Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Lohardaga News: 13 दिन बाद भी ट्रकों की हड़ताल जारी, छाया रोजगार का संकट; बैठक में नहीं बनी सहमती

लोहरदगा में रविवार को ट्रक मालिकों की हड़ताल का 13वां दिन था। हड़ताल को लेकर एसोसिएशन के संरक्षक सह पूर्व राज्यसभा सदस्य धीरज प्रसाद साहू के नेतृत्व में हिंडाल्को कंपनी एवं ट्रक ओनर एसोसिएशन के साथ तीन बैठकें भी हुई। इनमें कई बातों पर सहमती बन गई और कई बिंदुओं पर सहमती नहीं बन पाई। बता दें कि ट्रक हड़ताल के कारण रोजगार का संकट छाने लगा है।

By Vikram Chouhan Edited By: Shoyeb Ahmed Updated: Sun, 07 Jul 2024 11:03 PM (IST)
Hero Image
लोहरदगा में 13 दिन बाद भी ट्रकों की हड़ताल जारी (सांकेतिक तस्वीर)

जागरण संवाददाता, लोहरदगा। ट्रक मालिकों की हड़ताल 13वें दिन रविवार को भी जारी रही। ट्रक हड़ताल के कारण लगभग 1500 ट्रकों के पहिए थम गए हैं।

इस बीच एसोसिएशन के संरक्षक सह पूर्व राज्यसभा सदस्य धीरज प्रसाद साहू के नेतृत्व में हिंडाल्को कंपनी एवं ट्रक ओनर एसोसिएशन के साथ लगातार तीन बैठकें हुई।

बैठक में क्या फैसला हुआ?

रविवार को ट्रक मालिकों की बैठक हुई। जिसमें विभिन्न बिंदुओं पर सहमति बनी, परंतु कुछ बिंदु पर सहमति नहीं बनी। ऐसे में सभी ट्रक एसोसिएशन के सदस्यों ने निर्णय लिया है कि जब तक कंपनी उनकी मांगों को पूरा नहीं करती है, तब तक हड़ताल जारी रहेगी।

लोहरदगा जिले में बाक्साइट ट्रक सिर्फ परिवहन का एक माध्यम नहीं हैं, बल्कि यह लोहरदगा में रोजगार और अर्थव्यवस्था के साथ सीधा संबंध रखती हैं। बीते 13 दिनों से लगातार ट्रकों की हड़ताल ने 15 सौ ट्रक मालिकों को प्रभावित किया है।

इन पर मंडराया रोजगार का संकट

तीन हजार ट्रक चालक एवं सह-चालक के रोजगार पर संकट बरकरार है। नौ हजार लोडर-अनलोडर मजदूरों के रोजगार पर संकट गहरा गया है।

गैराज, पेट्रोल पंप, मोटर पार्टस, टायर दुकान, पंचर दुकान से जुड़े दस हजार लोग ट्रक हड़ताल से सीधे तौर पर प्रभावित हो रहे हैं। ट्रक मालिकाें की हड़ताल का असर बाजार में नजर आने लगा है।

किस माइंस से कितने ट्रकों का परिचालन है बंद

अमती पानी - 150 ट्रक

न्यू अमती पानी - 280

कुजाम - 160

बिमरला - 150

गुरदरी - 364

भैंसबथान - 63

जालीम - 73

सेरेंगदाग - 110

ऊपरपाट - 150

क्या बोले ट्रक ऑनर एसोसिएशन के अध्यक्ष?

लोहरदगा-गुमला ट्रक ऑनर एसोसिएशन के अध्यक्ष कंवलजीत सिंह ने कहा कि परिवहन को लेकर सालों से जिन ट्रकों का उपयोग हो रहा है, उसके माध्यम से हजारों परिवारों का भविष्य जुड़ा हुआ है।

ट्रक मालिकों की मांग है कि हिंडाल्को बड़ी गाड़ियों का परिचालन ना करें और छह चक्का ट्रक से ही परिवहन कार्य कराए। दूसरे मुद्दे में समझौते के मुताबिक ट्रक मालिकों को ट्रिप दिया जाए। इसके अलावे भी कई महत्वपूर्ण मांगें हैं।

ये भी पढे़ं-

Godda News: गोड्डा में 1000 बीघा जमीन को पटवन देने वाली हरना नहर क्षतिग्रस्त, किसान को हो रही परेशानी; खेत सूखा पड़ा

Ranchi News: कोयला व्यवसायी पर गोली चलाने वाले चढ़े पुलिस के हत्थे, 1 पिस्टल व बाइक भी बरामद