Move to Jagran APP

Jharkhand Election 2024: झारखंड की इस सीट पर पुरुष से अधिक है महिला वोटर, मतदाता ने बढ़ाई प्रत्याशियों की बेचैनी

झारखंड के राजमहल लोकसभा क्षेत्र में एक जून को मतदान होना है। नामांकन की प्रक्रिया शुरु हो चुकी है। भाजपा सहित आइएनडीआइए के प्रत्याशी गांव-गांव का भ्रमण कर रहे हैं। निर्वाचन आयोग द्वारा मतदाताओं की संख्या जारी किया गया है। पाकुड़ जिले के पाकुड़ सहित लिट्टीपाड़ा व महेशपुर विधानसभा में महिला वोटरों की संख्या अधिक है। तीनों विधानसभा में पुरुष मतदाता 416158 हैं जबकि महिला मतदाता की संख्या 425019 हैं।

By Ganesh Pandey Edited By: Sanjeev Kumar Updated: Thu, 09 May 2024 04:34 PM (IST)
Hero Image
झारखंड की तीन विधानसभा सीट पर पुरुष से अधिक है महिला वोटर (जागरण)

गणेश पांडेय, पाकुड़। Jharkhand Election 2024: राजमहल लोकसभा क्षेत्र में एक जून को मतदान होना है। नामांकन की प्रक्रिया शुरु हो चुकी है। भाजपा सहित आइएनडीआइए के प्रत्याशी गांव-गांव का भ्रमण कर रहे हैं। निर्वाचन आयोग द्वारा मतदाताओं की संख्या जारी किया गया है।

पाकुड़ जिले के पाकुड़ सहित लिट्टीपाड़ा व महेशपुर विधानसभा में महिला वोटरों की संख्या अधिक है। तीनों विधानसभा पुरुष मतदाताओं की संख्या 416158 है, जबकि महिला मतदाताओं की संख्या 425019 है। इस तरह से देखा जाए तो पुरुषों से अधिक 8861 महिला वोटर है। इसमें विवाहिता महिला के अलावा युवती भी शामिल है।

लिट्टीपाड़ृा विधानसभा में लिट्टीपाड़ा के अलावा हिरणपुर, अमड़ापाड़ा व दुमका जिले के गोपाकांदर प्रखंड आता है। इसी तरह पाकुड़ विधानसभा में पाकुड़ सहित नगर परिषद पाकुड़ व साहिबगंज जिले के बरहड़वा प्रखंड आता है। जबकि महेशपुर विधानसभा में महेशपुर के अलावा पाकुड़िया प्रखंड भी शामिल है।

लिट्टीपाड़ा विधानसभा क्षेत्र में बूथों की संख्या 272 है, जबकि पाकुड़ विधानसभा क्षेत्र में 434 और महेशपुर विधानसभा क्षेत्र में कुल बूथों की संख्या 308 है। तीनों विधानसभा में मतदान केंद्रों की कुल संख्या 1014 है। लिट्टीपाड़ा विधानसभा क्षेत्र में पुरुषों से महिला वोटरों की संख्या 4365 अधिक है। पाकुड़ में 1551 तथा महेशपुर विधानसभा में क्षेत्र में महिला वोटरों की संख्या 2945 अधिक है।

वोटरों की खामोशी से प्रत्याशियों की बढ़ी बेचैनी

इस बार लोकसभा चुनाव में अजीबोगरीब स्थित देखी जा रही है। अभी तक मतदाता खामोश है। इससे चुनाव मैदान में उतरे प्रत्याशियों की बेचैनी बढ़ गई है। मतदाता खुलकर सामने नहीं आ रहे हैं। विभिन्न राजनीतिक दलों के कार्यकर्ता चुनाव प्रचार में जुटे हैं, लेकिन मतदाताओं का नब्ज नहीं टटोल पा रहे हैं। हालांकि जिला प्रशासन मतदाताओं को मतदान के प्रति जागरुक कर रही है। इस बार मतदान का प्रतिशत बढ़ने की काफी उम्मीद है। जिला प्रशासन के अलावा विभिन्न स्वयंसेवी संस्थान के कार्यकर्ता भी मतदाताओं को जागरुक करने में जुट गए हैं।

मेंहदी लगाकर महिला वोटरों को किया जा रहा जागरुक

महिला वोटरों की संख्या अधिक है। इसलिए जिला प्रशासन व स्वयंसेवी संस्थान के कार्यकर्ता स्कूलों सहित विभिन्न संस्थानों में मेंहदी प्रतियोगिता का आयोजन कर रहे हैं। बालिकाएं हाथों में मेंहदी लगाकर महिला वोटरों में वोट के प्रति उत्साह बढ़ा रहे हैं। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ता भी छात्राओं के माध्यम से महिला वोटरों को जागरुक करने में जुटे हैं। हाथों में मेंहदी लगाकर शत-प्रतिशत वोट डालने की अपील कर रहे हैं।

विधानसभा वार मतदाताओं की संख्या

विधानसभा का नाम पुरुष मतदाता महिला मतदाता

लिट्टीपाड़ा 106790 111155

पाकुड़ 190872 192423

महेशपुर 118496 121441

ये भी पढ़ें

Bihar Politics: अनंत सिंह के इलाके में बढ़ी हलचल, जेडीयू ने खेला नया दांव, ललन सिंह के लिए इस नेता को किया सेट

Bihar Politics: उपेंद्र कुशवाहा इधर प्रचार में थे व्यस्त, लालू यादव ने कर दिया खेला; चुनाव के बीच बड़ा झटका

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।