Move to Jagran APP

झारखंड में कांग्रेस की बैठक में जोरदार हंगामा, आपस में भिड़े दो गुट में बंटे कार्यकर्ता; जमकर चली कुर्सियां

Jharkhand Political News झारखंड के लोहरदगा में कांग्रेस चुनाव परिणाम समिति की सोमवार को बैठक हुई। इस दौरान प्रदीप बलमुचू की अध्यक्षता में चल रही बैठक में अचानक हंगामा होने लगा। पार्टी के कार्यकर्ता आपस में ही भिड़ गए। कुछ देर तक खूब नारेबाजी हुई और जमकर कुर्सियां भी चली। वहीं दो गुटों में बंटे कार्यकर्ताओं ने एक-दूसरे के ऊपर आरोप-प्रत्यारोप लगाया।

By Rakesh sinha Edited By: Shashank Shekhar Published: Mon, 01 Jul 2024 03:40 PM (IST)Updated: Mon, 01 Jul 2024 03:40 PM (IST)
बैठक के दौरान हंगामा करते कांग्रेस कार्यकर्ता। फोटो- जागरण

जागरण संवाददाता, लोहरदगा। लोहरदगा नगर भवन में सोमवार को कांग्रेस चुनाव परिणाम समीक्षा समिति की बैठक हुई, जिसमें समिति के अध्यक्ष प्रदीप कुमार बलमुचू की मौजूदगी में जोरदार हंगामा हुआ। दो गुटों में बंटे कांग्रेस के कार्यकर्ता आपस में भीड़ गए।

कार्यकर्ताओं ने एक-दूसरे पर जमकर आरोप-प्रत्यारोप लगाया। साथ ही कथित तौर पर बदसलूकी की बात भी कही जा रही है।

बैठक में नारेबाजी के साथ-साथ जमकर कुर्सियां भी चली। घटना की पुष्टि कांग्रेस जिलाध्यक्ष सुखैर भगत सहित कई नेताओं ने की। हंगामे के दौरान कांग्रेस चुनाव परिणाम समीक्षा समिति के अध्यक्ष प्रदीप कुमार बलमुचू मौके पर थे। अब मामले में एक पक्ष कानूनी कार्रवाई की बात कह रहा है।

विगत दिनों कांग्रेस के एक गुट द्वारा चुनाव में पार्टी विरोधी कार्य करने के विरोध में दूसरे गुट के कुछ नेताओं का पुतला दहन और प्रदर्शन किया गया था।

क्या है पूरा मामला

इस पक्ष के नेताओं और कार्यकर्ताओं ने दूसरे पक्ष के नेताओं और कार्यकर्ताओं पर लोकसभा चुनाव के दौरान निर्दलीय प्रत्याशी चमरा लिंडा के पक्ष में काम करने का आरोप लगाया था। इसी बात को लेकर दोनों पक्षों के बीच चुनाव परिणाम के बाद से ही आरोप-प्रत्यारोप का दौर निरंतर चल रहा है।

सोमवार को पुराने नगर भवन में जब कांग्रेस चुनाव परिणाम समीक्षा समिति के अध्यक्ष प्रदीप कुमार बलमुचू सहित अन्य सदस्यों की मौजूदगी में समीक्षा शुरु हुई तो भी हंगामा शुरू हो गया। हंगामा इतना बढ़ गया कि बात हाथापाई तक पहुंच गई। सूत्रों की मानें तो कांग्रेस के जिला स्तरीय नेता के साथ हाथापाई की गई है। नेता को मंच से खींचकर उतारने का प्रयास किया गया। कुर्सियां तोड़ी गई।

कांग्रेस जिलाध्यक्ष सुखैर भगत ने क्या कुछ कहा 

मामले में कांग्रेस जिलाध्यक्ष सुखैर भगत का कहना है कि कुछ असामाजिक तत्व बैठक में पहुंचकर बैठक को प्रभावित करने का प्रयास किया है। उन्हें जातिसूचक बातें कहकर प्रताड़ित किया गया है। हंगामा करने वाले लोगों का कहना है कि वे आदिवासी के नीचे काम नहीं कर सकते हैं। हंगामा ऐसे लोगों ने किया, जो पिछले विधानसभा चुनाव में भाजपा के साथ थे।

कांग्रेस पार्टी को जानकारी भी नहीं है कि वह कब कांग्रेस संगठन में वापस आए हैं। वही लोग बैठक को प्रभावित कर रहे थे। वे इस मामले में कानूनी सलाह ले रहे हैं। जिसके बाद प्राथमिकी दर्ज कराएंगे। कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता प्रभात भगत ने कहा कि समीक्षा बैठक में चुनाव की समीक्षा होनी चाहिए न कि मारपीट होनी चाहिए।

आलोक कुमार साहू ने मंच पर चढ़कर एक आदिवासी नेता के साथ जो हरकत किया है, वह हमें अच्छा नहीं लगा। यदि किसी ने पार्टी विरोधी काम किया है तो उसे पार्टी से निकालिए, उसके साथ मारपीट नहीं होना चाहिए।

कांग्रेस नेता नेसार अहमद ने घटना को लेकर क्या कहा

वहीं, कांग्रेस के प्रदेश स्तरीय नेता नेसार अहमद का कहना है कि लोकसभा चुनाव की समीक्षा बैठक चल रही थी। इसी दौरान आलोक साहू ने कहा कि मंच में गुमला-लोहरदगा कांग्रेस जिलाध्यक्ष और विधायक प्रतिनिधि बैठे हुए हैं। इन्हें मंच से नीचे उतार दिजिए, जिसे लेकर कांग्रेस जिलाध्यक्ष सुखैर भगत प्रतिकार करने लगे।

इसके बाद कार्यकर्ता मंच में चढ़ गए और सुखैर भगत को मंच से खींचने का प्रयास किया, जिसके बाद हमने चुनाव परिणाम समीक्षा समिति के अध्यक्ष प्रदीप कुमार बलमुचू से अनुरोध किया है कि जो आरोप हैं और जो बातें सामने आ रही है उन बातों को प्रदेश और केंद्रीय कमेटी तक जरूर पहुंचाएं। जिन लोगों ने पार्टी के खिलाफ काम किया है उनके खिलाफ कार्रवाई होनी चाहिए और उन्हें पार्टी से बाहर का रास्ता दिखाना होगा।

पार्टी में कुछ लोग अलग-अलग काम कर रहे- आलोक साहू

इस मामले में आलोक साहू ने कहा कि पार्टी की ओर से प्रदेश स्तरीय नेता नेसार अहमद ने मामले में बयान दे दिया है, वह कुछ नहीं कहेंगे। मामले में कांग्रेस चुनाव परिणाम समीक्षा समिति के अध्यक्ष प्रदीप कुमार बलमुचू का कहना है कि उन्हें जानकारी मिली है कि पार्टी में कुछ लोग अलग-अलग काम कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव जीतने के बाद भी कुछ कमियां दिखाई दे रही है, उन कमियों को जानने का प्रयास कर रहे हैं। हालांकि, मारपीट को लेकर उन्होंने कुछ भी नहीं कहा है। 

ये भी पढ़ें- 

Jharkhand विस चुनाव को लेकर हलचल तेज, कितनी सीटों पर कांग्रेस उतारेगी उम्मीदवार? दिल्ली में बुलाई गई बैठक

आदिवासी नेताओं से मिले हिमंत बिस्व सरमा, झारखंड में BJP की चुनाव में जीत को लेकर बनाया ये प्लान


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.