृत्य करते हुए खूंटी की बेटी को कार्यक्रम स्थल की ओर ले जा रही थी। बिरसा कालेज मैदान में स्वागत समारोह का आयोजन किया गया था। बारिश के कारण खुले मैदान में कार्यक्रम न हो सका तो सभी स्टेडियम के अंदर चले गए। कुछ देर बाद बारिश छुटी तो सभी फिर खुले मैदान में आ गए। जुनून हो तो मंजिल अवश्य मिलेगी : निक्की

खेल के प्रति जुनून हो तो मंजिल अवश्य मिलेगी, भले ही संसाधनों की कमी हो। यह बातें ओलिंपियन निक्की प्रधान ने कही। वे शुक्रवार को हॉकी स्टेडियम में खरवार भोक्ता समाज द्वारा उनके सम्मान में आयोजित समारोह में अपना अनुभव साझा कर रही थी। निक्की ने कहा कि गांव से निकलकर ओलंपिक तक का सफर आसान नहीं था। लेकिन खेल के प्रति उसके जुनून ने राह आसान कर दी। उसने कहा कि ओलंपिक से लौटने के बाद देश व प्रदेश में जिस प्रकार से सभी खिलाड़ियों का सम्मान हो रहा है। उससे वह अभिभूत है। उसने आगे कहा कि समाज के बच्चे बच्चियों में प्रतिभा की कोई कमी नहीं है। समाज के प्रतिभाशाली बच्चे-बच्चियों को आगे लाने के लिए वह हर संभव प्रयास करेगी।