Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jharkhand Crime News: जादू-टोना के शक में अधेड़ को उतारा मौत के घाट, ग्रामीणों ने हत्या कर शव को पेड़ से लटकाया

गुरुवार देर शाम थाना क्षेत्र के छोटा पोखरिया गांव में 48 वर्षीय गोलिया पहाड़िया की मौत के बाद आक्रोशित स्वजनों व ग्रामीणों ने डायन बिसाही का आरोप लगाते हुए एक अधेड़ की हत्या कर दी। मृतक का नाम लोफरा पहाड़िया है और उसकी लाठी-डंडा से पीटकर हत्या कर दी गई। सबूत को छिपाने के लिए ग्रामीणों ने लोफरा के शव को पेड़ से लटका दिया।

By Jagran News Edited By: Shoyeb Ahmed Updated: Fri, 17 May 2024 04:54 PM (IST)
Hero Image
घटना स्थल पर ग्रामीणों से जानकारी लेते पुलिस

संवाद सूत्र, लिट्टीपाड़ा (पाकुड़)। थाना क्षेत्र के छोटा पोखरिया गांव में गुरुवार की देर शाम 48 वर्षीय गोलिया पहाड़िया की मौत के बाद आक्रोशित स्वजनों व ग्रामीणों ने डायन बिसाही का आरोप लगाते हुए लोफरा पहाड़िया की लाठी-डंडा से पीटकर हत्या कर दी।

साक्ष्य छिपाने के लिए ग्रामीणों ने लोफरा के शव को पेड़ में लटका दिया। पुलिस शुक्रवार की सुबह गांव पहुंच आरोपित मुड़की पहाड़िया को गिरफ्तार कर लिया। शव को कब्जे में लेकर पोस्टमॉर्टम के लिए सदर अस्पताल भेज दिया।

ग्रामीणों ने ये आरोप लगाया

ग्रामीणों ने आरोप लगाया कि लोफरा ने जादू-टोना के प्रभाव से गांव के कई लोगों की जान ले ली है। लोफरा ने डायन बिसाही के प्रभाव से गोलिया पहाड़िया की तबीयत बिगाड़ दी। बीते सोमवार से ही गोलिया अस्वस्थ्य चल रहा था। उन्हें उल्टी व दस्त हो रहे थे। जिसकी मृत्यु सदर अस्पताल दुमका में गुरुवार को हो गई।

गोलिया का शव गांव पहुंचते ही दोनों बेटा मुड़की पहाड़िया व बिमला पहाड़िया सहित अन्य ग्रामीण आक्रोशित हो गए। लोफरा के उपर डायन बिसाही का आरोप लगाते हुए पंचायती बुलाई। पंचायती में ओझा गुरु ने बताया कि गोलिया पहाड़िया समेत विगत पांच वर्षों में गांव के 12 व्यक्ति की मृत्यु हुई है।

लोफरा के कारण लोगों की मौत हुई है। लोफरा ने सभी को डायन बिसाही कर मार दिया है। पंचायती के बाद लोफरा भागने लगा। ग्रामीणों ने खदेड़ कर उसे पकड़ लिया और लाठी-डंडा से पीटकर उनकी हत्या कर दी।

शव को दफनाने की तैयारी में थे ग्रामीण

लिट्टीपाड़ा थाना पुलिस एक घंटा देर से पहुंचती तो शव का पता नहीं चल पाता। ग्रामीण शव दफनाने की पूरी तैयारी कर ली थी। पुलिस समय पर पहुंच ग्रामीणों की मंशा पर पानी फेर दिया।

पुलिस के अनुसार ग्रामीण साक्ष्य छिपाने के उद्देश्य से शव को पेड़ में लटकाकर फांसी का रुप दिया। इसके बाद शव को दफनाने की योजना बनाई। पुलिस समय रहते गांव पहुंच गई, जिस कारण ग्रामीण शव को नहीं दफना सके।

लोफरा के विरुद्ध कई बार हो चुकी थी पंचायती

ग्रामीणों ने लोफरा के विरुद्ध कई बार डायन बिसाही का आरोप लगा चुके थे। जिस कारण गांव में लोफरा के विरुद्ध कई बार पंचायती भी हुई थी। गोलिया पहाड़िया की मृत्यु के पश्चात गुरुवार की शाम में भी लोफरा के विरुद्ध पंचायती हो रही थी।

पंचायती के बाद ग्रामीणों ने लोफरा की हत्या कर दी। ग्रामीणों ने बताया कि लोफरा के पुत्र ग्रबियल पहाड़िया को घटना की जानकारी थी। ग्रबियल डर से मुंह नहीं खोला।

पाकुड़ के एसडीपीओ डीएन आजाद डायन बिसाही के संदेह में लोफरा पहाड़िया की हत्या की गई है। प्राथमिकी कर एक आरोपित को गिरफ्तार किया गया है। अन्य आरोपितों को भी गिरफ्तार कर लिया जाएगा।

ये भी पढ़ें-

गिरिडीह में DDC आवास से थोड़ी दूर पर खूनी खेल, गवाही देने आ रहे युवक की हत्या; लोगों में आक्रोश

Jharkhand News: महिला बंदी के वायरल पत्र से कटघरे में खूंटी जेल प्रबंधन, क्लर्क पर लगाया है यौन शोषण व गर्भपात का आरोप

गिरिडीह में DDC आवास से थोड़ी दूर पर खूनी खेल, गवाही देने आ रहे युवक की हत्या; लोगों में आक्रोश