Move to Jagran APP

नेशनल हाईवे व एक्सप्रेस-वे पर एक ही जगह मिलेंगी सभी सुविधाएं, NHAI यहां तलाश रही जगह; यात्रियों को होगी सहूलियत

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) कोडरमा जिले से गुजरने वाले सभी नेशनल हाईवे व एक्सप्रेस-वे पर एक ही जगह सुविधाओं देगी। इसके लिए एनएचआई हाईवे के किनारे जगह भी तलाश रही है। इसके कारण लंबी दूरी का सफर करने यात्रियों को काफी सुविधा होगी। हाईवे पर अच्छे खाने स्वास्थ्य सुविधा व शौचालय से लेकर पेट्रोल पंप स्टेशन इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग सहित कई तरह की सुविधाएं मिलेंगी।

By Ravindra kumar Edited By: Shoyeb Ahmed Published: Mon, 01 Jul 2024 12:09 AM (IST)Updated: Mon, 01 Jul 2024 12:09 AM (IST)
कोडरमा में नेशनल हाईवे व एक्सप्रेस-वे पर एक ही जगह मिलेंगी सभी सुविधाएं (सांकेतिक फोटो)

जागरण संवाददाता, कोडरमा। नेशनल हाईवे व एक्सप्रेस-वे पर जल्द ही एक ही जगह पर सभी सुविधाएं उपलब्ध होंगी। इसका सबसे अधिक फायदा लंबी दूरी का सफर करने वालों को मिलेगा।

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) कोडरमा जिले में सभी सुविधाओं से लैस केंद्र बनाने जा रहा है। इसके लिए हाईवे किनारे जगह की तलाश की जा रही है।

लोगों को लंबे सफर पर होती है परेशानी

हाईवे पर लंबी दूरी चलने वालों को अच्छे खाने, स्वास्थ्य सुविधा व शौचालय की सुविधाओं को लेकर कई बार परेशान होना पड़ता है। लोग इन सुविधाओं के लिए होटलों में जाने को मजबूर होते हैं या फिर हाईवे किनारे बसे शहरी या ग्रामीण इलाकों में लोगों की मदद लेते हैं।

सफर के दौरान होने वाली परेशानियों को देखते हुए भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण हाईवे किनारे सभी सुविधाएं एक ही जगह उपलब्ध कराने के लिए वे साइड एमेनिटी सेंटर बना रहा है। इसमें यात्रियों के लिए सभी सुविधाएं एक जगह उपलब्ध होंगी।

ये सुविधाएं दी जाएंगी हाइवे पर

यहां पेट्रोल पंप स्टेशन के साथ इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग के लिए चार्जिंग स्टेशन बनाए जाएंगे। इसके अलावा फूड कोर्ट, खुदरा दुकानें, बैंक एटीएम, बच्चों के खेलने की जगह उपलब्ध होगी। किसी तरह की स्वास्थ्य से संबंधित परेशानी के लिए मेडिकल क्लीनिक की भी व्यवस्था होगी।

यहीं नहीं शौचालय व नहाने की व्यवस्था के अलावा चाइल्ड केयर रूम और चालक डोरमेट्री भी होगी, जहां जरूरत पड़ने पर रुक सकते हैं। यहां वाहन मरम्मत की दुकानें भी होंगी। ऐसे में लंबी दूरी सफर करने वालों को वाहन में खराबी आने पर भटकना नहीं पड़ेगा।

एनएचएआइ के एक अधिकारी ने बताया कि देशभर में 650 वे साइड एमेनिटी सेंटर बनाने की योजना है। देश के सभी हिस्सों में एक्सप्रेस वे व नेशनल हाईवे पर 40 से 60 किलोमीटर पर वे साइड एमेनिटी सेंटर बनाया जाएगा। इसके लिए करीब छह एकड़ जगह की आवश्यकता है। विभिन्न स्थानों पर इसके लिए स्थान का चयन किया जा रहा है।

चंदवारा में चिह्नित किया जा रहा स्थान

चंदवारा में इसके लिए स्थान का चयन किया जा रहा है। पहले जामुखांडी में झील रेस्टोरेंट के पास छह एकड़ जमीन चिह्नित की गई थी। बाद में उस स्थान का चयन पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए वाटर स्पोर्ट्स एक्टिविटिज के लिए कर लिया गया। ऐसे में नई जगह की तलाश हो रही है। चिह्नित होने के बाद एनएचएआइ को जगह उपलब्ध कराई जाएगी।

स्थानीय उत्पाद को मिलेगा बढ़ावा

एनएचएआइ ने वे साइड एमेनिटी सेंटर में स्थानीय उत्पाद को बढ़ावा देने की योजना भी बनाई है। इसमें स्थानीय हस्तशिल्प व व्यंजन को बढ़ावा देने के लिए ग्राम हाट भी लगाया जाएगा।

यहां अन्य राज्यों व शहरों से आने वाले लोग स्थानीय उत्पादों के बारे में जान सकेंगे और उसकी खरीदारी भी कर सकेंगे। इससे स्थानीय उत्पाद का प्रचार होगा और मांग बढ़ने की उम्मीद भी है।

ये भी पढे़ं-

Jharkhand News: टाटा-हटिया एक्सप्रेस 6 दिन रहेगी रद्द, 3 और 6 जुलाई को होगा रूट में बदलाव; सामने आई ये वजह

Jharkhand News: JSLPS के जवाहर प्रोजेक्ट में लाखों रुपये की हेराफेरी आई सामने, ऐसे हुआ मामले का खुलासा


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.