Move to Jagran APP

Jharkhand Train Accident: रांची-सासाराम इंटरसिटी में आग की अफवाह, ट्रेन से नीचे कूदे लोग; चार की मौत और कई घायल

बरकाकाना बरवाडीह रेलखंड अंतर्गत कुमंडीह रेलवे स्टेशन के पास रेल हादसे हो गया। इस हादसे में कई लोग के मौत और घायल होने की सूचना है। यह हादसा लातेहार रेलवे स्टेशन से 14 किमी आगे कुमंडीह रेलवे स्टेशन के पास हुआ। रांची से सासाराम जा रही इंटरसिटी एक्सप्रेस ट्रेन में सवार यात्रियों के बीच आग लगने की अफवाह फैली। रेलगाड़ी की स्पीड कम होने पर यात्री ट्रेन से कूद गए।

By Jagran News Edited By: Shoyeb Ahmed Updated: Sat, 15 Jun 2024 12:18 AM (IST)
Hero Image
रांची-सासाराम इंटरसिटी में आग की अफवाह से कई लोगों की मौत

जागरण संवाददाता, लातेहार। झारखंड में रांची-सासाराम इंटरसिटी एक्सप्रेस से शुक्रवार रात यात्रा कर रहे चार यात्रियों की लातेहार के कुमंडीह स्टेशन के पास दूसरी पटरी पर सामने से आ रही मालगाड़ी से कटकर मौत हो गई। इनमें दो महिला व दो पुरुष शामिल हैं।

ये सभी यात्री ट्रेन में आग लगने की अफवाह फैलने के बाद मची अफरातफरी के बीच जान बचाने के लिए अगल-बगल कूद रहे थे। इसी क्रम में वह दूसरी पटरी पर सामने से आ रही मालगाड़ी की चपेट में आ गए। हादसे में आधा दर्जन से अधिक यात्री घायल हुए हैं, जिनका लातेहार में इलाज चल रहा है।

जान गंवाने वालों में शामिल एक महिला की पहचान बिहार निवासी 40 वर्षीय मंजू देवी तथा एक बुजुर्ग की पहचान पलामू निवासी 72 वर्षीय नंदलाल शुक्ला के रूप में हुई है। एक महिला समेत दो अन्य मृतकों की पहचान नहीं हो सकी है।

हादसे के बाद बरकाकाना-बरवाडीह रेलखंड पर लगभग दो घंटे तक रेल यातायात प्रभावित रहा। रात लगभग 10 बजे उक्त रूट पर रेल परिचालन सामान्य हुआ।

पुलिस कर रही है छानबीन

लातेहार के एसपी अंजनी अंजन ने बताया कि आसपास के इलाकों में पुलिस छानबीन कर रही है। देर रात तक चार मृतकों के शव बरामद हुए हैं। इस दुर्घटना में कुछ अन्य लोगों की मौत की आशंका से इन्कार नहीं किया जा सकता है। पुलिस और रेलवे के अधिकारी राहत कार्य में जुटे रहे।

मृतक के भाई ने ये बताया

मृतक नंदलाल शुक्ला के भाई दीनानाथ शुक्ला ने बताया कि कुमांडीह में ट्रेन की रफ्तार धीमी हुई। इसके साथ ही इंजन में आग लगने की अफवाह उड़ी, तो चलती ट्रेन से उतरने का प्रयास करने लगे।

जब तक वह समझ पाते उनका भाई भी उतर गए और दूसरी तरफ से आ रही मालगाड़ी के शिकार हो गए। उसके बाद ट्रेन स्टेशन पर रुकी।

मृतका के देवर ने ये कहा

मृतका मंजू देवी, पत्नी दीपक प्रसाद के देवर जयप्रकाश गुप्ता ने बताया कि वे लोग आठ तारीख की रात में पुरी दर्शन के लिए घर से निकले थे।

11 तारीख को पुरी में दर्शन किए। 13 की रात में तपस्विनी एक्सप्रेस से पुरी से निकले थे। 14 को दिन में रांची में रुके और शाम को इंटरसिटी एक्सप्रेस से गांव के लिए निकले। इस दौरान यह हादसा हो गया।

चतरा के सांसद ने दुख किया व्यक्त

कुमंडीह में हुए रेल हादसे में कई यात्रियों की मृत्यु हो जाना अत्यंत पीड़ादायक घटना है। भगवान से प्रार्थना है कि सभी दिवंगत आत्मा को अपने चरणों में स्थान प्रदान करें और उनके शोक संतप्त स्वजनों को इस दुखद आघात को सहने की शक्ति दें। इसके साथ ही जो घायल हुए हैं, ईश्वर से उनके शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना करता हूं।-कालीचरण सिंह, सांसद चतरा।

मामले की सूचना के बाद रेलवे स्टेशन पर लोगों की उमड़ी भीड़

मामले की सूचना के बाद लातेहार रेलवे स्टेशन पर बड़ी संख्या में लोगों की भीड़ उमड़ी स्टेशन कार्यालय से लोग ताजा जानकारी लेते रहे वहीं रेलवे स्टेशन पर एंबुलेंस भी आपात स्थिति के लिए तैनात कर दी गई है। इधर मामले की सूचना के बाद बरवाडीह रेलवे स्टेशन से पदाधिकारियों की टीम घटनास्थल के लिए रवाना हो चुकी है।

रेल हादसे की सूचना के बाद घटनास्थल के समीप आसपास के ग्रामीण बड़ी संख्या में लोगों की मदद के लिए जुट गए हैं। स्थानीय स्तर पर भी कुछ लोगों के द्वारा घायलों का इलाज किया जा रहा है। गंभीर रूप से कुछ घायलों को इलाज के लिए बरवाडीह ले जाने की भी व्यवस्था मौके पर बनाई जा रही है।

घटना के बाद परिचालन रहा बाधित

घटनास्थल घोर नक्सल प्रभावित इलाके में होने की वजह से प्रशासनिक टीम को पूरी सतर्कता बरतनी पड़ रही है। रात के अंधेरे में रेस्क्यू ऑपरेशन में भी रेलवे टीम को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। घटना के बाद से बरकाकाना बरवाडीह रेलखंड पर यात्री ट्रेनों का परिचालन बाधित है।

घटना के बाद लातेहार से गरीब रथ एक्सप्रेस दिल्ली के लिए रवाना हुई लेकिन थोड़ी दूर चलने के बाद गरीब रथ रुक गई। गरीब रथ में अपने स्वजनों को बैठने के लिए आए लोगों को मामले की जानकारी हुई तो परेशान हो गए और हर थोड़ी देर में अपने स्वजनों से बात कर जानकारी लेते रहे।

ट्रेनों को अलग-अलग स्टेशनों पर खड़ा किया गया है

घटना के बाद से आप लाइन पर ट्रेनों का परिचालन पूरी तरह से बाधित हो गया है। अप लाइन से गुजरने वाली कई यात्री ट्रेनों को विभिन्न रेलवे स्टेशनों पर खड़ा करके रखा गया है। लातेहार रेलवे स्टेशन पर मौजूद लोगों ने जैसे ही डाउनलाइन पर हॉर्न बजाती मालगाड़ी को आते हुए देखा तो सारे लोग अचंभित हो गए।

सबके बीच में बस एक ही बात की चर्चा की इसी मालगाड़ी की जद में आने से कई लोगों की जान गई है और कई लोग घायल हुए हैं। डाउन लाइन पर आई यह मालगाड़ी दो मिनट के लिए लातेहार रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर एक पर रुकी चालक ने स्थानीय गर्मी से थोड़ी देर मंत्रणा की उसके बाद मालगाड़ी ने तेज रफ्तार पकड़ ली।

हादसे के बाद धनबाद के  डीआरएम घटनास्थल के लिए से रवाना हुए। इनके अलावा पटना के जीएम भी  घटनास्थल के लिए रवाना होंगे।

 जानकारी के लिए हेल्पलाइन नंबर किए गए जारी

1. लाइव पलामू न्यूज: कामर्शियल कंट्रोल, धनबाद - 0326-2209880

2. धनबाद स्टेशन - 8756997647

3. डालटनगंज स्टेशन - 79091092320

4. बरवाडीह स्टेशन - 7485808559

5. कुमण्डीह स्टेशन - 7541813230

6. गढ़वा रोड स्टेशन - 7091092319

ये भी पढे़ं-

Jharkhand Accident News: देवघर में सड़क हादसा! ट्रैक्टर पलटने से 2 बच्चियों की मौत, 14 लोग घायल

Jharkhand Crime News: बर्थडे पार्टी से लौट रहे 2 किशोर सड़क हादसे का हुए शिकार; इलाज के दौरान मौत

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।