Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

झारखंड के युवा कलाकार का कमाल, कंगना के साथ इस बॉलीवुड फिल्म में आएंगे नजर

इमरजेंसी फिल्म में आकाश सिन्हा जॉर्ज फर्नांडीस की भूमिका में नजर आएंगे। इस फिल्म में कंगना रनौत मेन भूमिका में हैं। उन्होंने पूर्व पीएम इंदिरा गांधी का रोल किया है। आकाश ने कई चर्चित फिल्मों और वेब सीरीज में बड़े स्टार के साथ काम किया है जिसमें गैंग्स ऑफ वासेपुर निर्दोष डॉक्टर जी फोटोग्राफ शाहिद लंच बॉक्स गुदगुदी महारानी-3 सिटी ऑफ ड्रीम्स बागा बीच जैसी लोकप्रिय फिल्में शामिल हैं।

By Anup Kumar Sinha Edited By: Mukul Kumar Updated: Wed, 11 Sep 2024 03:37 PM (IST)
Hero Image
आकाश सिन्हा और कंगना रनौत का फाइल फोटो।

अनूप कुमार, कोडरमा।  कोडरमा जिला मुख्यालय के छोटकी बागी निवासी कोडरमा सिविल कोर्ट के सेवानिवृत्त आफिस सुपरीटेंडेंट अनिल सिन्हा का पुत्र आकाश सिन्हा अपने अभिनय से धूम मचा रहा है। आपातकाल पर बनी और शीघ्र रिलीज होने वाली फिल्म ‘इमरजेंसी’ में आकाश पूर्व रक्षामंत्री जार्ज फर्नांडीस की भूमिका में दिखेंगे।

इस फिल्म में कंगना रनौत पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी और अनुपम खेर जयप्रकाश नारायण (जेपी) की भूमिका में हैं।

बीते 10 वर्षों में कोडरमा जैसे छोटे शहर से निकलकर बालीवुड के चर्चित कई डायरेक्टर व प्रोड्यूसर के साथ आकाश ने कई चर्चित फिल्मों और वेब सीरीज में बड़े स्टार के साथ काम कर अपने अभिनय का जौहर दिखाया है।

इसमें गैंग्स ऑफ वासेपुर, निर्दोष, डॉक्टर जी, फोटोग्राफ, शाहिद, लंच बाक्स, गुदगुदी, महारानी-3, सिटी आफ ड्रिम्स, बागा बीच जैसे लोकप्रिय फिल्म शामिल हैं।

देश के प्रतिष्ठित अभिनय संस्थान एफटीआईआई (फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया), पुणे से 2013 में पासआउट होने के बाद आकाश ने सावधान इंडिया, क्राइम पेट्रोल जैसे कई टीवी सीरियल में अलग-अलग भूमिका में काम किया। इसी के साथ-साथ फिल्म और वेब सीरीज में विभिन्न भूमिका में काम किया।

इसमें कुछ में तो लीड रोल में भी रहे। जबकि अधिकतर में इनकी छोटी भूमिका रही। इनमें से कई फिल्में राष्ट्रीय पुरस्कार सहित अन्य पुरस्कार विजित है। आकाश कहते हैं कि बचपन से ही उन्हें अभिनय का शौक था। लेकिन यह शौक कक्षा 11वीं में परवान चढ़ा। तब उन्होंने अभिनय के क्षेत्र में अपना करियर बनाने की ठान ली।

आकाश के पिता अनिल सिन्हा भी शौकिया ही लेकिन अच्छे गायक है। उन्होंने भी आकाश को अभिनय के क्षेत्र में जाने के लिए प्रोत्साहित किया। फिर दिल्ली युनिवर्सिटी के दयाल सिंह कालेज से स्नातक की पढ़ाई के बाद आकाश का चयन एफटीआईआई, पुणे के लिए हो गया।

तीन वर्षों तक अभिनय के साथ-साथ फिल्म निर्माण की ट्रेनिंग ली

वहां तीन वर्षों तक अभिनय के साथ-साथ फिल्म निर्माण की हर विधा की ट्रेनिंग ली। फिर बगैर किसी पहचान और पारिवारिक पृष्ठभूमि के आकाश ने बालीवुड में अपनी मेहनत और प्रतिभा की बदौलत जगह बनानी शुरू कर दी। आज आकाश कई बड़े डायरेक्टर और इंडस्ट्री के बड़े एक्टर के साथ काम करने मौका मिल चुका है।

लोगों की यह धारणा है कि अभिनय क्षेत्र में जाने में लिए बहुत अच्छी शक्ल होनी चाहिए, पर ऐसा बिल्कुल नहीं है। अभिनय की कला हर व्यक्ति में होती है, केवल अपनी क्षमता को पहचानने और उसे रील लाइफ में उतारने की कला होनी चाहिए। बॉलीवुड का क्षेत्र काफी व्यापक है।

यहां दृढ़ इच्छाशक्ति के साथ संघर्ष करना शुरू किया तो आगे बढ़ने का रास्ता तैयार होता जा रहा है। आकाश के द्वारा अभिनीत आनेवाली फिल्मों में वेब सीरीज मटन किंग, पेटी कैश, डेटिंग-शेटिंग, हंसमुख पिघल गए प्रमुख है।

आकाश अबतक संजय दत्त, विद्या बालन, इरफान खान, कंगना रनौत, अनुपम खेर, सानिया मलहोत्रा, विजय राज, अरबाज खान, अमिताभ बच्चन जैसे कई बड़े अभिनेताओं के कार्य कर चुके हैं।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर