Move to Jagran APP

थम गए एक्सप्रेस ट्रेनों के पहिए, खड़ी मालगाड़ियों में बांधे गए जंजीर

संवाद सहयोगी झुमरीतिलैया चक्रवाती तूफान की आशंका को देखते हुए रेलवे पूरी तरह से अलट

By JagranEdited By: Published: Tue, 25 May 2021 07:27 PM (IST)Updated: Tue, 25 May 2021 07:27 PM (IST)
थम गए एक्सप्रेस ट्रेनों के पहिए, खड़ी मालगाड़ियों में बांधे गए जंजीर

संवाद सहयोगी, झुमरीतिलैया: चक्रवाती तूफान की आशंका को देखते हुए रेलवे पूरी तरह से अलर्ट पर है। अधिकारियों को सतर्क रहने का निर्देश जारी किया गया है। धनबाद-गया रेलखंड के घाट सेक्शन के साथ-साथ पूरे रेल मंडल में रेल ओवर वायर टूटने पर टावर वैगन की टीम तुरंत मौके पर पहुंचेगी। ज्यादा बरसात होने पर पेट्रोल टीम को चौकस किया गया है। चट्टान खिसकने या तार पर पेड़ गिरने पर सायरन बजाते हुए रिलीफ ट्रेन घटना स्थल पर पहुंचेगी। हर परिस्थिति से निबटने के लिए धनबाद रेल प्रशासन के साथ-साथ आरपीएफ को चौकसी बरतने का निर्देश दिया गया है। इधर, झारखंड और बिहार में तूफान की रफ्तार 110-120 किलोमीटर प्रतिघंटा होने का अनुमान लगाया जा रहा है। तूफान की इंट्री 26 मई को झारखंड में होगी। इस दौरान झमाझम बारिश के साथ-साथ तेज आंधी आने की प्रबल संभावना है। वहीं दूसरी रेलवे ने ओड़िशा और बंगाल की ओर से आने वाली लगभग डेढ़ दर्जन यात्री ट्रेन, जिसमें तीन राजधानी एवं कई एक्सप्रेस ट्रेन को 27 मई तक रद्द कर दिया है। भुवनेश्वर से कोडरमा के रास्ते होकर चलने वाली भुवनेश्वर राजधानी का फेर एक जून तक स्थगित किया गया है। इधर, कोविड 19 की वजह से 70 प्रतिशत ही यात्री ट्रेनों का परिचालन गत एक वर्ष से हो रहा है और तूफान के कारण कोलकता और ओडिसा से खुलने वाली ट्रेनों के रद होने से कोडरमा स्टेशन के प्लेटफार्म पर विभिन्न तरह के खाने-पीने के स्टाल बुरी तरह से प्रभावित हो रहे है। इस रूट पर वर्तमान में रांची, धनबाद और पटना की नियमित ट्रेनों में धनबाद-लुधियाना, गंगा-दामोदर, हटिया-पटना और रांची-पटना जनशताब्दी ही चल रही है। तूफान के मद्देनजर विशेष परिस्थिति में इन ट्रेनों को भी कुछ देर के लिए विभिन्न स्टेशनों पर रोका जा सकता है। इधर, तूफान के मद्देनजर मालगाड़ी के अंतिम बागी में जंजीर बांधा गया है। आज और कल कई ट्रेने रहेंगी रद :

झारखंड और बिहार में चक्रवाती तुफान को देखते हुए रेल सेवा चरमरा गई है। बंगाल और ओड़िशा में यह तूफान टकराने की संभावना है। इससे बंगाल और ओड़िशा को भयंकर नुकसान होने की आशंका जताई जा रही है। मंगलवार से ही ज्यादातर ट्रेने दिल्ली, जोधपुर, मुबंई, बंगाल और उड़ीसा की ट्रेनों को रद कर दिया गया है। इसमें मुख्य रूप से हावड़ा-मुबंई मेल, कालका मेल, पुरूषोत्तम एक्सप्रेस, निलांचल एक्सप्रेस, शिप्रा एक्सप्रेस, पुर्वा एक्सप्रेस, अजमेर-सियालदाह, कोलकत्ता, हावड़ा और भुवनेश्वर-दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस को रद्द कर दिया गया है। ऐसे में यात्रीगण ध्यान दे और ट्रेनों की सूची देखने के बाद घर से निकले। वहीं दूसरी ओर जिले में मंगलवार की सुबह से मौसम सुहावना हो गया है और आकाश में बादल छाए रहे। संध्या सात बजे तक बारिश नहीं हुई।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.