Move to Jagran APP

दिवाली व छठ में कैसे घर आएंगे लोग? महानगराें से आने वाली ट्रेनों में अभी से चल रही वेटिंग, कई में बुकिंग बंद

Jharkhand News दीपावली और छठ के त्‍योहारों में महानगरों से लोग अपने-अपने घरों में लौटते हैं। ऐसे में अब आलम यह है कि दिल्ली-मुंबई से आने वाली ट्रेनों में वेटिंग हो गई है या बुकिंग बंद हो गई है। ऐसे में पर्व में घर आने के लिए आरक्षित टिकट नहीं ले पाने वालों के लिए अब तत्काल व पूजा स्पेशल ट्रेनों पर उम्मीदें टिकी हुई है।

By Jagran NewsEdited By: Arijita SenPublished: Thu, 10 Aug 2023 04:54 PM (IST)Updated: Thu, 10 Aug 2023 04:54 PM (IST)
दीपावली-छठ पर्व के लिए ट्रेनों में धड़ाधड़ हो रही बुकिंग।

संवाद सहयोगी, झुमरीतिलैया (कोडरमा)। Jharkhand News: nhमहानगरों में काम करने वाले अधिकतर लोग दीपावली-छठ पर्व में परिवार के साथ त्योहार मनाने अपने गांव-घर आते हैं। इस कारण ट्रेनों में बुकिंग शुरू होते ही धड़ाधड़ सीटें भर जाती हैं। इस बार दिवाली 12 नवंबर को व छठ पूजा 17 नवंबर से शुरू होगी। ऐसे में 8 नवंबर या इसके बाद की तारीखों के लिए अभी से दिल्ली-मुंबई से आने वाली ट्रेनों में वेटिंग हो गई है या बुकिंग बंद हो गई है।

loksabha election banner

तत्‍काल व पूजा स्‍पेशल ट्रेनों पर अब उम्‍मीदें टिकीं

रांची राजधानी, भुवनेश्वर राजधानी जैसी वीवीआईपी ट्रेनों में भी वेटिंग है। वहीं पुरुषोत्तम एक्सप्रेस व नीलांचल एक्सप्रेस में एसी व स्लीपर में नो रूम है। ऐसे में पर्व में घर आने के लिए आरक्षित टिकट नहीं ले पाने वालों के लिए अब तत्काल व पूजा स्पेशल ट्रेनों पर उम्मीदें टिकी हुई है।

दीपावली-छठ के समय महानगर से बिहार-झारखंड आने वाली ट्रेनों की बुकिंग शुरू होते ही लोग सीटें आरक्षित करा लेते हैं। इनमें से बहुत सारे लोग अपरिहार्य कारणों से पर्व के समय घर आने की स्थिति में नहीं होने के कारण बाद में टिकट रद्द करा देते हैं। इस कारण भी बुकिंग अधिक होती है और वेटिंग टिकट भी सामान्य की तुलना में अधिक कन्फर्म होता है। इस उम्मीद में भी लोग ट्रेनों के एसी व स्लीपर कोच के लिए अधिक वेटिंग ले लेते हैं।

कई ट्रेनों में बुकिंग हो गई बंद

हालत यह है कि दिल्ली से जगन्नाथपुरी के बीच वाया कोडरमा चलने वाली ट्रेन पुरुषोत्तम एक्सप्रेस में दीपावली व छठ के समय के लिए ब़ुकिंग बंद हो गई है। यही हाल नीलांचल एक्सप्रेस का है। पूर्वा एक्सप्रेस, नंदनकानन एक्सप्रेस में स्लीपर में वेटिंग 200 और एसी 90 तक चली गई है।

मुंबई से कोलकाता के बीच चलने वाली कोलकाता मेल में भी 200 वेटिंग पहुंच गई है। वीवीआइपी ट्रेन राजधानी एक्सप्रेस में भी डायनामिक फेयर लगने के बाद भी अभी से वेटिंग है। राजस्थान, गुजरात और दक्षिण भारत से आने वाली ट्रेनों में भी लंबी वेटिंग लिस्ट हैं या फिर नो रूम हो चुकी है।

ट्रेनों में धड़ाधड़ हो रही बुकिंग

धनबाद से उत्तर बिहार की ओर जाने वाली ट्रेनें भी अभी से ही फुल हो गई हैं। बिहार के अन्य शहरों तक पहुंचने के लिए वेटिंग पर भी बुकिंग तेजी से हाे रही है। गंगा-दामोदर, गंगा-सतलज को छोड़ ज्यादातर ट्रेनों में सीटें भर चुकी हैं। हालांकि वंदे भारत एक्सप्रेस में भी बहुत सारी सीटें उपलब्ध हैं।

8 नवंबर से ट्रेनों में सीटें उपलब्ध नहीं

दिल्ली, मुंबई, कोलकाता महानगरों के अलावा गुजरात, राजस्थान, मध्य प्रदेश से आने वाली ट्रेनों में दीपावली पर्व को लेकर 8 नवंबर से सीटें उपलब्ध नहीं हैं। वहीं 14 नवंबर को भावनगर-आसनसोल पारसनाथ एक्सप्रेस के स्लीपर में वेटिंग, थर्ड और सेकेंड एसी में नो रूम, मुंबई मेल में वेटिंग लिस्ट 522, थर्ड एसी में 338, 14 नवंबर को सिकंदराबाद-दरभंगा एक्सप्रेस में थर्ड एसी ने में नो रूम, स्लीपर में 435, सेकेंड एसी में 178 वेटिंग है। 14 से 16 नवंबर तक जोधपुर व अजमेर-सियालदह एक्सप्रेस में स्लीपर से सेकेंड एसी में वेटिंग है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.