Move to Jagran APP

बिहार-झारखंड सीमा पर मुहर्रम जुलूस के दौरान उपद्रव, पत्थरबाजी में आधा दर्जन से अधिक घायल; स्थिति तनावपूर्ण

हरिहरगंज जग्गू चौक के पास झारखंड-बिहार सीमा पर मुहर्रम जुलूस के दौरान जमकर बवाल हुआ। दो पक्षों के बीच ट्यूबलाइट को लेकर विवाद हुआ और देखते ही देखते बात हाथ से निकल गई। दोनों पक्षों में काफी देर तक पत्थरबाजी हुई। अब शहर में धारा 144 लागू कर दी गई है। हालांकि अभी भी कुछ जगहों से झड़प की छिटपुट खबरें आ रही हैं। स्थिति तनावपूर्ण बनी हुई है।

By Jagran News Edited By: Rajat Mourya Updated: Thu, 18 Jul 2024 01:47 PM (IST)
Hero Image
बिहार-झारखंड सीमा पर मुहर्रम जुलूस के दौरान उपद्रव (फोटो- जागरण)

जागरण टीम, पलामू/धनबाद। Jharkhand Muharram Juloos 2024 हरिहरगंज जग्गू चौक के समीप बिहार-झारखंड की सीमा पर बुधवार की रात करीब 10 बजे मुहर्रम जुलूस के दौरान भारी उपद्रव हुआ। ट्यूबलाइट फूटने के मामूली विवाद को शरारती तत्वों ने इतना तूल दे दिया कि दो समुदाय के बीच जमकर पत्थरबाजी हुई।

इस घटना में पूर्व पंचायत समिति सदस्य शीला देवी, आकाश कुमार, कोमल कुमारी, विकास कुमार, सीमा देवी, इरफान खालिद, अरमान आलम सहित कई लोग घायल हो गए। वहीं, हरिहरगंज थाना के एक एसआई तथा दो जवान को भी चोट लगी है। इस घटना के विरोध में गुरुवार को शहर की सभी दुकानें बंद रहीं।

उधर, छतरपुर एसडीएम हीरा कुमार, एसडीपीओ नौशाद आलम, बीडीओ कुमार अरविंद बेदिया, थाना प्रभारी चंदन कुमार थाना परिसर में दोनों समुदाय के साथ बैठक कर मामला शांत कराने का प्रयास कर रहे हैं।

शहर में धारा 144 लागू

शहर में धारा 144 लागू कर दी गई है। बिहार के कुटुंबा थाना तथा हरिहरगंज थाना की पुलिस घटनास्थल पर कैंप कर रही है। इसके बावजूद छिटपुट झड़प की सूचना है। स्थिति तनावपूर्ण बनी हुई है।

ट्यूबलाइट को लेकर हुआ विवाद

इस घटना के संबंध में कामेश्वर पासवान ने बताया कि जुलूस को लेकर कब्रिस्तान रोड में एक ट्यूबलाइट लगाया गया था। जुलूस आने के दौरान लाइट किसी कारण से बुझ गई। इसके बाद कुछ लोगों द्वारा ट्यूबलाइट फोड़े जाने की अफवाह उड़ाई गई। बाद में जुलूस में शामिल लोगों ने गुप्ता पासवान तथा डोमन पासवान के घर को घेर लिया और पत्थरबाजी करने लगे। दरवाजा खिड़की तोड़कर घर में घुसकर मारपीट भी की।

वहीं, गंगोत्री कुंवर ने बताया कि वह अपनी बेटी के साथ घर में थी। खिड़की तोड़ कर कुछ लोग घर में घुसकर मारपीट करने लगे। उन लोगों को पुलिस ने बचाया है। वहीं कुछ लोगों ने उपद्रवियों द्वारा फायरिंग करने की बात भी कही है। दूसरे समुदाय के लोगों द्वारा घटना का कारण रास्ते का विवाद बताया जा रहा है।

धनबाद: मुहर्रम जुलूस मार्ग को लेकर दो समूहों के बीच झड़प, 6 घायल

झारखंड के धनबाद जिले में भी मुहर्रम जुलूस के दौरान हंगामा हुआ। यहां मुहर्रम जुलूस मार्ग में बदलाव को लेकर दो समूहों के बीच झड़प हो गई। इस झड़प में कम से कम छह लोग घायल हो गए। पुलिस ने गुरुवार को यह जानकारी दी। घटना बुधवार रात वासेपुर के पांडरपाला इलाके में घटी।

पुलिस ने बताया कि कानून एवं व्यवस्था की स्थिति बनाए रखने के लिए क्षेत्र में भारतीय न्याय संहिता (बीएनएस) की संबंधित धाराओं के तहत निषेधाज्ञा लागू कर दी है। किसी भी अप्रिय घटना को रोकने के लिए सुरक्षा भी बढ़ा दी गई है।

'नियंत्रण में है स्थिति'

धनबाद के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक एच.पी जनार्दन ने कहा कि मुहर्रम जुलूस मार्ग में बदलाव के कारण झड़प हुई। आयोजकों ने दावा किया कि जलभराव के कारण मार्ग में बदलाव करना पड़ा। एसएसपी ने कहा कि पुलिस मौके पर पहुंची और स्थिति को नियंत्रण में लाया गया। उन्होंने कहा कि आगे की जांच जारी है।

ये भी पढ़ें- Dumka News: मोहर्रम के जुलूस में लहराया फिलिस्तीन का झंडा, वीडियो वारयल; निशिकांत दुबे ने कर दी बड़ी मांग

ये भी पढे़ं- Sitamarhi News: सीतामढ़ी में ताजिया जुलूस के दौरान हंगामा, दो पक्षों में पत्थरबाजी; पुलिस ने किया लाठीचार्ज

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।