Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

गांधी जयंती पर मिली मेमो ट्रेन की सौगात

चंदवा : राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती पर चंदवावासियों को मेमो ट्रेन की सौगात मिली।

By JagranEdited By: Updated: Tue, 02 Oct 2018 04:38 PM (IST)
Hero Image
गांधी जयंती पर मिली मेमो ट्रेन की सौगात

चंदवा : राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती पर चंदवावासियों को मेमो ट्रेन की सौगात मिली। रांची से चलकर मेमो ट्रेन (इंजन नंबर 20065 व 20058) आठ यात्री कोच के साथ लोहरदगा होते हुए टोरी जंक्शन पहुंचे। 12.14 बजे मेमो ट्रेन टोरी जंक्शन पहुंची और 12.38 पर रांची को रवाना हुई। मेमो ट्रेन के चालक डीएन महतो, उपचालक राकेश कुमार व गार्ड टीए खान ने बताया कि इस ट्रेन का लाभ यात्रियों को मिलेगा। पहले इंजन को घुमाने में काफी समय बेकार हो जाता था। दोनों ओर इंजन होने से समय की बचत होगी। समय सारिणी पर कहा कि रांची-लोहरदगा-टोरी रेलमार्ग पर जो ट्रेन चल रही थी उसी समय पर मेमो को चलाया गया है। इधर, रेलवे स्टेशन पर मौजूद रेल यात्री व ट्रेन देखने पहुंचे स्थानीय लोग रेल कर्मियों से बात करने और जानकारी लेने का उत्सुक दिखे। मेमो ट्रेन के साथ लोको इंसपेक्टर आर. पांडेय व ए. यादव के अलावा डीडब्ल्यू की टीम मौजूद थी। टोरी जंक्शन में पंडित नकुलदेव पौराणिक के वैदिक मंत्रोच्चार के बाद ट्रेन रांची को रवाना हुई। इस बीच शंटमैन मनोज कुमार, जमेदार चौधरी व टोरी रेल प्रबंधन कार्यो के संपादन में व्यस्त दिखा। पौन घंटे तक आउटर सिग्नल पर खड़ी रही ट्रेन :

रांची-लोहरदगा होते टोरी आ रही मेमो ट्रेन लगभग पौन घंटे तक परसाही स्थित आउटर सिग्नल के पास खड़ी रही। इस बीच यात्री परेशान रहे। कई यात्री यह सोचकर वहीं उतर गए कि कहीं यह गाड़ी यहीं से वापस न लौट जाए। सेल्फी लेने की मची होड़ :

मेमो ट्रेन के टोरी पहुंचने के बाद लोगों में सेल्फी लेने की होड़ मच गई। कई लोगों ने मेमो ट्रेन के साथ फोटो ¨खचाई। जो लोग एंड्रॉएड सेट नहीं ला पाए थे उन लोगों ने दूसरे के सेट से फोटो ¨खचवाई। रांची-लोहरदगा-टोरी रेलमार्ग पर पहली बार मेमो ट्रेन के परिचालन से व्यावसायी, विद्यार्थी व ग्रामीणों में खुशी दिखी। मेमो ट्रेन का लुत्फ उठाने के लिए टिकट लेकर कई लोग ट्रेन पर सवार होकर गंतव्य को रवाना हुए तो कई लोगों ने टोरी जंक्शन पर खड़े मेमो ट्रेन पर सवार होकर ट्रेन का लुत्फ उठाते ट्रेन की विशेषताओं का साझा किया। ट्रेन के परिचालन पर समय का संशय बरकरार :

मेमो ट्रेन के परिचालन के समय को लेकर संशय बरकरार है। स्थानीय रेल प्रबंधन भी कुछ कहने से परहेज ही किया। स्थानीय लोगों का कहना था कि पूर्व के ट्रेन को बंद कर इसका परिचालन उचित नहीं है। पहले वाली ट्रेन के आवागमन को यथावत रखा जाए वहीं सुबह-शाम इसका परिचालन उक्त रेलमार्ग पर किया जाए।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें