Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

हजारीबाग के लोगों को मिलेगा रोजगार! शहर में होने जा रहा बड़ा काम; पीएम मोदी 41 करोड़ की परियोजना की रखेंगे आधारशिला

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जमशेदपुर में 15 सितंबर को होने वाले कार्यक्रम में 10 वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाएंगे। इसमें कोडरमा से होकर चलने वाली टाटानगर-पटना वंदे भारत व हावड़ा से गया वंदे भारत एक्सप्रेस भी शामिल हैं। इसके अलावा प्रधानमंत्री हजारीबाग में रेलवे बोगी मरम्मत डिपो की आधारशिला भी रखेंगे। इससे बड़े पैमाने पर लोगों को रोजगार मिलेगा।

By Ravindra kumar Edited By: Mukul Kumar Updated: Thu, 12 Sep 2024 01:21 PM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

अरविंद कुमार चौधरी, झुमरीतिलैया (कोडरमा)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हजारीबाग में रेलवे बोगी मरम्मत डिपो की आधारशिला भी रखेंगे। डिपो बन जाने पर गिरिडीह-कोडरमा-हजारीबाग टाउन-बरकाकाना रूट पर चलने वाली ट्रेनों की बोगियों की यहीं मरम्मत की जाएगी।

प्रधानमंत्री हजारीबाग में 41 करोड़ 42 लाख की लागत से डिपो की आधारशिला रखेंगे। डिपो निर्माण के दौरान स्थानीय लोगों को रोजगार मिलेगा। यहां डिपो बन जाने के बाद एसी व नान एसी कोच की मरम्मत यहीं पर की जाएगी। इसके लिए हजारीबाग में चार अतिरिक्त ट्रैक बनाया जाएगा।

यहां कोच लिफ्टिंग, वाशिंग, सर्विस, केयर एंड वैगन विभाग का कार्यालय भी बनाया जाएगा। फिलहाल इस रूट पर चलने वाली ट्रेनों को मरम्मत व सफाई के लिए धनबाद या गया भेजा जाता है। बता दें कि हजारीबाग से धनबाद की दूरी 168 व गया की दूरी 156 किलोमीटर है।

धनबाद मंडल में कोडरमा स्टेशन पर होगा मुख्य कार्यक्रम

जमशेदपुर में 15 सितंबर को मुख्य कार्यक्रम का आयोजन होगा। धनबाद रेल मंडल में कोडरमा स्टेशन पर मुख्य कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। इस दौरान हावड़ा से गया और पटना से टाटा तक चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस को लेकर कोडरमा स्टेशन पर केंद्रीय मंत्री व स्थानीय सांसद व विधायक हरी झंडी दिखाएंगी।

इस दौरान, धनबाद के डीआरएम समेत कई अधिकारी कोडरमा में उपस्थित रहेंगे। हजारीबाग में आयोजित कार्यक्रम में सांसद मनीष जायसवाल उपस्थित रहेंगे। वहीं वंदे भारत एक्सप्रेस में सैनिक स्कूल, केंद्रीय विद्यालय समेत कई विद्यालयों के बच्चों को भ्रमण कराया जाएगा।

ट्रायल के दौरान वंदे भारत पर फेंका पत्थर, हुई प्राथमिकी

टाटा-पटना वंदे भारत एक्सप्रेस के ट्रायल के दौरान मंगलवार को शरारती तत्वों ने पत्थरबाजी की। धनबाद रेल मंडल के अंतर्गत गया में बंधुआ-टनकुप्पा स्टेशन के बीच पत्थरबाजी की गई। रेलवे अधिकारियों ने बताया कि पत्थरबाजी से वंदे भारत एक्सप्रेस के इंजन से सटे दूसरे कोच की चार नंबर सीट की खिड़की का शीशा टूट गया।

ट्रायल रन के कारण कोच में एक भी यात्री नहीं था। आरपीएफ कोडरमा के निरीक्षक प्रभारी दीपक कुमार ने बताया कि इस संबंध में पत्थरबाजी और शीशा टूटने की घटना को लेकर एफआइआर दर्ज किया गया है। पत्थर फेंकने वालों का पता लगाया जा रहा है।

साथ ही आरपीएफ कर्मियों ने बंशीनाला हाट व बंधुआ टनकुपा के बीच जागरूकता अभियान चलाया। इस दौरान लोगों को ट्रेन पर पत्थरबाजी से होने वाले नुकसान से अवगत कराया गया। साथ पकड़े जाने पर सजा के प्रविधान के बारे में भी बताया गया।

यह भी पढ़ें-

पूर्व मंत्री लुइस मरांडी ने ACB के साथ कर दिया खेला, हाईकोर्ट में PAN Number को लेकर खुली पोल

बोकारो वालों की बल्ले-बल्ले, बड़ा सपना होने जा रहा पूरा, सरकार करेगी 200 करोड़ रुपये खर्च

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर