Move to Jagran APP

Jharkhand News: प्रधानमंत्री आवास बना भी नहीं... कागज में दिखा दिया तैयार, बिना निर्माण ही पूरी राशि का हुआ भुगतान

प्रधानमंत्री आवास योजना में भी गड़बड़ियां सामने आ रही हैं और अधूरी योजना को पूरा दिखाकर योजना से संबंधित रिकॉर्ड को बंद कर दिया है। जबकि जमीन पर योजना अभी भी अधूरी है। लोहरदगा जिले के भंडरा प्रखंड में यह मामले सामने आए हैं। यहां योजना के आंकड़े में लाभुकों का प्रधानमंत्री आवास शत-प्रतिशत पूर्ण है। बता दें कि प्रधानमंत्री आवास निर्माण कार्य में अनियमितता बरती गई है।

By Vikram Chouhan Edited By: Shoyeb Ahmed Updated: Sun, 07 Apr 2024 10:43 PM (IST)
Hero Image
भंडरा के बैमारी में अधनिर्मित जयंती उरांव में पीएम आवास योजना
राजेश प्रसाद गुप्ता, भंडरा (लोहरदगा)। प्रधानमंत्री आवास योजना में भी गड़बड़ी सामने आ रही है। अधूरी योजना को पूरा दिखाकर योजना से संबंधित रिकॉर्ड को बंद कर दिया है। जबकि धरातल में योजना अभी भी अधूरी है। यह मामला लोहरदगा जिले के भंडरा प्रखंड में सामने आया है।

प्रखंड क्षेत्र में प्रधानमंत्री आवास निर्माण कार्य में अनियमितता बरती गई है। भंडरा प्रखंड के प्रधानमंत्री आवास योजना के आंकड़े में लाभुकों का प्रधानमंत्री आवास शत-प्रतिशत पूर्ण है, परंतु जमीनी हकीकत कुछ और ही बयां करती है।

भंडरा प्रखंड में कई लाभुकों ने महज तीन फीट ही आवास निर्माण कार्य कर अधूरा छोड़ दिया है। बावजूद उनको पूरी राशि देकर आवास निर्माण योजना को पूर्ण घोषित कर दिया है। ऐसा मामला भंडरा प्रखंड में एक नहीं, बल्कि अनगिनत है।

क्या है राशि भुगतान का नियम

नियम कहता है कि किसी भी लाभुक को प्रथम किश्त की राशि 40 हजार रुपये देने के बाद द्वितीय किश्त की राशि के लिए पंचायत जनसेवक व स्वयं सेवकों द्वारा जीपीएस कैमरा से लिंटल लेबल आवास योजना का फोटो खींचने के बाद 85 हजार की दूसरी किश्त की राशि भेजी जाती है।

जिसकी निगरानी प्रखंड समन्वयक को क्षेत्र भ्रमण कर करना होता है, परंतु भंडरा प्रखंड में महज तीन फीट भी ठीक से आवास निर्माण कार्य नहीं किया गया है और लाभुक को पूरी राशि का भुगतान कर योजना को पूर्ण बताया गया है।

भंडरा प्रखंड के उदरंगी व भंडरा पंचायत में कुछ ऐसे भी लाभुक हैं। जिनको पीएम आवास योजना मिला था, पर लाभुकों ने पीएम आवास की नींव भी नहीं रखी है और ना ही आवास बनाया है। इसके बावजूद उस लाभुक को पीएम आवास योजना की पूरी राशि भेज कर आवास पूर्ण बताया गया है।

केस स्टडी- वन

भंडरा प्रखंड के उदरंगी पंचायत के बैमारी गांव निवासी हाजरी उरांव को वितीय वर्ष 2020-21 में पीएम आवास योजना का लाभ मिला था। लाभुक द्वारा महज तीन फीट ईंट जोड़ाई कर छोड़ दिया गया है। दूसरी किश्त की राशि भी दे दिया गया है। वित्तीय वर्ष 2020-21 में उदरंगी पंचायत में 261 लाभुकों को प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ दिया गया था। इसी प्रकार का कई मामला है।

केस स्टडी- टू

भंडरा के उदरंगी पंचायत के बैमारी गांव निवासी जयंती उरांव को भी वित्तीय वर्ष 2020-21 में प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ दिया गया था, जो अब भी अपूर्ण की स्थिति में है। जिसे सरकारी दस्तावेज में पूर्ण घोषित किया गया है। जबकि जमीनी हकीकत कुछ और ही बयां कर रही है।

पूर्व जनसवेक ने क्या कहा

भंडरा प्रखंड के उदरंगी पंचायत में वित्तीय वर्ष 2021-22 में जनसेवक के पद पर कार्यरत रहे उदरंगी पंचायत के जनसेवक फिलहाल प्रखंड कार्यालय में प्रभारी नाजिर के पद पर कार्यरत हैं। उनका कहना है कि प्रधानमंत्री आवास योजना पूर्ण है।

द्वितीय किश्त की राशि दिया जा सकता है। अभी पांच हजार की राशि नहीं दिया गया है। आवास अपूर्ण है तो पूरा कराया जाएगा। जबकि उदरंगी पंचायत में कार्यरत आवास मित्र सूरज उरांव व बीरेंद्र उरांव का कहना है कि आवास पूर्ण है, तभी राशि दी गई है।

बीडीओ ने क्या कहा

मामले में भंडरा बीडीओ प्रतिमा कुमारी ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना निर्माण में गड़बड़ी को लेकर आवास योजना से जुड़े सभी कर्मियों से पूछताछ कर योजना स्थल का निरीक्षण करते हुए दोषी कर्मी पर कार्रवाई की जाएगी।

ये भी पढ़ें-

Fake Liquor Factory: चक्रधरपुर में नकली शराब बनाने वाली फैक्ट्री पर छापेमारी, भारी मात्रा में कई बोतलें बरामद

Train News: झारखंड से गुजरने वाली 6 ट्रेनें इस दिन रहेगी रद्द, यह है कारण; यात्रा से पहले देख लें पूरी लिस्ट

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।