Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Latehar: 51 किमी की दूरी तय कर बाबा के भक्तों ने किया जलाभिषेक, बोल बम के जयकारे से गुंजायमान हुआ पुरा क्षेत्र

लातेहार में मानसमणि दीप सेवा संस्थान सरना धाम द्वारा हिंदू महासभा व बजरंग दल के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित अंतर प्रखंड स्तरीय कांवड़ जल यात्रा निकाली गई। इस दौरान बीस हजार की संख्या में कांवड़ लेकर बाबा के भक्तों ने 51 किमी की दूरी तय कर बारेसाढ़ थाना क्षेत्र स्थित ग्राम सरनाधाम में स्थित शिवलिंग पर जल चढ़ाया। इस दौरान कांवड़ियों की सुरक्षा-व्यवस्था सख्त रही।

By Utkarsh PandeyEdited By: Jagran News NetworkUpdated: Thu, 17 Aug 2023 07:42 PM (IST)
Hero Image
51 किमी की दूरी तय कर बाबा के भक्तों ने किया जलाभिषेक

संवाद सूत्र, महुआडांड (लातेहार): लातेहार में मानसमणि दीप सेवा संस्थान सरना धाम के द्वारा हिंदू महासभा व बजरंग दल के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित अंतर प्रखंड स्तरीय कांवड़ जल यात्रा निकाली गई। इस दौरान बीस हजार की संख्या में कांवड़ लेकर बाबा के भक्तों ने 51 किमी की दूरी तय कर बारेसाढ़ थाना क्षेत्र स्थित सरनाधाम  में शिवलिंग पर जल चढ़ाया।

बता दें कि बुधवार को कावड़िए बम बुढ़ा घाघ जलप्रपात पहुंचे। वहां ब्राह्मण सर्वेश पाठक की देखरेख में बुढ़ा घाघ जलप्रपात स्थित बुढ़ा बाबा महादेव का परिक्रमा व दर्शन कर वैदिक मंत्रोच्चारण के बीच जल उठाया।

कावड़ियों की सुरक्षा-व्यवस्था सख्त 

कांवड़ यात्रा में मुख्य अतिथि के रूप में महुआडांड़ हिंदू महासभा के महामंत्री संजय जायसवाल उपस्थित होकर वैदिक मंत्रोच्चारण के बीच कांवड़ की पूजा कर कांवड़ियों को रवाना किया। कावड़ियों की सुरक्षा-व्यवस्था को लेकर बजरंग दल के विभाग सह संयोजक पलामू प्रमंडल के सुरज प्रसाद के नेतृत्व में बजरंग दल के सदस्य पुरी तरह से मुस्तैद रहे।

कांवड़ जल यात्रा बुढ़ा घाघ जलप्रपात से प्रारंभ होकर महुआडांड प्रखंड स्थित ग्राम लोध, चटकपुर, पंडरीटोली, हामी, रेंगाई, केनाटोली, महुआडांड़ मुख्य बाजार, राजडंडा, बोहटा, बासकरचा, अक्सी, चेतमा और रामसेली होते हुए करीब 51 किलोमीटर की दूरी तय कर बारेसाढ़ स्थित सरनाधाम पहुंचे और वहां पर स्थित शिवलिंग पर जल चढ़ाया।

बोल बम के जयघोष से गुंजायमान हुआ क्षेत्र

51 किलोमीटर का क्षेत्र बोल बम के गगनभेदी जयकारे से गुंजायमान हो उठा। इस दरम्यान कावड़ियों के लिए ग्राम लोध, चटकपुर, हामी, दुर्गा बाड़ी महुआडांड, आईआरबी कैंप महुआडांड, राजडंडा, बोहटा, सीआरपीएफ कैंप बांसकरचा आदि जगह जगह पर ठहराव व खाने-पीने की व्यवस्था की गई थी।

वहीं, कावड़ियों के उत्साह बढ़ाने के लिए गाजे बाजे की भी व्यवस्था की गई थी। इतना ही नहीं, सभी कावड़ियों को लाने और ले जाने के लिये नि:शुल्क वाहन की भी व्यवस्था की गई थी।

कार्यक्रम में ये लोग रहे मौजूद 

कार्यक्रम में मानस मणि दीप सेवा संस्थान के अध्यक्ष सुभाष कुमार सिंह, बजरंग दल के विभाग सह संयोजक पलामू प्रमंडल के सुरज प्रसाद, संघ के खण्ड प्रमुख राजन साहू, विहिप के प्रदीप जायसवाल, यात्रा प्रमुख निरंजन जायसवाल, मुक्तेश लाल, उज्जवल धनुष समेत कई लोग शामिल हुए।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें